scriptपानी भरने पर हुआ विवाद तो दो बुजुर्ग पहुंचे अदालत, जज के सामने कविता सुनाने पर बन गई बात | National lok adalat in Durg | Patrika News

पानी भरने पर हुआ विवाद तो दो बुजुर्ग पहुंचे अदालत, जज के सामने कविता सुनाने पर बन गई बात

locationदुर्गPublished: Dec 09, 2018 11:07:46 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

पानी भरने को लेकर दो बुजुर्गों में विवाद हो गया, जो अदालत तक पहुंच गया। नेशनल लोक अदालत में इस मामले को आपसी समझौते से निपटाने की समझाइश दी गई।

PATRIKA

पानी भरने पर हुआ विवाद तो दो बुजुर्ग पहुंचे अदालत, जज के सामने कविता सुनाने पर बन गई बात

दुर्ग. पानी भरने को लेकर दो बुजुर्गों में विवाद हो गया, जो अदालत तक पहुंच गया। नेशनल लोक अदालत में इस मामले को आपसी समझौते से निपटाने की समझाइश दी गई। तब प्रार्थी बुजुर्र्ग ने शर्त रख दी कि आरोपी बुजुर्ग उसकी कविता सुनने को तैयार हो तो कानूनी लड़ाई यहीं खत्म हो सकती है। बुजुर्ग कविता सुनने तैयार हो गए।
बुजुर्ग ने स्वरचित कविता सुनाई…तर्क ने बदल डाला है कितना इंसान को, गनीमत है कि ईमानदारी नहीं बदली। इसके बाद दोनों गले मिले। यह प्रकरण न्यायाधीश प्रवीण मिश्रा की अदालत में आया था। शनिवार को नेशनल लोक अदालत का उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोविंद मिश्रा ने किया। उद्घाटन के अवसर पर न्यायाधीश स्मिता रत्नावत, अधिवक्ता संघ के सचिव रविशंकर सिंह, मनोज मून, कुलेश्वर साहू आदि उपस्थित थे।
चाचा-भतीजा में समझौता
लेनदेन का पुराना प्रकरण का आपसी सुलह से निपटा। दरअसल परिवाद प्रस्तुत करने वाले ने परिचित को 36 हजार कर्ज दिया था। इसे नहीं लौटाने पर 13 साल पहले परिवाद पेश कर दिया। अदालत में अनावेदक ने कर्ज की राशि लौैटाकर विवाद खत्म किया। न्यायाधीश मधुसूदन चंद्राकर ने चाचा-भतीजा के बीच संपत्ति विवाद खत्म कराया।
पत्नी को गोद में लेकर पहुंचा
समाज में शारीरिक रूप से दक्ष व्यक्तियों के लिए शनिवार के नेशनल लोक अदालत में उदाहरण सामने आया। दोनों पैर से दिव्यांग प्रार्थी ने आरोपी के खिलाफ गाली गलौच, जान से मारने की धमकी व मारपीट की एफआइआर कराई थी। नेशनल लोक अदालत की सुनवाई में दोनों पैरो से दिव्यांग प्रार्थी को उसका पति गोद में उठाकर न्यायालय पहुंचा।
62 क्लेम प्रकरणों में 1.52 करोड़ राशि
नेशनल लोक अदालत में कुल 62 क्लेम प्रकरणों का निराकरण आपसी सुलह से किया गया। इसमें कुल 1 करोड़ 52 लाख 57 हजार अवार्ड राशि पारित की गई। जानकारी के मुताबिक जिला एवं सत्र न्यायाधीश गोविद कुमार मिश्रा की अदालत में 2 , न्यायाधीश मंसूर अहमद 7, न्यायाधीश अजीत कुमार राजभानू 3, न्यायाधीश रामजीवन देवांगन की आदलत में2, न्यायाधीश गरिमा शर्मा 6, न्यायाधीश विजय कुमार साहू 3, न्यायाधीश मधुसूदन चंद्राकर 9 ,न्यायाधीश दीपक कुमार गुप्ता 18 , न्यायाधीश विवेक कुमार तिवारी 10, न्यायाधीश दीपक कुमार देशलहरे की अदालत में 2 मोटर दुर्घटना दावा के प्रकरणों का निराकरण किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो