scriptसुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली बार NDA की कोचिंग में 11 लड़कियों को मिली एंट्री, पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था मौका | Girls will get admission in NDA for the first time | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली बार NDA की कोचिंग में 11 लड़कियों को मिली एंट्री, पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था मौका

locationदुर्गPublished: Sep 24, 2021 12:57:29 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

National Defence Academy Exam: सुप्रीम कोर्ट से एनडीए प्रवेश परीक्षा में लड़कियों के लिए मार्ग प्रशस्त होने के बाद शिक्षा विभाग ने भी बेटियों को कोचिंग का रास्ता खोल दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली बार NDA की कोचिंग में 11 लड़कियों को मिली एंट्री, पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था मौका

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पहली बार NDA की कोचिंग में 11 लड़कियों को मिली एंट्री, पहले सिर्फ लड़कों को मिलता था मौका

दुर्ग. एनडीए (नेशनल डिफेंस एकेडमी) में बेटियों की एंट्री मिलने के बाद जिले की फ्री एनडीए कोचिंग में भी बेटियों को प्रवेश मिल गया है। सुप्रीम कोर्ट से एनडीए प्रवेश परीक्षा में लड़कियों के लिए मार्ग प्रशस्त होने के बाद शिक्षा विभाग ने भी बेटियों को कोचिंग का रास्ता खोल दिया है। यह पहली दफा है जब दुर्ग जिले में बेटियां भी एनडीए की तैयारी कर रही हैं।
11 लड़कियों का कोचिंग के लिए किया सलेक्शन
इसी के तहत 17 सितंबर को विभिन्न शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों की लड़कियों के लिए मोटिवेशनल सेशन का आयोजन किया गया। स्क्रिनिंग के बाद कोचिंग के लिए 11 लड़कियों का चयन किया गया। यह बेटियां 20 सितंबर से एनडीए की नियमित कोचिंग कक्षा में शामिल हो गई हैं। वे अब मई 2022 में होने वाली एन.डी.ए. (NDA) परीक्षा के लिए तैयारी कर रही हैं।
अपर कलेक्टर कर रही हैं कोचिंग की मॉनिटरिंग
अब तक यह कोचिंग लड़कों के लिए थी जिसमें 31 बालक कोचिंग में शामिल थे। जिला प्रशासन से अपर कलेक्टर नुपुर राशि पन्ना, सहायक कलेक्टर हेमंत नन्दनवार, जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास सिंह बघेल और एडीपीओ (समग्र शिक्षा) अभय जयसवाल के कोचिंग की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
पीएटी (PAT) और पीवीपीटी (PVPT) प्रवेश परीक्षा 26 को
छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर ने 26 सितंबर को पीएटी एवं पीवीपीटी प्रवेश परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12.15 बजे तक परीक्षा आयोजित की है। बालोद जिला संयुक्त कलेक्टर ने बताया कि जिले में पीएटी एवं पीवीपीटी 2021 प्रवेश परीक्षा में कुल 4 परीक्षा केंद्रों में 707 परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र व पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा। पहचान पत्र के रूप में वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आधारकार्ड, पेन कार्ड आदि मान्य है। कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए बिना मास्क लगाए प्रवेश वर्जित होगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा के आधा घंटे पूर्व से प्रवेश प्रारंभ होगा। परीक्षा केंद्रों में सुबह 9.15 बजे के बाद प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो