scriptइंतजार की घड़ी खत्म, पढि़ए कैसे हाईप्रोफाइल सीट पर विधानसभावार कितने चक्र में होगी मतों की गिनती, दोनों दलों की प्रतिष्ठा दाव पर | Lok sabha election 2019, Durg lok sabha seat 2019 result | Patrika News

इंतजार की घड़ी खत्म, पढि़ए कैसे हाईप्रोफाइल सीट पर विधानसभावार कितने चक्र में होगी मतों की गिनती, दोनों दलों की प्रतिष्ठा दाव पर

locationदुर्गPublished: May 22, 2019 11:20:13 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

परिणाम की अधिकृत घोषणा दुर्ग के मतगणना स्थल रूंगटा कॉलेज में की जाएगी। इसके लिए हर चक्र की गणना के बाद बेमेतरा से आंकड़े दुर्ग भेजा जाएगा।

patrika

इंतजार की घड़ी खत्म, पढि़ए कैसे हाईप्रोफाइल सीट पर विधानसभावार कितने चक्र में होगी मतों की गिनती, दोनों दलों की प्रतिष्ठा दाव पर

दुर्ग. देश के सर्वोच्च पंचायत संसद में प्रतिनिधित्व के लिए 21 प्रत्याशियों में से किसे जनादेश मिला है यह 23 मई को तय हो जाएगा। एक माह पहसे 23 अप्रेल को मतदान हुआ था। जिसमें 13 लाख 88 हजार 972 मतदाताओं ने वोट डाले हैं। कुल 2172 इवीएम में बंद मतों की गणना दो जगह होगी। दुर्ग जिले के 6 विधानसभा क्षेत्र पाटन, दुर्ग शहर, दुर्ग ग्रामीण, भिलाईनगर, वैशालीनगर व अहिवारा की मतगणना भिलाई के रूंगटा कॉलेज और बेमेतरा जिले के तीन विधानसभा क्षेत्र साजा, बेमेतरा व नवागढ़ के वोटों की गिनती बेमेतरा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में की जाएगी।
परिणाम की अधिकृत घोषणा दुर्ग के मतगणना स्थल रूंगटा कॉलेज में की जाएगी। इसके लिए हर चक्र की गणना के बाद बेमेतरा से आंकड़े दुर्ग भेजा जाएगा। मंगलवार को जिला प्रशासन के अधिकारियों ने मतगणना का रिहर्सल किया। इस दौरान प्रत्याशी व उनके अभिकर्ता भी मौजूद रहे। इसमें मतगणना के दिन अपनाई जाने वाली सारी प्रक्रिया का प्रत्याशियों के सामने प्रदर्शन किया गया।
सभी डाकमतों की गिनती दुर्ग में
पोस्टल बैलेट की गिनती दुर्ग में होगी। इसकी शुरूआत सुबह 8 बजे से होगी। इसके आधे घंटे बाद यानि 8 .30 बजे इवीएम से गणना होगी। बेमेतरा में सुबह 8 बजे से ही इवीएम की गणना शुरू हो जाएगी।
30 मिनट लगेंगे गणना में
इस बार एक चक्र में केवल 14 इवीएम में मतों की गणना की जाएगी। विधानसभावार सभी टेबलों पर एक साथ चक्रवार गणना की जाएगी। अफसरों के मुताबिक इवीएम से एक चक्र की गणना में करीब 30 मिनट लगेगा। इस लिहाज से पहला रूझान साढ़े 10 बजे से पहले मिल जाने की संभावना है।
वीवी पैट की गणना में तीन घंटे
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5-5 वीवी पैट की पर्चियों की भी गणना की जाएगी। वीवी पैट की पर्चियों की गणना इवीएम के बाद सबसे आखिरी में की जाएगी। इसमें करीब 3 घंटे लग सकते हैं।
भिलाई का परिणाम सबसे पहले, नवागढ़ बाद में
भिलाई में सबसे कम 163 इवीएम हैं। इनकी गणना 12 राउंड में खत्म हो जाएगी। अहिवारा, वैशाली नगर व पाटन की गणना 18 राउंड में होगी। ज्यादा इंतजार नवागढ़ विधानसभा में करना पड़ेगा। यहां 22 राउंड तक गिनती चलेगी। बेमेतरा में 21 और साजा की गिनती 20 राउंड की होगी।
देर रात आएंगे अंतिम परिणाम
मतों की गणना व घोषणा में काफी समय लगने की संभावना है। एक चक्र में कम से कम 30 मिनट लगेगा। अंतिम परिणाम देर रात तक आने की संभावना है।
सुविधा पोर्टल में दर्ज होंगे आंकड़े
निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा वेब पोर्टल तैयार कराया गया है। गणना के दौरान मशीनों में दर्ज मतों की आंकड़े इस पोर्टल में एकजाई होंगे। इन आंकड़ों को आमजन देख सकेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी बीबी पंचभाई ने बताया कि मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। मंगलवार को इसके लिए प्रत्याशियों व उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में रिहर्सल भी किया गया। मतगणना पूरी पारदर्शिता व शांतिपूर्ण ढंग से हो इसकी व्यवस्था की गई है।
यहां इतने चक्र में होगी मतगणना विधानसभा राउंड
पाटन 18
दुर्गग्रामीण 16
दुर्गशहर 15
भिलाईनगर 12
वैशाली नगर 18
अहिवारा 18
साजा 20
बेमेतरा 21
नवागढ़ 22

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो