scriptकुलपति के इस्तीफे को लेकर सस्पेंस के बीच राज्य सरकार ने बदल दिया इस विवि का रजिस्ट्रार | Hemchand Yadav Vishwavidyalaya, Durg | Patrika News

कुलपति के इस्तीफे को लेकर सस्पेंस के बीच राज्य सरकार ने बदल दिया इस विवि का रजिस्ट्रार

locationदुर्गPublished: Mar 06, 2019 01:51:18 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

हेमचंद विवि की कमान अब रायपुर छत्तीसगढ़ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएल देवांगन को सौंपी गई हैं। वे प्रतिनियुक्ति पर हेमचंद विवि आए हैं।

patrika

कुलपति के इस्तीफे को लेकर सस्पेंस के बीच राज्य सरकार ने बदल दिया इस विवि का रजिस्ट्रार

भिलाई. राज्य शासन की ओर से तबादलों का दौर जारी है। मंगलवार को उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेशभर के विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को इधर-उधर किया है। हेमचंद विवि की कमान अब रायपुर छत्तीसगढ़ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएल देवांगन को सौंपी गई हैं। वे प्रतिनियुक्ति पर हेमचंद विवि आए हैं।
डॉ. देवांगन ने संभाला पदभार
इनसे पहले डॉ. राजेश पांडेय हेमचंद विवि के कुलसचिव थे, जिन्हें अब शासकीय महाविद्यालय, जामुल का प्राचार्य बनाया गया है। संभाग में इस साल से शुरू हुए 8 नए नवीन महाविद्यालयों में जामुल भी एक है। पदस्थापना का आदेश निकलते साथ ही नए कुलसचिव डॉ. देवांगन ने अपना कार्यभार संभाल लिया। वे शाम करीब ५ बजे विवि पहुंचे, और कर्मचारियों व अधिकारियों से मुलाकात की। डॉ. देवांगन करीब पौन घंटा विवि में रहे। इस दौरान डॉ. पांडेय ने उन्हें विवि की वर्तमान गतिविधियों से अवगत कराया। 18 मार्च से शुरू होने वाली मुख्य परीक्षा के केंद, वीक्षक, पेपर सेटर जैसे विषयों के बारे में जानकारी दी।
गणित के प्रोफेसर हैं डॉ. देवांगन
नए रजिस्ट्रार डॉ. देवांगन पूर्व में उच्च शिक्षा विभाग में लंबे समय तक संयुक्त संचालक रहे हैं। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ कॉलेज में प्राचार्य रहे। इसी कॉलेज में उन्होंने बतौर परीक्षा नियंत्रक अपनी सेवाएं दी हैं। उन्हें परीक्षा कार्यों का अनुभवी माना जाता है। स्वच्छ छवि वाले डॉ. देवांगन गणित विषय के प्रोफेसर हैं।
कुलपति के इस्तीफे पर ड्रामा बरकरार
कयास लगाए जा रहे थे कि विवि के कुलपति डॉ. शैलेंद्र सराफ के इस्तीफे को लेकर स्थिति साफ होने के बाद ही रजिस्ट्रार बदलेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। इसके पहले ही शासन ने रजिस्ट्रार बदल दिया। नए रजिस्ट्रार शाम ५ बजे पदभार ग्रहण करने के लिए पहुंचे, जबकि उससे पहले ही कुलपति करीब ३ बजे विवि से निकल गए।
नए रजिस्ट्रार ने बताई चार प्राथमिकताएं
मानदेय – नए रजिस्ट्रार डॉ. देवांगन ने कहा कि अभी विवि के सामने परीक्षा सबसे बड़ी चुनौती है। वीक्षक से केंद्राध्यक्ष तक सभी के मानदेय को लेकर बड़ा निर्णय लिया जाएगा। इन्हें बढ़ोतरी का नियम लागू कराएंगे, ताकि परीक्षा कार्यों में किसी तरह की दिक्कत नहीं आए। परीक्षा कार्य में लगने वाले प्रोफेसर्स का भुगतान समय पर हो।
कलेक्टर से मुलाकात – विवि को दुर्ग पोटियाकला में भवन की मंजूरी मिल गई है। एक-दो दिनों में पीडब्ल्यूडी से मामले में जानकारी लेंगे। भवन निर्माण में जमीन को लेकर जो भी दिक्कत आ रही है, उसके संबंध में जिला कलेक्टर से मिलने की तैयारी है। जल्द ही शासन को लिखा जाएगा कि भवन के लिए जमीन के आसपास जो भी क्रियाकलाप जारी है, उनको ठीक कराएं, ताकि विवि भवन निर्माण कार्य शुरू हो जाए।
एकेडमिक कैलेंडर
परीक्षाएं समय पर हो और रिजल्ट समय पर निकालें जा सके यही सबसे पहला काम होगा। कोशिश होगी कि परीक्षाएं एकेडमिक कैलेंडर के हिसाब से हो जाए।

नई नियुक्तियां – विवि को शासन की ओर से नियमित पद दिए जा चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन की वजह से तमाम विश्वविद्यालयों में नियुक्तियों पर रोक है। जैसे ही रोक हटेगी, हेमचंद विवि सरकार से अनुमति लेकर इसकी प्रक्रियाओं को पूरा कराएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो