scriptKPS ग्रुप को जिला शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा झटका, मनमर्जी बढ़ाई थी स्कूल फीस, अब पड़ेगी पालकों को लौटानी | KPS School Group Bhilai will return the increased fees, DEO ordered | Patrika News

KPS ग्रुप को जिला शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा झटका, मनमर्जी बढ़ाई थी स्कूल फीस, अब पड़ेगी पालकों को लौटानी

locationदुर्गPublished: Nov 16, 2019 12:09:31 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

केपीएस नेहरू (KPS Bhilai) नगर में पढऩे वाले बच्चों के पालकों के लिए राहत भरी खबर है। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर अप्रैल से बढ़ी हुई फीस की राशि पालकों को वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। (Bhilai News)

KPS ग्रुप को जिला शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा झटका, मनमर्जी बढ़ाई थी स्कूल फीस, अब पड़ेगी पालकों को लौटानी

KPS ग्रुप को जिला शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा झटका, मनमर्जी बढ़ाई थी स्कूल फीस, अब पड़ेगी पालकों को लौटानी

भिलाई. केपीएस नेहरू नगर (Krishna Public School Bhilai) में पढऩे वाले बच्चों के पालकों के लिए राहत भरी खबर है। जिला शिक्षा अधिकारी (Durg DEO) ने स्कूल प्रबंधन को नोटिस जारी कर अप्रैल से बढ़ी हुई फीस की राशि पालकों को वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। प्रबंधन राशि नहीं लौटाता है तो आगामी फीस में उसे समायोजित करना होगा। स्कूल प्रबंधन ने शिक्षा के अधिकार अधिनियम को दरकिनार कर फीस बढ़ाई थी।
पांच हजार से ज्यादा बच्चों से वसूल रहा था फीस
स्कूल (school Fee) प्रबंधन ने पालक समिति की मौजूदगी में फीस बढ़ा दी, जबकि इस दौरान नोडल अधिकारी और डीईओ की भी मौजूदगी अनिवार्य है। नोडल अधिकारी से फीस अधिसूचित किए बिना केपीएस नेहरू नगर प्रबंधन स्कूल के करीब पांच हजार बच्चों से ज्यादा फीस वसूल रहा था। इसकी शिकायत जब डीईओ प्रवास सिंह बघेल के पास पहुंची तो उन्होंने जांच करवाई। शिकायत सही मिलने पर स्कूल प्रबंधन को नोटिस देकर पालकों को बढ़ी हुई फीस वापस देने का निर्देश जारी किया है।
औसतन 2 हजार रुपए बढ़ी थी फीस
शिकायतकर्ता डॉ. राकेश मिश्रा ने बताया कि केपीएस नेहरू नगर में इस वर्ष औसतन 10 फीसदी फीस बढ़ाई गई। इसके अनुसार पालकों पर सालाना 2 से 3 हजार रुपए का बोझ बढ़ा। इस वृद्धि से स्कूल प्रबंधन ने करीब एक करोड़ रुपए वसूले हैं। बताया जा रहा है कि स्कूल की बैलेंस शीट प्लस में है।
नहीं की थी अधिसूचित
केपीएस नेहरू नगर की फीस वृद्धि को तत्कालीन डीईओ हेमंत उपाध्याय ने भी अधिसूचित नहीं किया था। इसके बाद डीईओ प्रवास सिंह बघेल ने भी उनकी बढ़ी हुई फीस को मान्य नहीं किया है।
कलेक्टर को सौंपेंगे फाइल
जिला शिक्षा अधिकारी प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा आदेश का पालन नहीं करने पर इसकी फाइल कलेक्टर को सौंपेंगे। इसके बाद शासन स्तर पर कार्रवाई होगी। डीईओ दुर्ग प्रवास सिंह बघेल ने बताया कि बिना अधिसूचित किए स्कूल प्रबंधन फीस नहीं बढ़ा सकता। हमने नोटिस के माध्मय से स्कूल प्रबंधन को फीस लौटाने या आगामी महीने में उसके समायोजन के निर्देश दिए हैं। इधर केपीएस ग्रुप के डायरेक्टर आनंद त्रिपाठी ने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से हमें ऐसा कोई नोटिस नहीं मिला है। हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो