scriptअच्छी खबर: लॉकडाउन में 66 रुपए घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत, सरकार ने दी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत | LPG cylinder price reduced by Rs 66 in lockdown | Patrika News

अच्छी खबर: लॉकडाउन में 66 रुपए घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत, सरकार ने दी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

locationदुर्गPublished: Apr 02, 2020 05:10:48 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सरकार ने इस बार रसोई गैस (LPG cylinder price) की कीमत में 66 रुपए की कटौती की है। छह महीने लगातार बढ़ोतरी के बाद लगातार दूसरी बार गैस की कीमतों में कटौती की गई है। (corona lockdown in chhattisgarh)

अच्छी खबर: लॉकडाउन में 66 रुपए घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत, सरकार ने दी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

अच्छी खबर: लॉकडाउन में 66 रुपए घटी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत, सरकार ने दी उपभोक्ताओं को बड़ी राहत

दुर्ग. लॉकडाउन के बीच रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए राहत की खबर है। सरकार ने इस बार रसोई गैस की कीमत में 66 रुपए की कटौती की है। छह महीने लगातार बढ़ोतरी के बाद लगातार दूसरी बार गैस की कीमतों में कटौती की गई है। इससे पहले मार्च में भी घरेलू सिलेंडर की कीमत में 58 रुपए की कटौती की गई थी। इस तरह इस बार बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर उपभोक्ताओं को 881 रुपए 50 पैसे की जगह 815 रुपए 50 पैसे में मिलेगी।
केंद्र सरकार ने पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के आधार पर रसोई गैस की कीमतों को रिवाइज का प्रावधान किया है। इसी के आधार पर पेट्रोलियम कंपनियां हर माह अंतराराष्ट्रीय बाजार में उतार-छढ़ाव के आधार पर गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार दूसरे महीने पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में गिरावट आई है। इस आधार पर पेट्रोलियम कंपनियों ने नई कीमत घोषित की है।
Read more: लॉकडाउन में ऑनलाइन स्टडी के नाम पर मोटा फीस वसूल रहे थे निजी स्कूल, मुख्यमंत्री ने लगाई रोक

आठ माह में दूसरी बार घटी कीमत
इससे पहले अगस्त में सिलेंडर की कीमत 62 रुपए कम की गई थी। इसके बाद कीमत लगातार छह माह तक बढ़ती रही। इस कारण अगस्त में 647 रुपए मिल रही सिलेंडर की कीमत पिछले महीने तक 937 रुपए पहुंच गई थी। इस बीच फरवरी में सबसे ज्यादा एकमुश्त 148 रुपए 50 पैसे कीमत बढ़ाई गई थी। इससे पहले नवंबर में भी 76 रुपए 50 पैसे कीमत बढ़ाई गई थी। इसके बाद मार्च में पहली बार 58 रुपए 50 पैसे कीमत घटाई गई थी।
पिछले से अब भी कीमत ज्यादा
लगातार दो महीने कीमत में कटौती के बाद भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत पिछले साल की कीमत से ज्यादा है। पिछले से दिसंबर में सिलेंडर की सर्वाधिक कीमत 768 रुपए थी। इसके बाद जनवरी व फरवरी कीमत में भारी भरकम बढ़ोतरी की गई। इससे कीमत में यह कीमत 937 रुपए 50 पैसे तक पहुंच गई है। अब दो बार करके इसमें करीब 124 रुपए की कटौती की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो