दुर्ग जिले में 24 से 30 सितंबर तक पूर्ण तालाबंदी का आदेश जारी, सिर्फ दो घंटे खुलेंगे बैंक, इमरजेंसी सेवा के लिए ही मिलेगा पेट्रोल

सोमवार को दुर्ग कलेक्टर ने पूरे जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए 24 से 30 सितंबर तक पूर्ण तालाबंदी का आदेश जारी कर दिया है। (coronavirus lockdown update)

By: Dakshi Sahu

Published: 21 Sep 2020, 04:33 PM IST

दुर्ग. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते नगरीय निकायों में लगाया गया लॉकडाउन रविवार को प्रभावशील हो गया। इसके साथ ही सोमवार को दुर्ग कलेक्टर ने पूरे जिले को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए 24 से 30 सितंबर तक पूर्ण तालाबंदी का आदेश जारी कर दिया है। एक सप्ताह तक जिले में केवल इमरजेंसी सेवाएं ही संचालित रहेंगी। बाकी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं पहली बार पेट्रोल पंप भी आम लोगों के लिए बंद रहेंगे। ई पास, परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स, स्वास्थ्यकर्मी, मीडिया कर्मी और इमरजेंसी सेवा के लिए आई कार्ड दिखाने पर ही पेट्रोल दिया जाएगा। 24 से 30 सितंबर तक मेडिकल, दूध के अलावा अन्य कोई भी दुकान नहीं खुलेगा। सब्जी, राशन और शराब दुकानों को इस अवधि में पूर्णत: बंद रखा जाएगा। बेकाबू कोरोना की चाल रोकने दुर्ग से पहले रायपुर जिले में पूर्ण तालाबंदी का आदेश जारी किया जा चुका है।

पहले दिन दिखी सड़कों पर हलचल
लॉकडाउन के पहले ही दिन रविवार को दुर्ग में लोगों की अच्छी जागरूकता दिखी। हालांकि सुबह सड़कों में थोड़ी हलचल रही, लेकिन दोपहर बाद पूरी तरह सन्नाटा पसर गया। इस बीच बेवजह आवाजाही को रोकने के लिए जिला, पुलिस व निगम प्रशासन के अधिकारी सक्रिय रहे। निगम के अधिकारियों ने बिना मास्क निकलने वालों के खिलाफ जुर्माना वसूली की कार्रवाई की। लॉकडाउन 30 सितंबर तक चलेगा।

फल सब्जी की दुकानों के खुलने के कारण रविवार को सुबह लोगों की कुछ घंटों के लिए आवाजाही देखी गई, लेकिन 11 बजे के बाद शहर में सन्नाटा पसरना शुरू हो गया। वैसे भी दुर्ग-भिलाई में पिछले कई रविवार से लॉकडाउन प्रभावशील रहा है। जिसका लोग पालन करते रहे है। जिसके चलते लॉकडाउन के प्रथम दिन शहर में सन्नाटा पसरा रहा। इस दौरान जिला प्रशासन, नगर निगम और पुलिस की टीम सक्रिय रही।

पुलिस द्वारा दुर्ग-भिलाई के सभी चौक-चौराहों में बेरीकेट्स लगाकर आने-जाने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखी गई। दुर्ग के पटेल चौक, ग्रीन चौक व पुलगांव चौक में पुलिस ने नाकेबंदी की गई है। इन चौकों में लोगों की जांच की गई और बगैर कारण के किसी को आगे जाने नहीं दिया गया। वहीं लोगों को मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की भी समझाइश दी गई।

coronavirus
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned