त्योहारी सीजन में किसान रेल की सौगात, अब छत्तीसगढ़ की फल-सब्जियां पहुंचेंगी देश के कोने-कोने में, भाड़ा में भी 50% छूट

Kisan Rail: त्योहारी सीजन में किसानों के लिए रेलवे ने किसान रेल की सौगात दी है। छिंदवाड़ा-हावड़ा-छिंदवाड़ा के मध्य किसान रेल बुधवार यानी आज से दौड़ेगी।

By: Dakshi Sahu

Published: 28 Oct 2020, 10:50 AM IST

भिलाई. त्योहारी सीजन में किसानों के लिए रेलवे ने किसान रेल की सौगात दी है। छिंदवाड़ा-हावड़ा-छिंदवाड़ा के मध्य किसान रेल बुधवार यानी आज से दौड़ेगी। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के रायपुर व दुर्ग स्टेशन से किसान रेल की सुविधा मिलेगी। भारतीय रेलवे किसानों की मदद करने व देश भर में कृषि उत्पादों की तेज ढुलाई तय करने के उद्देश्य से किसान रेल चला रहा है। किसान रेल से कृषि उत्पाद देश के एक कोने से दूसरे कोने तक आसानी से व न्यूनतम भाड़े के साथ पहुंचाई जा रही है। किसान रेल एक सुरक्षित, भरोसेमंद और तेज परिवहन करता है जो किसानों और कारोबारियों के लिए उनके उत्पादों की अच्छी कीमत दिलाने में भी मददगार साबित हो रहा है।

18 कोचों के साथ दौड़ेगी किसान रेल
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने बुधवार को नागपुर मंडल के छिंदवाड़ा स्टेशन से हावड़ा स्टेशन तक 18 कोच के संयोजन के साथ किसान स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है, जो महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार व पश्चिम बंगाल राज्यों को जोड़ेगी। वापसी में यह गाड़ी 29 अक्टूबर को हावड़ा स्टेशन से छिंदवाड़ा स्टेशन के लिए रवाना होगी। किसानों के हित में चलाई जा रही इस किसान रेल में सब्जी व फल के परिवहन के भाड़े में 50 फीसदी की रियायत दी जा रही है। किसानों व व्यापारियों के साथ बैठक कर उन्हें विस्तृत जानकारी दे रहे हैं साथ ही किसान रेल के माध्यम से सब्जी व फल के परिवहन के लिए उन्हें प्रेरित कर रहे हैं।

किसान इनसे करें संपर्क
किसान रेल सुविधा से किसान कम लागत पर अपने उपज नए संभावित मार्केट तक भेज सकेंगे। जिससे वे आर्थिक रूप से लाभान्वित होंगे। किसान रेल के माध्यम से सब्जी व फल का परिवहन करने वाले किसान व व्यापारी रायपुर, दुर्ग पार्सल आफिस या मुख्य वाणिज्य निरीक्षक पार्सल से मुख्य पार्सल सुपरवाइजर रायपुर 9752877967 व चीफ पार्सल सुपरवाइजर दुर्ग से 9109112682 से विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

गाड़ी की समय सारिणी
गाड़ी संख्या 00883 किसान रेल छिंदवाड़ा से 28 अक्टूबर को 5 बजे प्रस्थान करेगी। सौसर, सावनेर, इतवारी गोंदिया होते 15.15 बजे, राजनांदगांव पहुंचेगी। यहां से 16.35 बजे प्रस्थान करेगी। ट्रेन 17.25 बजे दुर्ग पहुंचेगी। दुर्ग से 17.45 बजे रवाना होकर 18.25 बजे रायपुर पहुंचेगी। रायपुर से 18.45 बजे रवाना होकर 20.40 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। यहां से चांपा, रायगढ़ बजे, झारसुगुड़ा, राउरकेला चक्रधरपुर टाटानगर, खडग़पुर होते दूसरे दिन दोपहर 12 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

दूसरी ओर से लौटने की समय सारिणी
वापसी में गाड़ी संख्या 00884 किसान रेल हावड़ा से 29 अक्टूबर को 15.00 बजे प्रस्थान करेगी। दुसरे दिन 30 अक्टूबर को 8 बजे रायपुर और 9 बजे दुर्ग पहुंचेगी। दुर्ग से रवाना होकर 9.55 बजे राजनांदगांव पहुंचेगी। वहां से गोंदिया, इतवारी,सावनेर,सौसर होकर 18.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। इस गाड़ी में इन सभी स्टेशनों पर किसान व व्यापारी अपना पार्सल चढ़ा व उतार सकेंगे।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned