नगपुरा में अवैध मुरुम खनन, छापे की खबर हुई लीक, खनिज विभाग की टीम पहुंचने सेे पहले मशीन छोड़कर भागे मजदूर

Illegal Murum Mining In Durg: दबिश के लिए टीम के पहुंचने से पहले ही इसकी भनक अवैध परिवहन में लगे हाइवा संचालकों को लग गई और वे मौके से फरार हो गए, लेकिन खुदाई कार्य में लगा चेन माउंट मशीन पकड़ में आ गई।

By: Dakshi Sahu

Updated: 06 May 2021, 09:42 AM IST

दुर्ग. थनौद के तालाब में अवैध मुरुम खनन का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ है कि अब नगपुरा में भी बेजा खनन और परिवहन का मामला सामने आ गया। बुधवार को ग्रामीणों की शिकायत पर खनिज विभाग और पुलगांव पुलिस ने मौके पर दबिश देकर इसका भंडाफोड़ किया। दबिश के लिए टीम के पहुंचने से पहले ही इसकी भनक अवैध परिवहन में लगे हाइवा संचालकों को लग गई और वे मौके से फरार हो गए, लेकिन खुदाई कार्य में लगा चेन माउंट मशीन पकड़ में आ गई। चैन माउंट को जब्त कर पुलगांव पुलिस के सुपुर्दगी में रखवाया गया है। वहीं अवैध खनन के मामले में वसूली का प्रकरण बनाया जा रहा है। अवैध खनन कर मुरुम एक बड़े ठेकेदार द्वारा सड़क निर्माण में खपाए जाने की जानकारी सामने आ रही है।

Read more: लॉकडाउन में अवैध मुरुम खनन, जब किसी ने नहीं सुनी तो युवाओं ने सोशल मीडिया में CM को वीडियो और फोटो किया पोस्ट ...

उठा रहे लॉकडाउन का फायदा
दुर्ग जिले में लॉकडाउन का अवैध मुरुम खनन व परिवहन करने वाले जमकर फायदा उठा रहे हैं। पिछले पखवाड़ेभर से थनौद के तालाब में बिना अनुमति मशीनें और दर्जनभर हाइवा लगाकर अवैध मुरुम खनन कर परिवहन किया जा रहा था। ग्रामीणों ने इसके खिलाफ सोशल मीडिया में मुहिम शुरू की। इसके बाद खनिज विभाग की टीम ने मौके पर दबिश देकर कार्रवाई की थी। इधर अब नगपुरा में बनाफर बाड़ी के पास अवैध मुरुम खनन व परिवहन का मामला पकड़ा गया है। यहां भी बिना अनुमति मशीनें और हाइवा लगाकर रोज सैकड़ों ट्रीप मुरुम निकाला जा रहा था।

टीम से पहले पहुंच गई छापे की खबर
ग्रामीणों की शिकायत के बाद खनिज निरीक्षक दीपक तिवारी कार्रवाई के लिए पुलगांव पुलिस को लेकर रवाना हुए, लेकिन टीम के पहुंचने से पहले अवैध खनन करने वालों के पास छापे की खबर पहुंच गई। माना जा रहा है कि खनिज विभाग अथवा पुलगांव थाने के किसी कर्मी ने छापे की खबर अवैध खनन में लगे लोगों को दे दी। इससे चलते टीम के पहुंचने से पहले आधा दर्जन से ज्यादा हाइवा चालक मौके से गाड़ी लेकर गायब हो गए, लेकन चेन माउंट चालक मौके से नहीं निकल पाया।

ग्रामीण क्षेत्र में दर्जनभर गांवों में खनन
दुर्ग ग्रामीण विधानसभा के कई गांवों में अवैध मुरुम खनन व परिवहन की शिकायत लंबे समय से की जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा लॉकडाउन के कारण इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा था, लेकिन थनौद में अवैध खनन व परिवहन के मामले में मंत्री और विधायक का नाम घसीटे जाने के बाद सख्ती शुरू की गई है। नगपुरा के मामले में भी सड़क निर्माण में लगे किसी बड़े ठेकेदार की संलिप्तता बताई जा रही है। दीपक तिवारी खनिज निरीक्षक दुर्ग ने बताया कि शिकायत पर मौके पर दबिश देकर जांच की गई। इस दौरान मौके पर अवैध खनन में लगी मशीन जब्त की गई। मौके पर अवैध खनन भी पाया गया। वसूली का प्रकरण दर्ज कर उच्च अधिकारियों के पास प्रस्तुत किया जा रहा है।

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned