जातिगत समीकरण साधने के लिए कांग्रेस ने प्रतिमा चंद्राकर पर लगाया दांव

मुख्यमंत्री बघेल के पारिवारिक भतीजे है दुर्ग भाजपा उम्मीदवार
प्रतिमा और मैं वर्षो से है भाई -बहन : विजय बघेल

By: Deepak Sahu

Updated: 05 Apr 2019, 03:00 PM IST

रायपुर। कांग्रेस ने सोमवार रात को बची हुई लोकसभा सीट के प्रत्याशियों की भी घोषणा कर दी।दुर्ग से पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर को टिकट दिया गया है। लोकसभा चुनाव के लिए दोनों उम्मीदवार नए चेहरे हैं। अब कांग्रेस ने भी 11 में से कोरबा और दुर्ग दोनो सीटों पर महिला प्रत्याशी उतार दिए हैं। प्रतिमा कांग्रेस के दिग्गज नेता स्व. वासुदेव चंद्राकर की पुत्री हैं।

प्रतिमा को संतुष्ट करने के लिए बनाया प्रत्यासी
पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर का नाम विधानसभा चुनाव 2018 में घोषित कर दिया गया था, लेकिन चार दिन बाद ही उनका नाम वापस लेकर ताम्रध्वज साहू को दुर्ग ग्रामीण से प्रत्याशी बना दिया गया था। प्रतिमा को प्रत्याशी बनाकर उन्हें संतुष्ट किया गया है। बताया जा रहा है की प्रतिमा को चुनाव लड़ने में मुख्यमंत्री व पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने भी सहमति दिखाई है

कांग्रेस नेता के दांव पर है साख
दुर्ग लोकसभा सीट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित पूरी कांग्रेस के लिए साख का विषय है. चुकी दुर्ग संसदीय क्षेत्र के विधानसभा सीट दुर्ग ग्रामीण से विधायक ताम्रध्वज साहू, साजा विधायक रविन्द्र चौबे और अहिवारा विधायक गुरु रूद्र कुमार प्रदेश सरकार में मंत्री हैं. इसके अलावा साल 2014 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 11 में से जो एकमात्र सीट जीती थी वो दुर्ग थी जिसे ताम्रध्वज साहू ने 24 दिसम्बर को स्तीफा दे दिया था .ऐसे में इस सीट से जीत कांग्रेस के लिए साख का विषय बनी हुई है.

दोनों प्रत्याशियों के साथ समानता

दुर्ग सीट के भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशियों के साथ एक और इत्तेफाक है. विधानसभा चुनाव 2018 में पाटन सीट से भाजपा ने विजय बघेल की टिकट काट दी थी. इसी तरह दुर्ग ग्रामीण सीट से कांग्रेस ने प्रतिमा चन्द्राकर को टिकट देकर वापस ले ली और इस सीट से सांसद ताम्रध्वज साहू को मैदान में उतारा. अब लोकसभा चुनाव में भाजपा ने विजय बघेल तो कांग्रेस ने प्रतिमा चंद्राकर को टिकट देकर कुर्मी समाज को साधने का प्रयास किया है.दोनों प्रत्याशी का मनना है चुनाव काफी फायटिंग वाला रहेगा।

जानिए प्रतिमा चंद्राकर के बारे में
1. दुर्ग ग्रामीण सीट से 2008 में विधायक रही है।
2. 2013 में विधानसभा चुनाव हार गई थीं।
3. 2018 में विस प्रत्याशी बनाने के बाद नाम वापस ले लिया गया था।
4. शिक्षा - 12वी

5. प्रतिमा चन्द्राकर ने विधानसभा 2018 में नामांकन वापस ले ली थी।
6. प्रोफेशनल व्यवसाय -Agriculture & Petrolpump
7. आपराधिक मामले - NIL
8. चल संपत्ति ₹ 7,289,447
9. अचल संपत्ति ₹ 38,599,350
10. संपत्ति ₹ 45,888,797
11. कुल आय ₹ 518,599

BJP Congress
Show More
Deepak Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned