scriptसरकार दे रही सुनहरा मौका, लीगल अवेयरनेस पर बनाओं शॉर्ट मूवी, ईनाम में लाखों पाओ | Make a short movie on legal awareness, get millions in prizes | Patrika News

सरकार दे रही सुनहरा मौका, लीगल अवेयरनेस पर बनाओं शॉर्ट मूवी, ईनाम में लाखों पाओ

locationदुर्गPublished: Jan 19, 2020 05:35:34 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

लीगल अवेयरनेस पर शॉर्ट मूवी बनाकर लाखों रुपए ईनाम में जीतने का सुनहरा मौका सरकार दे रही है। विधिक जागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर फिल्म फेस्टिवल का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा किया जा रहा है।

सरकार दे रही सुनहरा मौका, लीगल अवेयरनेस पर बनाओं शॉर्ट मूवी, ईनाम में लाखों पाओ

सरकार दे रही सुनहरा मौका, लीगल अवेयरनेस पर बनाओं शॉर्ट मूवी, ईनाम में लाखों पाओ

भिलाई. लीगल अवेयरनेस (legal awareness in Chhattisgarh) पर शॉर्ट मूवी (short film festival) बनाकर लाखों रुपए ईनाम में जीतने का सुनहरा मौका सरकार दे रही है। जी हां विधिक जागरूकता के लिए राष्ट्रीय स्तर पर फिल्म फेस्टिवल का आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर द्वारा किया जा रहा है। 15 और 16 फरवरी को बिलासपुर में होने वाले लीगल अवेयरनेस के इस सबसे बड़े सेलिब्रेशन में अलग-अलग शॉर्ट फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। जिसके लिए कई केटेगरी में विधिक जागरूकता पर शॉर्ट फिल्मों की स्पर्धा रखी गई है। हर वर्ग, उम्र का व्यक्ति शॉर्ट फिल्मों के इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर बतौर लाखों रुपए ईनाम भी जीत सकता है।
इस तरह की केटेगरी में होगा कॉम्पीटिशन
1. शॉर्ट फिल्म छत्तीसगढ़- समय 5 से 10 मिनट
बेस्ट फिल्म प्रथम पुरस्कार- एक लाख रुपए
फस्र्ट रनर अप- 51 हजार

2. शॉर्ट फिल्म हिंदी, अंग्रेजी और किसी भी इंडियन लैंग्वेज
समय- 5 से 10 मिनट
बेस्ट फिल्म- 1 लाख रुपए
फस्र्ट रनर अप- 51 हजार
यह है लीगल अवेयरनेस
विधिक जागरूकता (लीगल अवेयरनेस) अथवा विधिक साक्षरता से आशय जनता को कानून से संंबंधित सामान्य बातों से परिचित कराकर उनका सशक्तिकरण करना है। विधिक जागरूकता से विधिक संस्कृति को बढ़ावा मिलता है, कानूनों के निर्माण में लोगों की भागीदारी बढ़ती है। कानून से शासन की स्थापना की दिशा में प्रगति होती है।
पहले विधिक रूप से साक्षर होने का अर्थ था, कानूनी दस्तावेजों, विचारों, निर्णयों, कानूनों आदि को लिख-पढ़ पाने की क्षमता। अब इसका अर्थ कानून से सम्बन्धित इतनी क्षमता से है जो किसी कानूनी समाज में अर्थपूर्ण जीवन जीने के लिए जरूरी हो।
सरकार दे रही सुनहरा मौका, लीगल अवेयरनेस पर बनाओं शॉर्ट मूवी, ईनाम में लाखों पाओ
कमांडेंट ने की मानव तस्करी पर बन रही फिल्म की शूटिंग
दंतेवाड़ा बटालियन कमांडेंट शशिमोहन सिंह ने शोध शार्ट फिल्म की शूटिंग रविवार को दुर्ग जिले के धनोरा ग्राम में की। उन्होंने बताया कि यह फिल्म लोगों के जागरूकता के लिए बनाई जा रही है। फिल्म का में मानव तस्करी को लेकर है। आगामी 15 फरवरी को बिलासपुर में होने वाले विधिक जागरूकता फिल्म फेस्टिवल में इसका प्रदर्शन होगा। लोगों के हित के लिए बन रही शॉर्ट फिल्म में पुलिस अधिकारी शशिमोहन सिंह मुख्य किरदार में नजर आएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो