80 हजार परिवारों की उम्मीदों पर फिरा पानी, अभी नहीं बनेंगे नए राशन कार्ड, केवल पुराने का होगा सत्यापन

सरकारी घोषणा के मुताबिक नए राशन कार्ड का इंतजार कर रहे 80 हजार परिवारों के लिए बुरी खबर है। सरकार ने फिलहाल नए राशन कार्ड नहीं बनाने का फैसला किया है।

By: Hemant Kapoor

Updated: 05 Jul 2019, 09:49 PM IST

दुर्ग. सरकारी घोषणा के मुताबिक नए राशन कार्ड का इंतजार कर रहे 80 हजार परिवारों के लिए बुरी खबर है। सरकार ने फिलहाल नए राशन कार्ड नहीं बनाने का फैसला किया है। इसकी जगह केवल मौजूदा राशन कार्डों का नवीनीकरण व सत्यापन किया जाएगा। इसके लिए 8 जुलाई से 30 अगस्त तक अभियान चलाया जाएगा।

 

खाद्य विभाग ने जारी किया सर्कुलर
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने इस संबंध में सर्कुलर जारी किया है। इसके मुताबिक वर्तमान में प्रचलित अंत्योदय, प्राथमिकता व मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के सभी राशन कार्ड का नवीनीकरण किया जाएगा। इसके लिए कार्डधारी को जरूरी दस्तावेज के साथ खाद्य विभाग के शिविरों में आवेदन करना होगा।

 

घोषणा हर परिवार को राशन कार्ड
प्रदेश सरकार ने प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड बनाने का ऐलान किया था। घोषणा के मुताबिक इसके बाद प्रत्येक राशन कार्ड पर 35 किलो और 5 सदस्य से अधिक होने पर 7 किलो प्रति सदस्य अतिरिक्त राशन दिया जाना है। बीपीएल परिवार को एक रुपए प्रतिकिलो और सामान्य परिवारों को 10 रुपए प्रतिकिलो के हिसाब से चावल देने की घोषणा की गई थी।

 

80 हजार परिवारों को होता फायदा
वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक जिले में 3 लाख 67 हजार 370 परिवार हैं। जनगणना के बाद पिछले 9 सालों में करीब 15 से 20 हजार परिवारों के बढऩे का अनुमान है। इस तरह परिवारों की संख्या इस समय करीब 3 लाख 85 हजार तक पहुंच होने का अनुमान है। इनमे से 3 लाख 3 हजार परिवारों को खाद्यान्न का लाभ मिल रहा है। नए राशन कार्ड से शेष करीब 80 हजार परिवारों को फायदा होता।

 

इस तरह होगा कार्डों का सत्यापन
ऐसे राशन कार्ड जिनमें मुखिया या कम से कम एक सदस्य का आधार नंबर दर्ज है, उनके आवेदन पत्र में निर्धारित दस्तावेज सहित पूर्ण जानकारी प्राप्त होने पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा उसे नवीनीकरण के लिए मान्य किया जाएगा। वहीं ऐसे कार्डधारी जो सत्यापन के लिए निर्धारित अविध में उपस्थित नहीं होंगे, उनके कार्ड नवीनीकरण नहीं किया जाएगा।

Hemant Kapoor Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned