script

ऐसा क्या हुआ कि पति-पत्नी ने एक दूसरे से मांगी माफी और हो गए फिर से एक

locationदुर्गPublished: Nov 27, 2021 11:15:31 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

राज्य महिला आयोग के समक्ष सुनवाई में एक दंपत्ति ने सुलह से आपसी विवाद सुलझाकर सकारात्मक संदेश दिया। करीब 4 साल से अलग रह रहे दंपत्ति ने पहले दोनों के पिता के सामने एक दूसरे से पुरानी बातों के लिए माफी मांगी और बाद में एक साथ रहना स्वीकार कर लिया। दोनों ने अब भविष्य में कभी विवाद नहीं करने का वादा भी किया।

ऐसा क्या हुआ कि पति-पत्नी ने एक दूसरे से मांगी माफी और हो गए फिर से एक

राज्य महिला आयोग के समक्ष पति-पत्नी ने एक दूसरे से मांगी माफी

राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक ने जिला पंचायत में प्रकरणों की सुनवाई की। इस दौरान यह मामला भी सामने आया। प्रकरण में पति-पत्नी और दोनों के पिता उपस्थित हुए। दोनों पक्षों को आयोग ने विस्तार से सुना। जिसमे लगभग 3-4 साल से आवेदिका अपने मायके में रह रही है। आवेदिका की 3.5 साल की बच्ची भी हैं। आयोग की समझाइश पर दोनों पक्ष ने राजीनामा कर साथ में रहना मंजूर किया है। पुरानी बातों के लिए एक-दूसरे से माफी मांगी और बच्ची की भविष्य के लिए साथ रहने का निर्णय किया। इस प्रकरण की निगरानी रामकली यादव सदस्य पुलिस जवाबदेही प्राधिकरण करेंगी। दोनो पक्ष किसी भी तरह के समस्या होने पर उन्हें फोन करके बताएंगे। आगामी दिनांक को आवेदिका के पिता अनावेदकगण पति के साथ मान सम्मान के साथ आवेदिका पत्नी को विदा करेंगे।

तलाक के बिना दूसरी शादी
एक अन्य प्रकरण में अनावेदक ने दूसरी शादी कर लिया है। पिछले 2 वर्ष से आवेदिका व उनकी बच्ची को छोड़ रखा है और आवेदिका अनावेदक के खिलाफ को आपराधिक प्रकरण नहीं चलाना चाहती है। अनावेदक ने यह स्वीकार किया है कि उसने दूसरा विवाह किया है। आवेदिका से न्यायालय से तलाक नहीं लिया गया है। जो कि धारा 494 के तहत कानूनी अपराध है। बच्चे की पढाई और घर खर्च के लिए अनावेदक द्वारा आयोग के समक्ष बताया कि 10 हजार रूपये प्रतिमाह देते है। अनावेदक ने अपने नया घर बनाया है जिसमें जनवरी में आवेदिका व उनकी बच्ची साथ रहेगी और उक्त मकान को अपने बच्ची के नाम पर करेंगे। इस स्तर पर प्रकरण को आयोग द्वारा निगरानी में रखा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो