14 सितंबर से शुरू होगी दुर्ग विवि. की अंतिम वर्ष की परीक्षा, अक्टूबर में आएगा रिजल्ट, बेवसाइट पर अपलोड होगा प्रश्न पत्र

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 14 सिंतबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगी। (Durg university exam 2020)

By: Dakshi Sahu

Published: 10 Sep 2020, 11:19 AM IST

भिलाई. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के अंतिम वर्ष की वार्षिक परीक्षाएं 14 सिंतबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगी। राज्यपाल की मुहर लगने के बाद विवि की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने 130 महाविद्यालयों के प्राचार्यों की ऑनलाइन बैठक लेकर परीक्षा की रूपरेखा तय की। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा का टाइमटेबल शीघ्र घोषित किया जाएगा। वही रोजाना सुबह साढ़े 10 बजे दुर्ग विश्वविद्यालय की अधिकृत वेबसाइट एवं कॉलेजों की वेबसाइट पर प्रश्नपत्र टाइमटेबल के अनुसार अपलोड होंगे।

विद्यार्थी अपने परीक्षा प्रवेश पत्र में दर्शा गए कक्षा एवं विषय के अनुसार वेबसाइट से प्रश्नपत्र को डाउनलोड कर अपने-अपने घरों में स्वयं के ए- 4 साइज के कागज पर प्रश्नपत्र को हल करेंगे। प्रतिदिन टाइमटेबल के अनुसार प्रश्नपत्रों को अपलोड किया जायेगा। डॉ. पल्टा ने कहा कि वेबसाइट में प्रश्नपत्र पूरी परीक्षा अवधि के दौरान उपलब्ध रहेगा। परीक्षा के बाद विद्यार्थी ऑनलाईन माध्यमों जैस-ईमेल के जरिए या फिर एक लिफाफे में अपने सभी प्रश्नपत्रों के उत्तर लिखकर स्पीड पोस्ट के द्वारा संबंधित परीक्षा केन्द्रों में जमा करा सकता है। इसके लिए विद्यार्थियों को परीक्षा समाप्त होने यानी 29 सितंबर के बाद पोस्ट करने तीन दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

अक्टूबर में रिजल्ट
डॉ. पल्टा ने प्राचार्यों को बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों, उपकेन्द्रों में प्रश्नपत्र उपलब्ध करा दिए गए हैं। उन्होंने केन्द्राध्यक्षों को निर्देश दिया कि जमा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य शीघ्र विश्वविद्यालय को अंक भेजवाने का प्रबंध करें। ताकि अक्टूबर के द्वितीय सप्ताह तक विद्यार्थियों के परिणाम घोषित हो सकें।

सिर्फ अंतिम वर्ष की परीक्षा
कुलसचिव डॉ. सीएल देवांगन ने बताया कि इस वर्ष सभी संकायों की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं में नियमित कुल 33 हजार 947 नियमित छात्र परीक्षा देंगे। जबकि स्वाध्यायी छात्रों की संख्या 73 हजार 735 है। प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के नियमित विद्यार्थियों का मूल्यांकन असाइमेंट, आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा एवं पिछले वर्ष की परीक्षाओं के प्राप्तांकों के आधार पर किया जाएगा।

बीएड-एमएड की पूरी परीक्षाएं
विवि में बीएड और एमएड के सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं होगी। विवि का कहना है कि एनसीटीई को पत्र लिखने के बाद भी जब वहां से कई जवाब नहीं आया तो अब विवि बीएड और एमएड के सभी सेमेस्ट की परीक्षा लेगा। साथ ही एलएलबी में सिर्फ अंतिमवर्ष की परीक्षाएं ली जाएंगी।

डॉ. अरूणा पल्टा, कुलपति हेमचंद यादव दुर्ग विवि ने बताया कि परीक्षा को लेकर विवि की तैयारी पूरी हो चुकी है। प्रश्नपत्र केन्द्रों को भी दिए जा चुके हैं, ताकि छात्रों को सभी जगह की वेबसाइट पर प्रश्नपत्र मिल जाएं। वहीं उन्हें उत्तर पुस्तिका को भेजने के भी कई ऑप्शन दिए गए हैं। साथ ही कॉलेजों को छात्रों के प्रति सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार रखने भी कहा गया है ताकि वे इस संकट के दौर में अपनी परीक्षा अच्छी तरह दे सकें।

coronavirus Coronavirus in india
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned