scriptBreaking: काम पूरा दाम आधा, निगम घेरकर महिला स्व सहायता समूहों ने खड़े किए हाथ, नहीं उठाएंगे कचरा | Durg municipal corporation | Patrika News

Breaking: काम पूरा दाम आधा, निगम घेरकर महिला स्व सहायता समूहों ने खड़े किए हाथ, नहीं उठाएंगे कचरा

locationदुर्गPublished: Jun 23, 2018 01:21:24 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

महिलाओं ने बताया कि रविवार के अवकाश का पैसा भी काट लिया जाता है। विरोध करने पर काम से भगाने की धमकी दी जाती है।

patrika

Breaking: काम पूरा दाम आधा, निगम घेरकर महिला स्व सहायता समूहों ने खड़े किए हाथ, नहीं उठाएंगे कचरा

दुर्ग. मिशन क्लीन सिटी योजना अंतर्गत शहर की महिलाएं स्वसहायता समूह के माध्यम से डोर टू डोर कचरा इकठ्ठा कर अपनी आजीविका चला रही हैं । जिनके वेतन के भुगतान में कई तरह की अनियमितता की शिकायत लेकर महिलाओं ने शहर विधायक अरुण वोरा से गुहार लगाई एवं समस्या का समाधान करवाने का आग्रह किया। वहीं पूरा भुगतान नहीं होने तक काम पर नहीं लौटने का ऐलान कर दिया है। जिससे निगम की सफाई व्यवस्था शनिवार को गड़बड़ा गई।
पांच की जगह दे रहे ढाई हजार
महिलाओं ने बताया कि उन्हें समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। पांच हजार रुपए की दर स्वीकृत कर उन्हें काम पर रखा गया था, परंतु किसी भी माह में उन्हें पूरा वेतन प्राप्त नहीं हुआ है। बिना किसी नियम कायदे के अधिकारी अपने मनमाने तरीके से वेतन में कटौती करते हैं। किसी को दो हजार तो किसी को ढाई हजार ही मिलता है।
अवकाश के दिनों में काटा जा रहा वेतन
महिलाओं ने बताया कि रविवार के अवकाश का पैसा भी काट लिया जाता है। विरोध करने पर काम से भगाने की धमकी दी जाती है। जिस पर विधायक सैकड़ों महिलाओं के साथ नगर निगम पहुंचे एवं कमिश्नर तथा स्वस्थ्य अधिकारी से महिलाओं की मौजूदगी में चर्चा की । विधायक ने कहा कि किसी भी हाल में सफाई कर्मचारियों के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। अवकाश के दिनों का वेतन काटना उचित नहीं है।
सफाई में देते हैं योगदान
सफाई कर्मी घर-घर जा कर रिक्शा से कचरा इकठ्ठा करके शहर को साफ रखने में योगदान देते हैं। यहां सफाई कर्मचारी होने के अलावा ये सभी महिलाएं हैं माताएं एवं बहने हैं जिनके कार्य का सम्मान होना चाहिए। इन्हें कार्य के एवज में पर्याप्त वेतन तक नहीं मिल पाना न्यायोचित नहीं है।
निगम कमिश्नर ने सभी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन दिया। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष लिखन साहू, विल्सन डिसूजा पार्षद राजकुमार वर्मा, लीलाधर पाल, भास्कर कुण्डले, संदीप श्रीवास्तव , पप्पू श्रीवास्तव, अंशुल पांडेय एवं बड़ी संख्या में महिला स्व सहायता समूह की सफाई कर्मचारी महिलाएं मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो