scriptनवमीं के दिन मां को लगाया बिना भक्तों के 56 भोग, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर 9 कन्या बैठी भोज के लिए | Durga Mata worship to Navami without devotees | Patrika News

नवमीं के दिन मां को लगाया बिना भक्तों के 56 भोग, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर 9 कन्या बैठी भोज के लिए

locationदुर्गPublished: Apr 02, 2020 06:31:52 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

नवमीं के अवसर पर माता को 56 भोग की प्रसादी चढ़ाई गई। उसके बाद हवन पूजन किया गया और नौ कन्याओं को भोजन कराया गया। (Corona lockdown in chhattisgarh)

आस्था पर कोरोना कहर: नवमीं के दिन मां को लगाया बिना भक्तों के छप्पन भोग, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर नव कन्या बैठी भोज के लिए

आस्था पर कोरोना कहर: नवमीं के दिन मां को लगाया बिना भक्तों के छप्पन भोग, सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर नव कन्या बैठी भोज के लिए

दुर्गा. श्री सत्तीचौरा मां दुर्गा मंदिर, गंजपारा में गुरुवार को नवमीं के अवसर पर माता को 56 भोग की प्रसादी चढ़ाई गई। उसके बाद हवन पूजन किया गया और नौ कन्याओं को भोजन कराया गया। कोरोना महामारी के चलते मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया। विश्वव्यापी महामारी के चलते इस वर्ष मंदिरों परिसरों में किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया गया। मंदिरों में जल रहे ज्योतिकलशों का विसर्जन भी बिना भक्तों के किया गया।
सत्तीचौरा में सुबह 9 बजे विभिन्न औषधी, दूध, दही, घी, एवं अनेक सामाग्री से आचार्य विक्रांत दुबे एवं आकाश दुबे ने माता का अभिषेक पूरे विधि विधान से किया। दोपहर 12 बजे माता जी को 56 भोग प्रसादी चढ़ाया गया। मुख्य पुजारी पंडित सुनील पांडेय द्वारा माता के गर्भगृह में विशेष श्रृंगार किया गया। अमित अग्रवाल के द्वारा 51 किलो गुलाब फूलदान किया गया था, जिससे पूरे मंदिर परिसर को सजाया गया। संध्या 6 बजे हवन पूजन किया गया, जिसमें विभिन्न औषधि से हवन किया गया।
हवन में किसी प्रकार की भीड़ न करते हुए सिर्फ मुख्य यजमान एवं आचार्यो द्वारा हवन किया गया। देश में फैली कोरोना वायरस महामारी के बीच मे शासन को सहयोग करते हुए नियमानुसार एवं आम नागरिकों की सुरक्षा एवं स्वास्थ को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष चैत्र नवरात्र पर्व में मन्दिर का पट पूरी तरह बंद रखा गया था। जिसमें किसी को भी मंदिर प्रवेश नहीं दिया गया। माँ दुर्गा मंदिर में इस वर्ष 360 ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किया गया है, ज्योति कलश के दर्शन हेतु भी प्रवेश निषेध किया गया था।
समिति के सदस्य बंटी शर्मा ने बताया कि चैत्र नवरात्र पर्व नवमीं के अवसर पर मंदिर परिसर स्थापित श्री राम दरबार में श्री राम जन्म उत्सव मनाया गया। जिसमें श्री राम आरती की गई। उसके पश्चात छोटे से बालक के हाथों से केक कटवाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो