scriptसरकार ने दिया लोगों की उम्मीदों को बड़ा झटका, रसोई गैस के दाम 3 महीने में 145 रुपए बढ़े | LPG Cylinder prize rate increase in CG | Patrika News

सरकार ने दिया लोगों की उम्मीदों को बड़ा झटका, रसोई गैस के दाम 3 महीने में 145 रुपए बढ़े

locationदुर्गPublished: Sep 01, 2018 04:22:32 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

कीमतों को रिवाइज की छूट के बहाने पेट्रोलियम कंपनियों ने गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दाम 3 महीने में 145 रुपए बढ़ाई है। इससे मई में 720 रुपए मिल रही सिलेंडर की कीमत 865 रुपए पहुंच गई।

patrika

सरकार ने दिया लोगों की उम्मीदों का बड़ा झटका, रसोई गैस के दाम 3 महीने में 145 रुपए बढ़े

दुर्ग. रसोई गैस की कीमतों में चुनाव से पहले राहत की उम्मीद कर रहे लोगों को सरकार ने तगड़ा झटका दिया है। कीमतों को रिवाइज की छूट के बहाने पेट्रोलियम कंपनियों ने गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर के दाम 3 महीने में 145 रुपए बढ़ाई है। इससे मई में 720 रुपए मिल रही सिलेंडर की कीमत 865 रुपए पहुंच गई।
3 माह से एकमुश्त बढ़ोत्तरी कर रही
केंद्र सरकार ने सब्सिडी घाटे को कम करने की मंशा से पेट्रोलियम कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार की कीमतों के आधार पर हर माह कीमतों को रिवाइज करने की छूट दे रखी है। इसी के आधार पर पेट्रोलियम कंपनियां हर माह बाजार की समीक्षा कर गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है। सामान्य तौर पर इसमें सिलेंडर की कीमतों में 5 से 10 रुपए की घट-बढ़ होती है, लेकिन घाटे का हवाला देकर कंपनियां ३ माह से एकमुश्त बढ़ोतरी कर रही हैं।
गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत केवल 200 रुपए में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। इन परिवारों को गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से सर्वाधिक परेशानी हो रही है। दो सौ रुपए में कनेक्शन लेकर हितग्राहियों को 4 गुना से ज्यादा कीमत 865 पर सिलेंडर रिफिलिंग कराना पड़ रहा।
सब्सिडी छोडऩा बना घाटे का सौदा
गरीब परिवारों को राहत दिलाने के नाम पर सामान्य हितग्राहियों से सब्सिडी सरेंडर कराया गया है। सब्सिडी छोडऩे वाले ऐसे उपभोक्ताओं को कीमतों में बढ़ोतरी से दोहरा नुकसान उठाना पड़ रहा है। सब्सिडी के साथ 488 रुपए में मिलने वाले सिलेंडर के लिए इन उपभोक्ताओं को करीब 2 गुना कीमत अदा करना पड़ रहा है।
सब्सिडी में भी लेटलतीफी
कीमतों में बढ़ोतरी के साथ एलपीजी उपभोक्ताओं को सिलेंडर सप्लाई व सब्सिडी में लेटलतीफी की परेशानी भी झेलनी पड़ रही है। पिछले कुछ दिनों से कुछ एजेंसियों में बुकिंग के बाद छह से सात दिन विलंब से सब्सिडी मिल रही है।
सहायक विक्रय अधिकारी भारत पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड नरेंद्रदेव सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुरूप गैस की कीमत कंपनियों द्वारा रिवाइज्ड की जाती है। इसी आधार पर दर कम होती है अथवा बढ़ती है। स्थानीय स्तर पर इसका कोई भी संबंध नहीं है।
कीमत बढऩे की संभावना
संजय शर्मा संचालक प्रगति गैस एजेंसी ने बताया कि कंपनियों द्वारा हर माह कीमत रिवाइज की जाती है। जुलाई से कीमत लगातार बढ़ रही है। बाजार के रूख से अभी उपभोक्ताओं को राहत की उम्मीद कम है। आगे और भी कीमत बढऩे की संभावना है।
गरीब परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत केवल 200 रुपए में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है। इन परिवारों को गैस की कीमतों में बढ़ोतरी से सर्वाधिक परेशानी हो रही है। दो सौ रुपए में कनेक्शन लेकर हितग्राहियों को 4 गुना से ज्यादा कीमत 865 पर सिलेंडर रिफिलिंग कराना पड़ रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो