जागो ग्राहक जागो: रोबोटिक सर्जरी का बीमा दावा देने से किया इनकार, कंपनी देगी 3.19 लाख हर्जाना

सेवा में कमी मानते हुए जिला उपभोक्ता आयोग ने दि ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड पर 3 लाख 19 हजार रुपए हर्जाना लगाते हुए आदेश पारित किया है।

By: Dakshi Sahu

Published: 29 Dec 2020, 05:32 PM IST

दुर्ग. रोबोटिक सर्जरी से संबंधित बीमा क्लेम का भुगतान से इंकार बीमा कंपनी को भारी पड़ गया। इसे सेवा में कमी मानते हुए जिला उपभोक्ता आयोग ने दि ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड पर 3 लाख 19 हजार रुपए हर्जाना लगाते हुए आदेश पारित किया है। महाराजा चौक, मुक्त नगर दुर्ग के दिलीप देशलहरा ने दि ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के खिलाफ आयोग में परिवाद लगाया था। उन्होंने कंपनी से पॉलिसी लेकर अपना स्वास्थ्य बीमा करवाया था। बीमा अवधि के दौरान स्वास्थ्य खराब होने पर परिवादी को 19 जून 2018 को इलाज के लिए मेदांता हॉस्पिटल गुडग़ांव में भर्ती कराया गया। जहां परिवादी को बीमारी के इलाज के लिए रोबोटिक सर्जरी करानी पड़ी। इसमें 4 लाख 11 हजार रुपए खर्च आया। इस पर बीमा कंपनी से इलाज का खर्च प्रदान करने कहा गया। इस पर कंपनी इलाज में हुए व्यय के लिए मात्र 1 लाख 2 हजार 56 रुपए ही भुगतान किया और शेष बीमा क्षतिपूर्ति राशि को बीमा कंपनी द्वारा यह कहते हुए निरस्त कर दिया गया कि बीमा पॉलिसी के अंतर्गत रोबोटिक सर्जरी से इलाज का खर्च भुगतान योग्य नहीं है।

बीमा कंपनी का जवाब
प्रकरण में बीमा कंपनी ने अपना पक्ष रखते हुए जवाब दिया कि बीमा पॉलिसी की शर्त में सर्जिकल ऑपरेशन परिभाषित है। जिसमें रोबोटिक सर्जरी शामिल नहीं होने के कारण रोबोटिक सर्जरी से करवाया गया इलाज बीमा कवर नहीं होता है। इसलिए परिवादी को रोबोटिक सर्जरी का खर्च छोड़कर बीमा दावा के रूप में 1 लाख 2 हजार 56 रुपए का भुगतान किया जा चुका है।

यह सुनाया फैसला
जिला उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष लवकेश प्रताप सिंह बघेल, सदस्य राजेन्द्र पाध्ये और लता चंद्राकर ने कंपनी पर 3 लाख 19 हजार 2 सौ 42 रुपए हर्जाना लगाया। जिसमें रोबोटिक सर्जरी की दावा राशि 2 लाख 98 हजार 242 रुपए, मानसिक क्षतिपूर्ति स्वरूप 20 हजार और वाद व्यय के रूप में 1 हजार रुपए शामिल है। साथ ही क्लेम राशि पर 6 प्रतिशत वार्षिक दर से ब्याज भी देने का आदेश पारित किया गया है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned