दुर्ग में अंग्रेजों के बनाए कुएं में नर कंकाल मिलने से मचा हड़कंप, लाल रंग के टी-शर्ट में बंधा था बच्चे का नर मुंड

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सामने दुर्ग में स्थित पुराने कुएं में नर कंकाल मिलने से हड़कंप मच गया। नगर निगम का टीम कचरे से पटे इस ब्रिटिशकालीन कुएं की सफाई कर रही थी। (Male skeleton found in Durg)

By: Dakshi Sahu

Published: 01 Aug 2020, 10:36 AM IST

भिलाई. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के सामने दुर्ग में स्थित पुराने कुएं में नर कंकाल मिलने से हड़कंप मच गया। नगर निगम का टीम कचरे से पटे इस ब्रिटिशकालीन कुएं की सफाई कर रही थी। तभी नर कांकाल मिला। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। मर्ग कायम कर पंचनामा कार्रवाई की। कंकाल को कब्जे में लिया। पोस्टमार्टम के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा गया। प्रथम दृष्टया यह आशंका जताई जा रही है कि हत्या के बाद शव को कुएं में फेंका गया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

पुलिस को दी सूचना
दुर्ग कोतवाली टीआई राजेश बागड़े ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग से सूचना मिली कि सीएमएचओ कार्यालय के सामने ब्रिटिश समय का कुआं है। जहां वाटिका भी बनाई गई थी। उसे लोहे का घेरा लगाकर साफ सफाई जा रही थी। कुआं कचरा से पट गया था। उसकी सफाई के लिए नगर निगम की टीम आई थी। कर्मचारी जब सफाई करने लगे तो कचरा के साथ नर कंकाल की मुंडी मिली। कंकाल में शरीर की मुंडी, एक घुटने का नीचे पैर और धड़ मिले है। साथ ही शरीर के अन्य अवशेष टुकड़ों में बरामद हुआ है। कंकाल को फ ारेंसिक लैब में जांच के लिए भेजा गया है। शुक्रवार सुबह 9 बजे की घटना है। निगम कर्मचारी दिलीप कुमार ने बताया कि सुबह 7 बजे कुआं की सफाई करने पहुंचा। साथ में सुनील कुमार, दिनेश कुमार और भास्कर राव थे। सभी मिलकर कुआं से कचरा निकाल रहे थे। तभी एक टी शर्ट में लिपटी कंकाल सिर मिला। इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी गई।

दुर्ग में अंग्रेजों के बनाए कुएं में नर कंकाल मिलने से मचा हड़कंप, लाल रंग के टी-शर्ट में बंधा था बच्चे का नर मुंड

10 से 12 वर्षी के बच्चे का हो सकता है कंकाल
घटना की सूचना मिलते ही टीआई राजेश बागड़े ने तत्काल फारेंसिंक एक्सपर्ट पंकज ताम्रकार को बुलाया गया। उन्होंने बताया कि कुएं में इक_ा कचरा में एक लाल रंग की टीशर्ट में कंकाल मिला। जब टी शर्ट के साइज को देखा गया तो उसमें 28 नम्बर लिखा था। वह भी मेल टी-शर्ट है। इससे 9 से 12 वर्ष के बच्चे का कंकाल होने की बात कही गई। हलांकि आयु और वर्ग का निर्धारण मेडिकल कालेज की जांच में होगा। कंकाल पानी के अंदर मिला है। अनुमान है कि यह एक माह पुराना हो सकता है। कैल्शियम के डिपोजिशन से पता चलेगा। कंकाल में दांत नहीं मिले।

हत्या की आशंका, पुलिस जुटी जांच में
इस मामले में पुलिस दो बिंदुओं पर जांच कर रही है। दुर्घटना होती तो परिजन उसकी खोजबीन शुरू कर देते। हत्या की आशंका इस लिए जताई जा रही है कि उसकी कोई खोजबीन करने वाला नहीं आया। इसलिए इंगित करता है किसी ने हत्याकर उसे फेक दिया। कंकाल मिलने की सूचना मिलते ही आस पास भीड़ इक_ा हो गई।

फोरेंसिक जांच से होगा यह खुलासा
डायटम टेस्ट-इससे यह पता लगाया जाएगा कि बच्चे की मौत कही डूबने से तो नहीं हुई। इसके लिए कुएं के पानी का सैंपल लिया गया। फोरेंसिक लैब से जांच होगी।
आयु निर्धारण- बच्चे की उम्र कितनी है। इसकी जांच मेडिकल कॉलेज से कराया जाएगा। जांच के लिए हड्डी के अवशेष को लिया गया है।
डीएनए प्रोफइलिंग- स्त्री है या पुरुष इसकी भी डीएनए टेस्ट मेडिकल कॉलेज से कराया जाएगा।

वाटिका की सौंर्दयीकरण के बीच मिला कंकाल
सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि कुआं ब्रिटिश जमाने का बनाया गया था। पहले उसका उपयोग पानी पीने के लिए किया जाता था। अब वर्षों से उसका उपयोग नहीं किया जा रहा है। वाटिका के चारों तरफ से लोहे की जाली से फेसिंग करा दिया। सफाई कराने नगर निगम की टीम आई थी। कुएं से कचरा निकालते समय कंकाल मिला है। सीएसपी दुर्ग विवेक शुक्ला ने बताया कि कुएं में एक कंकाल मिला है। मर्ग पंचनामा कर कंकाल को जब्त किया गया। जांच के लिए मेडिकल कॉलेज भेजा जाएगा। हत्या या एक्सीडेंट दोनों बिंदुओं पर विवेचना की जा रही है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned