scriptMore than 3 lakh families will get free rice for 6 months | महंगाई के बीच गरीबों को राहत, 3 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलेगा 6 माह तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम मुफ्त चावल | Patrika News

महंगाई के बीच गरीबों को राहत, 3 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलेगा 6 माह तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम मुफ्त चावल

महंगाई की मार के बीच केंद्र सरकार ने गरीबों के लिए राहत की घोषणा की है। इसके मुताबिक अब सार्वजनिक वितरण प्रणाली के गरीब हितग्राहियों अप्रैल से लेकर सिंतबर तक छह माह तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम के हिसाब से चावल मुफ्त में दिया जाएगा। इससे जिले के 3 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को फायदा होगा। इन परिवारों को सामान्य आवंटन के साथ हर माह करीब 10 हजार 200 मिटरिक टन चावल मुफ्त बांटा जाएगा।

दुर्ग

Published: April 16, 2022 09:19:23 pm

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंत्योदय तथा प्राथमिकता श्रेणी के कार्डधारियों को यह चावल देने का ऐलान किया है। इसके परिपालन में प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के साथ छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रचलित अंत्योदय, प्राथमिकता, नि:शक्तजन व एकल निराश्रित सभी राशन कार्डधारियों को मुफ्त चावल का लाभ देने का फैसला किया है। इस संबंध में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी ने निर्देश जारी किया है। इसके परिपालन में जिला प्रशासन ने भी तैयारी शुरू कर दी है।
महंगाई के बीच गरीबों को राहत, 3 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलेगा 6 माह तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम मुफ्त चावल
3 लाख से ज्यादा परिवारों को मिलेगा 6 माह तक प्रति सदस्य 5 किलोग्राम मुफ्त चावल

मई से मिलेगा अतिरिक्त चावल
प्रदेश के नियमित आवंटन का चावल मार्च और अप्रैल को मिलाकर एकमुश्त जारी कर दिया गया है। ऐसे में अप्रैल में मुफ्त चावल वितरण संभव नहीं होगा। ऐसे में अप्रैल का चावल मई में वितरण किया जाएगा। इसी तरह अगले माह वितरण जारी रहेगा। केंद्र सरकार ने भी इसके लिए अनुमति दे दी है।

प्रदेश के 60 लाख परिवारों को फायदा
सरकार के फैसले के तहत प्रदेश के 60 लाख 27 हजार से ज्यादा परिवारों को मुफ्त चावल वितरण किया जाएगा। इन परिवारों को 1 लाख 97 हजार मिटरिक टन से ज्यादा चावल हर माह वितरण किया जाएगा। इससे सरकार को 39 करोड़ 17 लाख रुपए अतिरिक्त खर्च वहन करना पड़ेगा।

प्रशासन ने शुरू की तैयारी
खाद्य नियंत्रक सीपी दीपांकर ने बताया िक शासन के निर्देश के मुताबिक हितग्राहियों को राशन प्रदान किया जाना है। इस संंबंध में निर्देश प्राप्त हुआ है। निर्देश के मुताबिक इसकी तैयारी की जा रही है। योजना से अंत्योदय के 70,955, निराश्रित 2,145, प्राथमिकता वाले 2,25,423, नि:शक्त 2,598 इस तरह टोटल 3,01,121 परिवारों को मुफ्त चावल का फायदा मिलेगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.