scriptदुर्ग का रण जीतने 21 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, प्रेशर कुकर, लूडो, बांसुरी जैसे चुनावी चिन्ह हुए प्रत्याशियों को आवंटित | Lok sabha election Durg 2019, Durg Collector | Patrika News

दुर्ग का रण जीतने 21 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, प्रेशर कुकर, लूडो, बांसुरी जैसे चुनावी चिन्ह हुए प्रत्याशियों को आवंटित

locationदुर्गPublished: Apr 09, 2019 11:54:55 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आंवटन किया गया। मतदान के लिए यहां इवीएम के साथ 2 कंट्रोल यूनिट की जरूरत पड़ेगी।

PATRIKA

दुर्ग का रण जीतने 21 प्रत्याशी चुनावी मैदान में, प्रेशर कुकर, लूडो, बांसुरी जैसे चुनावी चिन्ह हुए प्रत्याशियों को आवंटित

दुर्ग. लोकसभा में दुुर्ग क्षेत्र के प्रतिनिधित्व के लिए इस बार 21 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला होगा। यहां से 27 लोगों ने नामांकन दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच व नाम वापसी के बाद चुनावी समर में 21 लोग रह गए हैं। नाम वापसी के अंतिम दिन समोवार को चार अभ्यर्थियों ने अपना नाम वापस ले लिया। इसके पहले खामियों की वजह से २ अभ्यर्थियों को नामांकान निरस्त हो गया था। नाम वापसी के साथ ही मुकाबले की स्थिति स्पष्ट हो गई। नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह का आंवटन किया गया। मतदान के लिए यहां इवीएम के साथ 2 कंट्रोल यूनिट की जरूरत पड़ेगी।
जनता के दरबार में भाग्य आजमाने वालों में 3 प्रत्याशी राष्ट्रीय पार्टी के और 11 प्रत्याशी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के हैं। इनके अलावा 7 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। चुनाव मैदान में 21 प्रत्याशियों की मौजूदगी से जिला प्रशासन की परेशानी बढ़ गई है। क्योंकि प्रत्येक बूथ के लिए एक कंट्रोल यूनिट के साथ दो बैलेट यूनिट की आवश्यकता होगी। एक बैलेट यूनिट में नोटा के लिए एक बटन छोड़ दे तों अधिकतम 15 प्रत्याशियों के ही नाम शामिल किए जा सकते हैं। पिछले लोकसभा से इस बार ५ प्रत्याशी कम हैं। सबसे ज्यादा ६१ प्रत्याशी १९९६ में थे।
लोकसभा प्रत्याशी और उनका चुनाव चिन्ह

गीतांजलि सिंह (बहुजन समाज पार्टी) हाथी
प्रतिमा चंद्राकर (इंडियन नेशनल कांग्रेस) पंजा
विजय बघेल (भारतीय जनता पार्टी) कमल
अनुराग सिंह (भारतीय किसान पार्टी) टै्रक्टर चलाता
आत्माराम साहू (सोशलिस्ट सेंटर ऑफ इंडिया) कांच का गिलास
कमलेश कुमार नागरची (शिवसेना) तीर कमान
ट्रीसा डेविड (इंडिया प्रजाबंधु पार्टी) दूरबीन
पीतांबर निषाद (भारत प्रभात पार्टी) लूडो
फरीद मोहम्मद कुरैशी (गोंडवाना गणतंत्र पार्टी) आरी
मालिकराम ठाकुर (अंबेडकराइट पार्टी) कोट
राजकुमार गुप्ता (छत्तीसगढ़ स्वाभिमान मंच) एयर कंडीशनर
राजेश दुबे (भारतीय शक्ति चेतना पार्टी) बांसुरी
रामसेवक बंजारे (राष्ट्रीय जनसभा पार्टी) नारियल फार्म
हैदर भाटी ( सर्वधर्म पार्टी) प्रेस
अनूप कुमार पांडेय (निर्दलीय) बल्ला
अरूण कुमार जोशी (निर्दलीय) लिफाफा
पोखराज मेश्राम (निर्दलीय) कलम की निब
प्रवीण तिवारी (निर्दलीय) प्रेशर कुकर
मनोज कुमार गायकवाड़ छत्तीसगढिय़ा (निर्दलीय) चाबी
गुरूददा लोकेश (निर्दलीय) सिलाई मशीन
सुनील मारकंडेय (निर्दलीय) मेज
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो