scriptनिगम चुनाव: CM और गृहमंत्री के गृहजिले में कांग्रेस के 17 और भाजपा के 21 बागी नहीं माने, 53 लोगों ने लिया नाम वापस | Durg nigam Election: BJP and Congress rebels did not withdraw name | Patrika News

निगम चुनाव: CM और गृहमंत्री के गृहजिले में कांग्रेस के 17 और भाजपा के 21 बागी नहीं माने, 53 लोगों ने लिया नाम वापस

locationदुर्गPublished: Dec 10, 2019 10:49:57 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नगर निगम के पार्षद पद के 53 अभ्यर्थियों ने नामांकन वापस लेकर मैदान छोड़ दिया। अब नगर निगम के 60 वार्डों में 303 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। (Durg Municipal Corporation Election)

निगम चुनाव: CM और गृहमंत्री के गृहजिले में कांग्रेस के 17 और भाजपा के 21 बागी नहीं माने, 53 लोगों ने लिया नाम वापस

निगम चुनाव: CM और गृहमंत्री के गृहजिले में कांग्रेस के 17 और भाजपा के 21 बागी नहीं माने, 53 लोगों ने लिया नाम वापस

दुर्ग. नगर निगम के पार्षद पद के 53 अभ्यर्थियों ने नामांकन वापस लेकर मैदान छोड़ दिया। अब नगर निगम के 60 वार्डों में 303 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इधर नामांकन वापसी के अंतिम दिन भी टिकट वितरण में असंतोष के कारण बगावत से जूझ रहे कांग्रेस व भाजपा के बड़े नेता बागियों को मनाने में नाकाम रहे। नेताओं के मान-मनौव्वल के बाद दोनों दल के करीब आधा दर्जन बागी नामांकन वापस लेने पहुंचे। वहीं भाजपा के 21 और कांग्रेस के 17 बागी अब भी चुनाव मैदान में हैं। नामांकन वापसी के लिए कलेक्टोरेट में अभ्यर्थियों का आना-जाना लगा रहा। नामांकन वापस लेने वालों में अधिकतर टिकट की प्रत्याशा में राजनीतिक दलों के नाम से व निर्दलीय नामांकन दाखिल करने वाले अभ्यर्थी रहे। चुनाव के लिए 374 नामांकन दाखिल किए गए थे। इनकी स्क्रूटनी और नामांकन वापसी के बाद अब 303 प्रत्याशी चुनाव मैदान में रह गए हैं।
वार्ड 51 में बदल गया कांग्रेस प्रत्याशी
पति को टिकट और बी फॉर्म पत्नी को मिला
नामांकन वापसी के आखिरी दिन राजनीतिक दलों के नेताओं ने अपनी पार्टी के प्रत्याशियों के लिए बी फॉर्म जमा कराया। कांग्रेस द्वारा जमा कराए गए बी फॉर्म के बाद वार्ड 51 का कांग्रेस प्रत्याशी बदल गया। कांग्रेस ने सूची में यहां से पोषण लाल साहू को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन बी फॉर्म उनकी पार्षद पत्नी प्रेमलता पोषण साहू के नाम आ गया। अच्छी बात यह रही कि पति पोषण साहू के साथ प्रेमलता साहू ने भी कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था।
भीड़ के कारण टालनी पड़ी सिंबाल आवंटन की प्रक्रिया
नामांकन वापस लेने अभ्यर्थियों की भीड़ के कारण रिटर्निंग ऑफिसर को प्रतीक चिन्ह आवंटन का समय बढ़ाना पड़ा। चुनाव आयोग की घोषणा के मुताबिक नामांकन वापसी के तत्काल बाद दोपहर 3 बजे से चुनाव चिन्ह आवंटन किया जाना था, लेकिन नाम वापसी के बाद अभ्यर्थियों की सूची तैयार करने व सिंबाल को लेकर मशक्कत के कारण शाम 5 बजे चुनाव चिन्ह आवंटन शुरू किया गया।
नाम वापसी के लिए बागियों के साथ पहुंचे प्रत्याशी
नामांकन वापसी के दौरान रोचक नजारे भी सामने आए। सोमवार को केवल नाम वापस लेने वाले ही कलेक्टोरेट नहीं पहुंचे, बल्कि उनके साथ कई प्रत्याशी भी पहुंचे। विशेषकर बागियों के साथ कई प्रत्याशी भी पहुंचे और नामांकन वापसी के दौरान साथ रहे। ऐसी ही स्थिति कई निर्दलीयों के साथ भी रही। निर्दलीयों के साथ वे प्रत्याशी पहुंचे थे, जिनके समर्थन वे नाम वापस ले रहे थे।
लॉट निकालकर वार्डों में सिंबाल का वितरण
एक साथ एक से अधिक प्रत्याशियों द्वारा एक ही चुनाव चिन्ह मांगे जाने के कारण करीब एक दर्जन वार्डों में सिंबाल वितरण के लिए लॉट का सहारा लेना पड़ा। ऐसे अभ्यर्थियों की मौजूदगी में चिन्ह का लॉट निकाला गया। जिनके नाम की पर्ची सामने आई, उन्हें चिन्ह आवंटित कर दूसरे को अन्य विकल्प के आधार पर सिंबल दिया गया।
चार वार्डों में सीधा मुकाबला
चुनाव में भले ही प्रत्याशियों की संख्या ज्यादा है लेकिन सीधा मुकाबला सिर्फ चार वार्डों में है। जहां केवल दो-दो प्रत्याशी हैं। इसमें वार्ड 10 में सुष्मिता साहू (कांग्रेस) व चंद्रशेखर चंद्राकर (भाजपा), वार्ड 26 सत्यवती वर्मा (कांग्रेस) व पूर्णिमा मोटलानी (भाजपा), वार्ड 41 हामीद खोखर (कांग्रेस) व मतीम शेख (भाजपा) और वार्ड 54 में अनूप चंद्रानिया (कांग्रेस) व देवेंद्र टंडन (भाजपा) के बीच मुकाबला आमने-सामने होगा।
हुआ शोर-शराबा
नामांकन वापसी के बाद शाम 5 बजे से रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाना था। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद 5.30 बजे आए। इससे इंतजार करते बैठे प्रत्याशी नाराज हो गए। करीब 20 मिनट तक जमकर शोर-शराबा हुआ। सबसे पहले राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर मान्य राजनीतिक दलों के मान्य चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। शेष प्रत्याशियों को निर्दलीय मानते हुए हिन्दी वर्णक्रम के अनुसार चाहे गए चुनाव चिन्ह दिए गए।
चुनाव चिन्ह आवंटन में किसी को आपत्ति नहीं
चुनाव चिन्ह आवंटन की प्रक्रिया के दौरान किसी भी तरह की आपत्ति सामने नहीं आई। चुनाव चिन्ह की घोषणा के दौरान कुछ प्रत्याशियों द्वारा दोबारा उद्घोषणा की अपील जरूर की गई। चुनाव चिन्ह आवंटन के दौरान कलक्टोरेट में बड़ी संख्या में प्रत्याशी भी मौजूद रहे। कई प्रत्याशी समर्थकों को साथ पहुंचे थे। इससे चलते शाम तक कलक्टोरेट में भारी गहमागहमी की स्थिति रही।
यह हटे मैदान से
वार्ड 06- मनीष यादव
वार्ड 07- राजेश नायक
वार्ड 08- लक्की कुरैशी,नासिर हुसैन, जाकिर हुसैन
वार्ड 09- प्रमोद श्रीवास्तव
वार्ड 10- मुकेश कुमार चौहान, शिवम मड़ामे,
वार्ड 11- नीलू वर्मा
वार्ड 13- अरुण अग्रवाल
वार्ड 16- जगेश यादव
वार्ड 17- विनोद सेन
वार्ड 18- प्रीति देवांगन
वार्ड 20- शेखर साहू
वार्ड 21- नीलू ठाकुर, कुमुद बघेल
वार्ड 23- मंजू ठाकुर
वार्ड 25- देवेंद्रसिंह
वार्ड 28- गणेेश राम, सूरज यादव, प्रवीर मोहन
वार्ड 31- संभव जैन, नरेंद्र कुमार सोनकर
वार्ड 34- मीना मानिकपुरी
वार्ड 35- कामिनी साहू, महेश्वरी बंसोड़, कुसुम चक्रधारी
वार्ड 36- मनोज शर्मा
वार्ड 38- क्षमा जलतारे
वार्ड 41- सुरेंद्र कौशिक
वार्ड 42- सरस्वती साहू, रोशनी साहू, प्रीति चौधरी, अहिल्या यादव।
वार्ड 43- रामकुमार बसु
वार्ड 45- ज्योति बृजपुरिया
वार्ड 49- ओमप्रकाश यादव
वार्ड 51- सुभाष साहू, पोषण लाल साहू
वार्ड 52- सरिता बाई, प्रशांत कुमार, संजय साहू
वार्ड 53- शिल्पी समद्दार
वार्ड 55- परमीला साहू
वार्ड 56- सुशीला ठाकुर, लीलाबाई देवांगन,
वार्ड 58- रमेश कुमार जैन, मोहित वालदे
वार्ड 59- उज्जवल सरस, लोकेश्वर कुमार गंजीर
वार्ड 60- अजय जैन, जीवराखन भांडेकर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो