scriptदुर्ग में महापौर चुनाव के दावेदारों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब जनता नहीं पार्षद चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष | Durg Municipal Corporation will be elected mayor by indirect method | Patrika News
दुर्ग

दुर्ग में महापौर चुनाव के दावेदारों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब जनता नहीं पार्षद चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष

दुर्ग नगर निगम चुनाव सहित प्रदेश के अन्य नगरीय निकाय में महापौर पद (mayor election Chhattisgarh ) की दावेदारी करने वालों को राज्य सरकार ने बड़ा झटका दे दिया है। चुनाव में ईवीएम की जगह मतपत्र का प्रयोग किया जाएगा।

दुर्गOct 15, 2019 / 04:06 pm

Dakshi Sahu

दुर्ग में महापौर चुनाव के दावेदारों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब जनता नहीं पार्षद चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष

दुर्ग में महापौर चुनाव के दावेदारों को सरकार ने दिया बड़ा झटका, अब जनता नहीं पार्षद चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष

दुर्ग. दुर्ग नगर निगम चुनाव सहित प्रदेश के अन्य नगरीय निकाय (Chhattisgarh urban body election) में महापौर पद की दावेदारी करने वालों को राज्य सरकार ने बड़ा झटका दे दिया है। मंगलवार को नगरीय निकाय चुनाव समिति की बैठक में महापौर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष तरीके से करने का निर्णय लिया गया है। अब नगर निगम में जनता नहीं बल्कि जनता के द्वारा चुने गए पार्षद, महापौर और अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। वहीं चुनाव में ईवीएम की जगह मतपत्र का प्रयोग किया जाएगा।
दुर्ग नगर निगम (Durg municipal corporation) का चुनाव इसी साल होना है। राजनीतिक दलों के दिग्गज नेताओं ने महापौर चुनाव की तैयारियां शुरू करते हुए अपनी दावेदारी भी पेश कर दी थी। राज्य सरकार के नए फैसले से उनके अरमानों पर पानी फिर गया है। राजधानी में बैठक के बाद चुनाव समिति में शामिल कैबिनेट मंत्री शिव डहरिया, मोहम्मद अकबर और रविन्द्र चौबे ने फैसले पर ब्रीफिंग देते हुए बताया कि मध्यप्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में भी निकाय चुनाव में महापौर और अध्यक्ष का चुनाव अप्रत्यक्ष होगा। नगरीय निकाय मंत्री ने कहा समिति ने निर्णय लिया है कि अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही नगरीय निकायों के चुनाव संपन्न कराए जाएंगे।
ईवीएम की जगह होगा मतपत्र का प्रयोग
नगरीय निकाय चुनाव समिति ने चुनाव प्रक्रिया में बड़ा बदलाव करते हुए ईवीएम की जगह इस बार मतपत्र का प्रयोग करने का निर्णय लिया है। दुर्ग, भिलाई सहित प्रदेश के अन्य नगर निगमों के चुनाव में इस बार जनता को मतपत्र के जरिए अपना वोट देना पड़ेगा। निर्वाचन व्यय में कमी लाने की दलील देते हुए समिति के सदस्यों ने बैलेट पेपर पर सहमति दी है। समिति ने कहा कि आरक्षण रोस्टर के आधार पर ही पात्र व्यक्ति अप्रत्यक्ष चुनाव के जरिए मेयर बन पाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो