scriptDU के नए कुलपति ने छात्रों को दी बड़ी राहत, परीक्षा शुल्क कम करने प्रस्ताव | Durg university reduce fees | Patrika News

DU के नए कुलपति ने छात्रों को दी बड़ी राहत, परीक्षा शुल्क कम करने प्रस्ताव

locationदुर्गPublished: Apr 03, 2018 12:28:26 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

डॉ. सराफ ने कहा कि रविवि से अलग होकर बने दुर्ग विवि को अपनी परिधि में कई श्रेष्ठ कॉलेज मिले हैं, जो धरोहर की तरह हैं।

patrika
भिलाई. दुर्ग विश्वविद्यालय के नए कुलपति डॉ. शैलेंद्र सराफ ने सोमवार को पदभार ग्रहण किया। पहले दिन भी उन्होंने विवि से जुड़े कामकाज पूरे किए। अधिकारियों व स्टाफ की बैठक लेकर विजन साझा किया। पत्रिका के साथ हुई बातचीत में डॉ. सराफ ने कहा कि रविवि से अलग होकर बने दुर्ग विवि को अपनी परिधि में कई श्रेष्ठ कॉलेज मिले हैं, जो धरोहर की तरह हैं।
अब विवि इन कॉलेजों की क्षमता को विकसित कर इन्हें शोध के लिए प्रोत्साहित करेगा। कॉलेजों को शोध केंद्र के रूप में स्थापित करने की पहल शुरू होगी। उन्होंने कहा कि महज ३ साल में दुर्ग विवि ने काफी कुछ हासिल किया है। एक लाख छात्रों की परीक्षा ब-खूबी कराई गई। अधिकारियों ने अच्छी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन किया।
डॉ. सराफ ने बताया कि जल्द ही विवि एक विजन कमेटी का गठन करेगी। इस कमेटी में विश्वविद्यालयीन अधिकारियों के अलावा अन्य विधाओं के लोगों को भी रखा जाएगा। सभी के सुझावों पर अमल करते हुए अगले पांच साल का रोड मैप तैयार होगा। इसमें विवि की परीक्षा से लेकर शोध व अन्य गतिविधियां सबकुछ शामिल होगा।
शिलान्यास पर आएगा निर्णय
डॉ. सराफ ने प्रथम कुलपति प्रोफेसर एनपी दीक्षित के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि अन्य विवि की तुलना में डीयू ने दोगुनी तेजी के साथ विकास किया। प्रथम वीसी के नेतृत्व में पोटियाकला की जमीन से लेकर अधोसंरचना निर्माण के लिए बजट तक सबकुछ मिला है। अब विवि निर्माण कार्यों की ओर बढ़ेगा। शिलान्यास को लेकर भी जल्द ही फैसला लिया जाएगा।
कमियां ठीक करने कॉलेजों को देंगे मोहलत
डॉ. सराफ ने कहा कि दुर्ग विवि से संबद्ध कॉलेजों में ऐसी भी संस्थाएं है, जिनकी स्थिति ठीक नहीं है। इसमें खामियां हैं, लेकिन इन्हें दुरुस्त करने मोहलत दी जाएगी। इसके बाद भी दिक्कत बरकरार रहने पर विवि एक्ट के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।
ओपी गुप्ता 27 दिन रहे कुलपति
प्रथम कुलपति डॉ. एनपी दीक्षित का कार्यकाल ५ मार्च को समाप्त हुआ। ६ मार्च को कुलपति का पदभार साइंस कॉलेज के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. ओपी गुप्ता ने संभाला। वे सोमवार तक की स्थिति में २७ दिन कुलपति के पद पर रहे। उन्हें विदाई दी गई।
फीस कम करने बनेगा प्रस्ताव
दुर्ग विवि के हजारों छात्र ग्रामीण क्षेत्रों है, जिनके लिए परीक्षा की अधिकतम फीस भारी पड़ती है। नए कुलपति डॉ. सराफ ने कहा कि परीक्षा शुल्क को लेकर विवि प्रस्ताव करेगा, जिसे विवि समन्वय समिति की बैठक में रखा जाएगा। इसी तरह पीजी कक्षाओं के लिए पुनर्मूल्यांकन की व्यवस्था भी प्रस्ताव में शामिल होगी। शुल्क जमा करने में जिन छात्रों को आर्थिक दिक्कतें आ रही हैं, उन्हें शासन की योजनाओं का फायदा दिलाने की भी कोशिश रहेगी। यह मुद्दा कार्यपरिषद की बैठक में भी रखा जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो