scriptसरकार की जय हो-मॉडल गौठान में पानी नहीं, पाइन लाइन बिछाई लेकिन टंकी से जोडऩा भूल गए अफसर | No water suply system in Model Gothan | Patrika News
दुर्ग

सरकार की जय हो-मॉडल गौठान में पानी नहीं, पाइन लाइन बिछाई लेकिन टंकी से जोडऩा भूल गए अफसर

गौठान निर्माण में नगर निगम के अफसरों की एक और लापरवाही सामने आई है। अफसरों ने ऐसे जगह पर गौठान बना दिया, जहां ग्राउंड वाटर नहीं होने के कारण गोकुल नगर योजना पहले ही फेल हो चुकी है।

दुर्गNov 12, 2019 / 09:14 pm

Hemant Kapoor

सरकार की जय हो-मॉडल गौठान में पानी नहीं, पाइन लाइन बिछाई लेकिन टंकी से जोडऩा भूल गए अफसर

पुलगांव के गोकुल नगर में 10.14 लाख से बनाया गया है मॉडल गौठान

दुर्ग. गौठान निर्माण में नगर निगम के अफसरों की एक और लापरवाही सामने आई है। अफसरों ने ऐसे जगह पर गौठान बना दिया, जहां ग्राउंड वाटर नहीं होने के कारण गोकुल नगर योजना पहले ही फेल हो चुकी है। यहां पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने का प्लान बनाया गया। इसके लिए पाइप लाइन भी बिछाई गई, लेकिन अफसर चार माह बाद भी इसे वाटर सोर्स से जोड़ नहीं पाए हैं।

10.14 लाख से बनाया गौठान
मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम द्वारा पुलगांव के गोकुल नगर में 10.14 लाख से मॉडल गौठान बनाया गया है। गौठान का निर्माण पूरा होकर चार माह बीत गया है, लेकिन यहां अब तक एक भी मवेशी नहीं रखा जा सका है। गौठान के नाम पर तार से घेरा तो कर दिया गया।

नेपियर घास का पता नहीं
निगम प्रशासन द्वारा गौठान का निर्माण शुरू करने के दौरान यहां रखे जाने वाले मवेशियों के लिए 5 एकड़ क्षेत्रफल पर नेपियर घास लगाने का भी दावा किया था। इसके लिए स्थल भी चिन्हांकित किया गया था, लेकिन अब तक नेपियर घास नहीं लगाया जा सका है। इस कारण गौठान में चारे की भी व्यवस्था नहीं हो पाई है।

शिवनाथ से थी पानी पहुंचाने की योजना
गोकुल नगर निर्माण के दौरान उक्त इलाके में शिवनाथ नदी से पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाने की योजना बनाई गई थी। इसके लिए पाइप लाइन भी बिछाई गई है। तब किसी कारणवश पानी नहीं पहुंचाया जा सका था। गौठान निर्माण के दौरान इस पाइप लाइन के इस्तेमाल की बात कही गई थी, लेकिन अफसर अब तक पाइप लाइन नहीं जोड़ पाए।

गोकुल नगर योजना पहले ही फ्लाप
गौठान वाली जगह पर पहले गोकुल नगर योजना के तहत शहर के भीतर चल रहे खटालों को शिफ्ट करने का प्लान तैयार किया गया था, लेकिन पानी की कमी की वजह से खटाल संचालक उक्त स्थल पर जाने को तैयार नहीं हुई। इस कारण उक्त स्थल पर कई सालों से वीराने की स्थिति है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो