कोरोना का रौद्र रूप, श्मशान में लगी लाशों की ढेर, दुर्ग में एक दिन में 34 कोविड पॉजिटिव शवों का अंतिम संस्कार, 964 नए मरीज

दुर्ग जिले के अलग-अलग मुक्तिधाम में अब न शव रखने की जगह और न ही अंतिम संस्कार के लिए लोग मिल रहे। कोरोना ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। (covid 19)

By: Dakshi Sahu

Published: 03 Apr 2021, 11:04 AM IST

भिलाई . दुर्ग जिले के अलग-अलग मुक्तिधाम में अब न शव रखने की जगह और न ही अंतिम संस्कार के लिए लोग मिल रहे। कोरोना ने अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। दूसरी लहर की चपेट में आए दुर्ग जिले में शुक्रवार को 34 कोरोना संक्रमित शवों का अंतिम संस्कार किया गया। वहीं 964 नए मरीज मिले हैं। जिला प्रशासन ने शुक्रवार को 6 संक्रमितों की मौत होने की बात कही है। जानकारी के मुताबिक राम नगर मुक्तिधाम में कोरोना के लिए तय शेड में सुबह करीब 8 शव के लिए चीता सज गई थी, दोपहर तक अंतिम संस्कार की रस्म पूरी की गई। इसके बाद देर शाम तक करीब 24 शव लाया गया। दुर्ग के शिवनाथ नदी के मुक्तिधाम में 6 और रिसाली के मुक्तिधाम में 4 लोगों का अंतिम संस्कार किया गया।

सबसे अधिक युवा हो रहे संक्रमित
कोविड-19 के गाइड लाइन की अनदेखी करने वाले युवा अब कोरोना वायरस के चपेट में सबसे अधिक आ रहे हैं। इस वक्त करीब 48 फीसदी युवा संक्रमित हो रहे हैं। अक्सर बिना मास्क और चाय, पान दुकानों में दोस्तों के साथ चाय, सिगरेट का सेवन करने वाले युवा इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसके बाद सबसे अधिक संक्रमित 40 से 49 साल के लोग हो रहे हैं। वे औसतन करीब 40 फीसदी हैं। इसके बाद 60 साल से अधिक उम्र के हैं, जो करीब 12 फीसदी हैं। जिले में अब तक 41032 लोग संक्रमित हुए हैं। जिसमें से 29777 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक्टिव केस बढ़कर 10489 तक पहुंच गया है।

कब कितने संक्रमित मिले
31 मार्च - 1190
1 अप्रैल - 996
2 अप्रैल - 964

लॉकडाउन से पहले एसपी व एएसपी सड़क पर उतरे
दुर्ग जिला प्रशासन ने 6 से 14 अप्रेल तक जिले में संपूर्ण लॉकडाउन का आदेश जारी किया है। लॉकडाउन के पहले कोविड-19 के गाइडलान का पालन कराने पुलिस अधीक्षक प्रशांत कुमार ठाकुर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव सड़क पर उतरे । शाम 7 बजे से 10.30 बजे रात तक भीड़ भाड़ वाले मार्केट में पैदल मार्च किया। इस बीच नियमों का उल्लघंन करने वालों को कोविड-19 के गाइडलान का पालन करने हिदायत दी।

ग्रामीण एएसपी प्रज्ञा मेश्राम ने बताया कि लॉकडाउन के पहले से धारा 144 और कोविड-19 के गाइडलान का पालन कराया जा रहा है। पाटन टीआई शिवानंद तिवारी ने 30 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की। 10 गाडिय़ों को जब्त किया गया। इसी तहर उतई, अमलेश्वर, रानीतराई, अंडा, धमधा और नंदिनी थाना प्रभारियों ने सख्ती से कार्रवाई की है। ट्रैफिक पुलिस ने 186 वाहन चालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई। ट्रैफिक पुलिस ने जिले के 11 स्थानों पर संबंधित क्षेत्र के थानों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से कार्रवाई की। रात 9 बजे तक 977 वाहन चालको को रोककर पूछताछ की। इसी तरह बिना मास्क 176 वाहन चालकों पर कार्रवाई की गई।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned