scriptइस विवि. में बीएड, बीपीएड में सेमेस्टर की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली, छात्रों के लिए राहत की खबर | Durg Vishwavidyalaya, Hemchand yadav university | Patrika News

इस विवि. में बीएड, बीपीएड में सेमेस्टर की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली, छात्रों के लिए राहत की खबर

locationदुर्गPublished: May 21, 2019 11:21:26 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

बीएड और बीपीएड पाठ्यक्रमों में एक बार फिर सेमेस्टर की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने की तैयारी है।

patrika

इस विवि. में बीएड, बीपीएड में सेमेस्टर की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली, छात्रों के लिए राहत की खबर

भिलाई. बीएड और बीपीएड पाठ्यक्रमों में एक बार फिर सेमेस्टर की जगह वार्षिक परीक्षा प्रणाली लागू करने की तैयारी है। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में सोमवार को बीएड की बोर्ड ऑफ स्टडी की बैठक में प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। इस पर विवि कार्यपरिषद की अनुमति मिलने पर आगामी सत्र से सेमेस्टर प्रणाली को हटा दिया जाएगा।
फीस का पड़ता है अतिरिक्त बोझ
विवि में बीएड का पाठ्यक्रम वार्षिक आधार पर ही तैयार है, जिसे सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। बीएड की परीक्षा के दौरान कुछ सेमेस्टर में सिर्फ दो ही पेपर कराए जाते हैं, जिसके लिए विद्यार्थियों को पूरी फीस चुकानी होती है। वैसा ही दो सेमेस्टर होने से उन्हें फीस का अतिरिक्त बोझ भी पड़ता है।
इसी तरह हेमचंद विवि की स्थापना के बाद से ही संभाग के कॉलेजों में बीएड का रिजल्ट खराब हुआ है। कहा जा रहा है कि बीएड को दो वर्षीय करने से विद्यार्थियों को अब रीडिंग व टीचिंग के लिए भी बेहतर समय मिल पाएगा।
अब आगे क्या करेगा हेमचंद विवि
विवि प्रशासन का कहना है कि इसके लिए राष्ट्रीय शैक्षिक व अनुसंधान परिषद(एनसीटीई) और राज्य में एससीइआरटी से प्रस्ताव पर चर्चा की जाएगी। विवि जल्द ही दोनों विभागों को पत्र लिखकर उनका सुझाव पूछेगा। इसके बाद ही नए सत्र से वार्षिक या सेमेस्टर सिस्टम पर निर्णय हो पाएगा।
कुलसचिव हेमचंद यादव विवि डॉ. सीएल देवांगन ने बताया कि बीएड बीओएस ने प्रस्ताव रखा है कि बीएड पाठ्यक्रम की परीक्षा सेमेस्टर के बजाए वार्षिक आधारित हो। इसके बारे में एनसीटीई को पत्राचार करेंगे। यदि विद्यार्थियों के हित में हुआ तो नया नियम लाया जा सकता है।
सरगुजा और बिलासपुर विवि में अभी भी है वार्षिक प्रणाली
साल 2015-16 के पहले प्रदेश में बीएड वार्षिक पाठ्यक्रम के हिसाब से संचालित होता था, लेकिन बाद में आए नियम में इसकी परीक्षा के लिए विकल्प दे दिए गए। तब रविवि की ओर से इसके लिए सेमेस्टर का विकल्प चुना गया, हेमचंद विवि की स्थापना हुई और यहां भी वही पुराना नियम अडॉप्ट कर लिया गया। इसके इतर, बिलासपुर विवि और सरगुजा विवि ने व्यवस्था को नहीं बदलते हुए बीएड को वार्षिक के रूप में संचालित करने का फैसला लिया, जो वहां आज भी वैसा ही चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो