scriptPatrika impact-डाटा एंट्री में छूट गए थे जिनके नाम, ऐसे 18 हजार हितग्राहियों को भी अब मिलेगा राशन | Missed beneficiaries in data entry will also get ration | Patrika News

Patrika impact-डाटा एंट्री में छूट गए थे जिनके नाम, ऐसे 18 हजार हितग्राहियों को भी अब मिलेगा राशन

locationदुर्गPublished: Oct 10, 2019 03:10:08 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

0 पुराने कार्ड व आवेदन के आधार पर दिया जाएगा राशन, पत्रिका की खबर के बाद खाद्य विभाग ने की व्यवस्था।0 खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि ऐसे हितग्राहियों को सामान्य हितग्राहियों को वितरण के बाद 20 अक्टूबर से राशन दिया जाएगा।

Patrika impact-डाटा एंट्री में छूट गए थे जिनके नाम,  ऐसे 18 हजार हितग्राहियों को भी अब मिलेगा राशन

डाटा एंट्री में छूटे हितग्राहियों को भी मिलेगा राशन

दुर्ग. नए राशन कार्ड की डाटा एंट्री के दौरान जिनके नाम छूट गए हैं, उन्हें भी अब इस माह राशन दिया जाएगा। पत्रिका की खबर के बाद खाद्य विभाग ऐसे हितग्राहियों को पुराने राशन कार्ड और आवेदन के आधार पर राशन देने की व्यवस्था कर रहा है। खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि ऐसे हितग्राहियों को सामान्य हितग्राहियों को वितरण के बाद 20 अक्टूबर से राशन दिया जाएगा।

4500 कार्ड की एंट्री में गड़बड़ी
पीडीएस के बीपीएल और एपीएल परिवारों के नए राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके लिए हितग्राहियों से परिवार के सदस्यों के विवरण के साथ आवेदन मंगाए गए है। इन आवेदनों के आधार पर पात्रता के सत्यापन के बाद इन परिवारों का नया राशन कार्ड बनाया जा रहा है, लेकिन डाटा एंट्री में गड़बड़ी के कारण करीब 4500 राशन कार्डों में परिवारों के सदस्यों के नाम छूट गए हैं।

18 हजार हितग्राहियों को होगा फायदा
खाद्य विभाग ने जांच में एंट्री में गड़बड़ी वाले 4500 कार्ड चिन्हित किया है। इन परिवारों में औसत 4 सदस्य के हिसाब से गणना करें तो करीब 18 हजार हितग्राही होंगे जिनके नाम पात्रता के बाद भी राशन कार्ड में दर्ज नहीं हो पाए हैं। खाद्य विभाग की इस नई व्यवस्था से इन हितग्राहियों को फायदा होगा।

यह करना होगा हितग्राहियों को
नए कार्ड में जिन हितग्राहियों के नाम छूट गए हैं, उन्हें संबंधित खाद्य अधिकारी व राशन दुकान संचालक से 20 अक्टूबर के बाद पुराने राशन कार्ड के साथ संपर्क करना होगा। राशन दुकान संचालक पुराने राशन कार्ड में नाम होने व नए नियम में पात्र होने की पुष्टि करेगा, इस पर हितग्राही को राशन देने की अनुमति खाद्य अधिकारी द्वारा दी जाएगी।

कोई नहीं होगा राशन से वंचित
खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया कि अब कोई भी पात्र हितग्राही राशन से वंचित नहीं होगा। जिनके नाम डाटा एंट्री में छूट गए हैं, उन्हें 20 अक्टूबर के बाद राशन देने की व्यवस्था की जा रही है। वहीं छूटे हुए नाम जोडऩे का भी काम किया जा रहा है। एंट्री में गड़बड़ी से नाम छूट जाने के खुलासे के बाद ऐसे कार्डधारियों से छूटे हुए हितग्राहियों के नाम व आधार कार्ड मंगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो