scriptजागो ग्राहक जागो: कन्फर्म टिकट के TTE ने जबरदस्ती वसूले रुपए, रेलवे पर 55 हजार हर्जाना | Durg consumer forum Decision | Patrika News

जागो ग्राहक जागो: कन्फर्म टिकट के TTE ने जबरदस्ती वसूले रुपए, रेलवे पर 55 हजार हर्जाना

locationदुर्गPublished: Nov 14, 2018 10:44:07 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

. कन्फर्म टिकट होने के बाद भी जबरन 650 रुपए जुर्माना लेने पर जिला उपभोक्ता फोरम ने रेलवे के स्टेशन प्रबंधक तामिलनाडू, शाखा वाणिज्यक प्रबंधक रायपुर और स्टेशन प्रबंधक दुर्ग को सेवा में कमी का दोषी माना।

patrika

जागो ग्राहक जागो: कन्फर्म टिकट के TTE ने जबरदस्ती वसूले रुपए, रेलवे पर 55 हजार हर्जाना

दुर्ग. कन्फर्म टिकट होने के बाद भी जबरन 650 रुपए जुर्माना लेने पर जिला उपभोक्ता फोरम ने रेलवे के स्टेशन प्रबंधक तामिलनाडू, शाखा वाणिज्यक प्रबंधक रायपुर और स्टेशन प्रबंधक दुर्ग को सेवा में कमी का दोषी माना। फोरम ने इसके लिए ५५६५० रुपए हर्जाना लगाया है। हर्जाने की राशि एक माह की भीतर जमा करना होगा।
कुल राशि में 50 हजार मानसिक कष्ट के लिए , 5 हजार वाद व्यय और 650 रुपए वसूल किया गया फाइन शामिल है। नगपुरा निवासी शंकर चौहान ने अपने ८ वर्षीय बेटे गोपाल चौहान की ओर से परिवाद प्रस्तुत किया था। जिस पर यह फैसला जिला उपभोक्ता फोरम के सदस्य राजेन्द्र पाध्ये व लता चंद्राकर ने सुनाया।
एस थ्री में इनके नाम से था बर्थ- उपेन्द्र चौहान बर्थ-४१, नागेश्वर चौहान बर्थ-४२,नयना चौहान बर्थ-४४, पंकज चौहान बर्थ-४५, दिप्ती चौहान बर्थ-४६, हेमंत साहू बर्थ-४८, गोपाल चौहान-५४।

प्रबंधक ने यह कहा
स्टेशन प्रबंधक तामिलनाडू की ओर से अधिवक्ता वकालतनामा प्रस्तुत कर जवाब पेश करने का समय मांगा था। निर्धारित समय के बाद भी जवाब प्रस्तुत नहीं किया गया। वहीं दुर्ग स्टेशन प्रबंधक और वाणिज्य प्रबंधक ने बचाव में कहा कि घटना यहां से संबंधित नहीं है।
फोरम का निष्कर्ष
रेलवे में अगर कोई व्यक्ति सफर करता है तो उसके लिए संपूर्ण रेलवे जिम्मेदार है। जिस सुविधा के लिए व्यक्ति टिकट लेता है और उस सुविधा से उसे वंचित कर दिया जाए तो मानसिक कष्ट होना स्वभाविक है। यात्री को अगर मानसिक कष्ट हुआ है तो तीनों अनावेदक जिम्मेदार है।
आठ साल के बेटे की तरफ से पिता ने परिवाद पेश किया था
परिवाद के मुताबिक शंकर चौहान रामेश्वरम व कन्याकुमारी यात्रा करने के लिए २३ मार्च २०१६ को ऑनलाइन टिकट लिया था। इसके लिए उसने ३८०४.९० रुपए का भुगतान किया था। बैंगलुरू से कन्याकुमारी जाते समय २४ अप्रैल २०१६ को टीटी ने यह कहते हुए जबरदस्ती फाइन किया कि ८ वर्षीय गोपाल चौहान का टिकट कन्फर्म नहीं है। कोच में लगे चार्ट का हवाला देने के बाद भी टीटी ने ६५० रुपए का जुर्माना वसूल लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो