scriptDurg police | 2017 को अलविदा कहने से पहले लंबित प्रकरणों के निराकरण में पुलिस बहा रही जमकर पसीना | Patrika News

2017 को अलविदा कहने से पहले लंबित प्रकरणों के निराकरण में पुलिस बहा रही जमकर पसीना

पुलिस महकमा पुराने प्रकरणों के निराकरण करने में पसीना बहा रहा है। जिले में सबसे अधिक 130 पुराने प्रकरण सिटी कोतवाली थाने में है।

दुर्ग

Updated: December 07, 2017 10:43:59 am

दुर्ग . साल का आखिरी महिना चल रहा है। पुलिस महकमा पुराने प्रकरणों के निराकरण करने में पसीना बहा रहा है। जिले में सबसे अधिक १३० पुराने प्रकरण सिटी कोतवाली थाने में है। पुलिस इस कोशिश में रात दिन एक कर रही है कि इस माह के अंदर अधिक से अधिक प्रकरणों का अभियोग पत्र न्यायालय में पेश कर दे। इसके लिए पुलिस के अफसर रतजगा तक कर रहे हैं।
patrika
पेंडिग प्रकरणों का निराकरण करने के लिए विभाग के आला अधिकारी सभी थाना प्रभारियों की तीन दौर में बैठक भी ले चुके हैं। थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि किसी भी थाना में पेडिंग की स्थिति पांच प्रतिशत से अधिक न हो। भिलाई-दुर्ग शहर की आबादी बढऩे के साथ ही अपराध का ग्राफ बढ़ा है। हर रोज शहर के तीन अलग अलग थाना में औसत पांच एफआईआर हर रोज दर्ज किया गया है। नए साल में पुलिस अपराध पर प्रभावी नियंत्रण की योजना भी बना रही है।
सिटी कोतवाली के बहुचर्चित मामले
१. सिटी कोतवाली में इस वर्ष सीएसपी कार्यालय से कुछ दूर स्थित महावीर ज्वेलर्स में लाखों की चोरी हुई थी। चोरों ने आम रोड पर दुकान होने के बाद भी बड़ी सफाई से चोरी को अंजाम दिया था। इस प्रकरण को पुलिस ने सुलझा लिया है। आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं।
२. पोलसायपारा स्थित गोल्ड लोन कंपनी में डकैती करने पहुंचे गिरोह का पदार्फाश पुलिस ने किया। इस मामले में रिटायर्ड एएसपी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। रिटायर्ड एएसपी ने डकैती की योजना बनाई थी। इसके लिए अपने सहयोगियों को ६ माह तक ट्रेनिंग दी थी।
३. हाल ही में पुलिस ने फर्जीऋण पुस्तिका से जमानत लेने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया। इस मामले में मास्टर माइंड दो आरोपियों की गिरफ्तारी शेष है। फर्जी जमानत लेने वाली दो महिलाओं समेत तीन आरोपियों को जेल भेजा गया है। आरोपियों के पास से फर्जी ऋण पुस्तिका व करीब ३० लोगों का फोटो जब्त किया गया था।
मोहन नगर थाने के मामले
१. मोहन नगर पुलिस ने शहर में सर्वाधिक नारकोटिक एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया। इसमें ब्राउंन शुगर, प्रतिबङ्क्षधत दवा व गांजा के प्रकरण शामिल हैं। शंकर नगर, विजय नगर, तितुरडीह, शक्ति नगर समेत इस क्षेत्र के कई मोहल्लों में नशीली पदार्थ बेचने वाले सक्रिय है। हाल में एक मेडिकल संचालक को गिरफ्तार कर पुलिस ने जेल भेजा था।
२. मई में जयंती नगर में बिलासपुर से आए युवक की हत्या हो गई थी। अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाना पुलिस के लिए चुनौती थी पर पुलिस ने इसे दो दिन में ही सुलझा लिया।
३. लोगों से बड़ी राशि निवेश कर ठगी करने वाले गिरोह को पकड़ा।
१. शराब ठेका बंद होने के बाद पुलिस ने अवैध शराब का जखीरा पकड़ा। लगभग एक करोड़ का शराब जब्त किया गया। पुलिस ने चालान पेश कर दिया है।
२. फर्जीऋण पुस्तिका से लोन लेकर देना बैंक को चूना लगाने वाले दर्जन भर ग्रामीणों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। जांच में खुलासा हुआ तो पुलिस भी चौक गई थी।
अन्य वर्षों की तुलमा में पेडिंग प्रकरण कम
प्रभारी सिटी कोतवाली भावेश साव ने बताया कि बहुचर्चित फर्जी अंक सूची से स्वास्थ्य कार्यकर्ता की नौकरी, सेल टैक्स की चोरी जैसे पुराने प्रकरणों को प्राथमिकता से हल किया। पेडिंग प्रकरण अन्य वर्ष की तुलना में कम है। टीआई मोहन नगर गोपाल वैश्य ने बताया कि पुराने प्रकरणों का अभियोग प्रस्तुत करने में २५ दिन का समय है। इस वर्ष टार्गेट को हम पूरा करेंगे। पुराने प्रकरण धोखाधड़ी के अधिक है। जिसका निराकरण हम जल्द कर लेगें।
टीआई पुलगांव नरेश पटेल ने बताया कि इस साल का सबसे बहुचर्चित प्रकरण अवैध शराब मामले में हमने समय पर जांच पूरी की। कुछ प्रकरण का चालान निर्धारित समय में पूरा कर लिया जाएगा। पुलगांव थाना में लगभग ५० प्रकरण ही पेडिंग है। अभी हमारे पास बीस दिन का समय है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Sharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावSchool Holidays in February 2022: जनवरी में खुले नहीं और फरवरी में इतने दिन की है छुट्टी, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालइस एक्ट्रेस को किस करने पर घबरा जाते थे इमरान हाशमी, सीन के बात पूछते थे ये सवालजैक कैलिस ने चुनी इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ऑलटाइम XI, 3 भारतीय खिलाड़ियों को दी जगहFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीSatna: कलेक्टर की क्लास में मिलेगी UPSC की निःशुल्क कोचिंगकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशDwane Bravo ने 'पुष्पा' गाने पर दी डेविड वॉर्नर को टक्कर, खुद को कमेंट करने से रोक नहीं पाए अल्लू अर्जुन

बड़ी खबरें

RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखेंRepublic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवानहीं चाहिए अवार्ड! इन्होंने ठुकरा दिया पद्म सम्मान, जानिए क्या है वजहजिनका नाम सुनते ही थर-थर कांपते थे आतंकी, जानें कौन थे शहीद ASI बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रRepublic Day 2022: 'अमृत महोत्सव' के आलोक में सशक्त बने भारतीय गणतंत्रकिरन रिजिजू का बड़ा बयान, अरुणाचल प्रदेश से लापता युवा को जल्द रिहा करेगा चीनUP Assembly Elections 2022 : आरपीएन सिंह-जितिन प्रसाद पर जमकर बरसे अजय लल्लू, कहा ऐशोआराम करने वालों की कांग्रेस को जरूरत नहींIPL 2022: शिखर धवन को खरीद सकती हैं ये 3 टीमें, मिल सकते हैं करोड़ों रुपए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.