scriptसमय पर नहीं किया काम, कमिश्नर ने तीन ठेकेदारों पर लगाया छह फीसदी पेनाल्टी, ब्लैक लिस्टेड की चेतावनी | Durg commissioner imposed penalty on three contractors | Patrika News

समय पर नहीं किया काम, कमिश्नर ने तीन ठेकेदारों पर लगाया छह फीसदी पेनाल्टी, ब्लैक लिस्टेड की चेतावनी

locationदुर्गPublished: Sep 26, 2021 12:18:29 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग निगम कमिश्नर ने इसे निगम प्रशासन की छवि खराब करने वाला कृत्य करार देते हुए देयक पर छह फीसदी पेनाल्टी लगाई।

समय पर नहीं किया काम, कमिश्नर ने तीन ठेकेदारों पर लगाया छह फीसदी पेनाल्टी, ब्लैक लिस्टेड की चेतावनी

समय पर नहीं किया काम, कमिश्नर ने तीन ठेकेदारों पर लगाया छह फीसदी पेनाल्टी, ब्लैक लिस्टेड की चेतावनी

दुर्ग. ठेका लेकर तय समय पर काम नहीं करना दुर्ग नगर निगम (Durg Municipal Corporation) के तीन ठेकेदारों को भारी पड़ गया। दुर्ग निगम कमिश्नर ने इसे निगम प्रशासन की छवि खराब करने वाला कृत्य करार देते हुए देयक पर छह फीसदी पेनाल्टी लगाई। यह राशि ठेकेदार के भुगतान के दौरान काट ली जाएगी। इसके अलावा तीनों ठेकेदारों को ब्लैक लिस्टेड करने की चेतावनी भी दी गई है।
निगम की छवि होती है खराब
निगम कमिश्नर हरेश मंडावी ने बताया कि निर्धारित समय सीमा के बाद भी बिना किसी कारण के ठेकेदार द्वारा समय पर कार्य पूर्ण नहीं किया जाता, जिससे शासन की योजनाओं का फायदा लोगों को समय पर नहीं मिल पाता। इसके अलावा कार्य में विलंब होने से शासन स्तर पर निगम की छवि खराब होती है। वहीं अफसरों को जनप्रतिनिधियों की नाराजगी का सामना करना पड़ता है। इसलिए ठेकेदार द्वारा समय सीमा में कार्य नहीं करने पर पीडब्लयूडी मैन्युअल के अधिकतम पेनाल्टी के दंडविधान के प्रावधान अनुसार छह प्रतिशत राशि ठेकेदारों के देयक से काटा जा रहा है।
यह भी पढ़ें
दुर्ग निगम में टैक्स घोटाला, जिस प्रॉपर्टी का टैक्स 1 लाख से ज्यादा, उसका पिछले तीन साल में वसूला केवल 55 हजार
….

इन पर लगाया छह प्रतिशत पेनाल्टी
दुर्ग निगम कमिश्नर हरेश मंडावी ने ठेकेदार राज इंटरप्राईजेस पर अधिकतम छह प्रतिशत पेनाल्टी लगाया है। इसके अलावा वार्ड 32 सामुदायिक भवन निर्माण के एजेन्सी मेसर्स जय चंडी कंस्ट्रक्शन और वार्ड 55 में सांस्कृतिक भवन निर्माण कार्य के एजेन्सी मेसर्स श्रीजी सेल्स सिंडीकेट पर अधिकतम दंडविधान के तहत छह प्रतिशत पेनाल्टी लगाया गया है।
200 दुकानदारों को दी समझाइश अब नहीं मानें तो लगेगा जुर्माना
दुर्ग नगर निगम द्वारा शहर के मुख्य बाजार इंदिरा मार्केट को व्यवस्थित करने अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत अब तक 200 दुकानदारों को सामान बाहर सड़क पर फैलाकर नहीं रखने की चेतावनी दी गई है। सोमवार से इन दुकानों की जांच की जाएगी। जांच में समझाइश के विपरीत सामान बाहर पाए जाने पर जुर्माने की कार्रवाई की जाएगी।
नगर निगम द्वारा कमिश्नर हरेश मंडावी के निर्देश पर पिछले चार दिनों से राजस्व विभाग द्वारा घूम घूमकर दुकानदारों को समझाइश दी जा रही है। इसके अलावा जिन दुकानदारों के सामान बाहर पाए जा रहे हैं उनसे हस्ताक्षर लेकर आगे सामान बाहर नहीं रखने की सहमति ली जा रही है। इसका असर भी दिखने लगा है, लेकिन अभी भी कई दुकानदार हैं जो लगातार सामान बरामदे अथवा सड़क तक रखकर व्यवसाय कर रहे हैं और इससे यातायात बाधित हो रहा है। ऐसे लोगों के खिलाफ अब सोमवार से अभियान की तैयारी की जा रही है। निगम प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक अब बरामदे के सामान बाहर पाए जाने पर दुकानदारों को दुकान आबंटन के दिन से बाजार मूल्य ब्याज सहित जुर्माना लगाया जाएगा। इसके बाद भी सामान बाहर पाए जाने पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो