scriptबुजुर्ग महिला सरपंच की बड़ी सोच, 20 एकड़ बंजर जमीन पर तैयार किया फलोद्यान, कहती हैं होगी पंचायत की आमदनी | female sarpanch of Durg turned the barren land into fruit Garden | Patrika News

बुजुर्ग महिला सरपंच की बड़ी सोच, 20 एकड़ बंजर जमीन पर तैयार किया फलोद्यान, कहती हैं होगी पंचायत की आमदनी

locationदुर्गPublished: Oct 03, 2021 01:01:10 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुर्मीगुंडरा की 65 साल की बुजुर्ग महिला सरपंच पार्वती आडिल की सोच और उनका काम प्रेरणादायक है।

बुजुर्ग महिला सरपंच की बड़ी सोच, 20 एकड़ बंजर जमीन पर तैयार किया फलोद्यान, कहती हैं होगी पंचायत की आमदनी

बुजुर्ग महिला सरपंच की बड़ी सोच, 20 एकड़ बंजर जमीन पर तैयार किया फलोद्यान, कहती हैं होगी पंचायत की आमदनी

पुनीत कौशिक@ भिलाई. दुर्ग जिले के पाटन ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुर्मीगुंडरा की 65 साल की बुजुर्ग महिला सरपंच पार्वती आडिल की सोच और उनका काम प्रेरणादायक है। वह अपने ग्राम पंचायत को आर्थिक से रूप से सक्षम बनाने में जुटी हुई हैं। उन्होंने अपने पंचायत की 20 एकड़ बंजर जमीन में फलोद्यान विकसित किया है। जिसमें तीन हजार से अधिक सिर्फ फलदार पौधे रोपे गए हैं। पार्वती का कहना है कि इस फलोद्यान से पर्यावरण संरक्षण के साथ ग्राम पंचायत को आमदनी भी होगी।
यह भी पढ़ें
आत्मनिर्भर भारत, छत्तीसगढ़ के इस गांव में पहली बार ग्रामीणों ने बनाया गोबर से बिजली, बल्ब जलते ही CM ने दी बधाई
….

जानिए फलोद्यान के पीछे क्या है सरपंच की मंशा
पार्वती आडिल कहती हैं कि मेरे पंचायत में 20 एकड़ सरकारी भाठा जामीन है। वर्षों से बंजर पड़ी थी। अधिकारी पंचायत में पौधरोपण के सिलसिले में आए थे। भाठा जमीन पर पौधरोपण करने की बात हुई। मैंने शर्त रखी की पौधरोपण मैं अपने हिसाब से करवाऊंगी। मैंने कहा यहां सिर्फ फलदार पौधे लगाए जाएंगे। इससे पंचायत को आमदनी होगी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा। अधिकारियों ने पूछा यह कैसे होगा। मैंनें कहा अलग-अलग किस्म के फलदार पौधे लगाए जाएंगे। बड़े होने पर इसमें किसी न किसी किस्म के पौधों में सीजन के अनुसार बारहों महिने फल लगेगें। फल लगना शुरू होगा, तब इसे इच्छुक महिला समितियों को लीज पर दें देंगे। इससे पंचायत को फंड मिलेगा और महिला समूह को भी आमदनी होगी। पौधे भी सुरक्षित रहेंगे।
बुजुर्ग महिला सरपंच की बड़ी सोच, 20 एकड़ बंजर जमीन पर तैयार किया फलोद्यान, कहती हैं होगी पंचायत की आमदनी
पार्वती की बातों से सहमत हुए अधिकारी
पौधरोपण के सिलसिले में आए अधिकारी पार्वती की बातों से सहमत हुए। उसके बाद पौधरोपण का काम शुरू हुआ। चरणबद्ध तीन हजार से अधिक फलदार पौधे रोपे गए। पौधरोपण मनरेगा मद से हुआ। पौधे बड़े हो रहे हैं। बंजर जमीन में हरियाली आ गई है। पौधों की तीन साल तक देखभाल मनरेगा मद से किया जा रहा है।
अब आगे यहां सब्जियां भी उगेंगी
पार्वती आडिल की उम्दा सोच यहीं तक नहीं रही। उन्होंने इसके आगे भी सोचा और उसे पूरा करने के लिए जुट गई हैं। इस काम में सभी पंचों खासकर महिला पंच पूरा सहयोग कर रही हैं। फलोद्यान में रोपे गए पौधों के बीच खाली जगह पर सब्जी की खेती होगी। इसके लिए फलोद्यान के बीचोंबीच ड्रीप के लिए नल लगाए जा रहे हैं। पार्वती कहती हैं कि गांव की महिला समूह से जुड़ी गरीब महिलाएं यहां सब्जी उगाएंगी। इससे उनको आमदनी होगी। गांव के लोगों को सब्जी मिलेगी। पार्वती बताती हैं कि फलोद्यान के पास ही खाली जमीन है उसमें तालाब का निर्माण किया जाएगा। आगे वहां संभावना दिखी तो मछली पालन के बारे में भी सोचेंगे।
ग्राम पंचायत की महिला पंच कामिनी ठाकुर, कुसुम यादव, नंदिनी ठाकुर, धनमत साहू, शारदा ठाकुर, राजकुमारी यादव,चंद्रिका साहू, इंद्राणी यादव व ईश्वरी ठाकुर का कहना है कि पहले सोचा नहीं था, पर अब फलोद्यान को देखकर खुशी होती है। वहां जाकर पौधों की देखभाल करना अच्छा लगता है। इस फलोद्यान को देखने अधिकारी भी आ चुके हैं और इस प्रयास की सराहना कर चुके हैं। यह जिले का पहला पंचायत होगा जिसका अपना फलोद्यान होगा।
फलोद्यान में रोपे गए पौधे
1000-नीबू
500-नारियल
400-कटहल
250-आम
500-जामुन
250-बेर
108-नारियल
100-रामफल
50-मुनगा
50- आंवला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो