अब रात 10 बजे के बाद शहनाई भी नहीं बज सकेगी, जानिए क्यों ?

लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता की घोषणा के साथ ही जिला प्रशासन ने जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी। तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधात्मक धारा 144 लागू कर दी गई। शादी ब्याह में देर रात बजने वाली शहनाई, बैंड बाजे, डीजे सिर्फ रात 10 बजे तक ही बज सकेंगे।

By: Satya Narayan Shukla

Published: 10 Mar 2019, 09:55 PM IST

दुर्ग@Patrika. लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता की घोषणा के साथ ही जिला प्रशासन ने जरूरी कार्रवाई शुरू कर दी। इसके तहत देर शाम ही सरकारी संपत्तियों में लगे अवैध होर्डिंग्स व बैनर-पोस्टर हटाया, वहीं शांति व्यवस्था बनाए रखने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधात्मक धारा 144 लागू कर दी गई। वहीं गर्मी में शादी ब्याह में देर रात बजने वाली शहनाई, बैंड बाजे, डीजे सिर्फ रात 10 बजे तक ही बज सकेंगे।

आदर्श आचार संहिता लागू
कलक्टर अंकित आनंद ने रविवार की देर शाम बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण अब कोई भी व्यक्ति घातक अस्त्र-शस्त्र लेकर सार्वजनिक स्थलों पर नहीं निकल सकेगा। इसके अलावा बिना अनुमति रैली, सभा, सम्मेलन व जुलूस नहीं निकाला जा सकेगा। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किए जाने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

तो लगेगा एक हजार रुपए जुर्माना
कलक्टर ने बताया कि संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत कोई भी व्यक्ति संपत्ति के मालिक की बिना लिखित अनुमति के कोई भी नारे अथवा चिन्ह अंकित नहीं कर सकेगा। @Patrika.ऐसा किए जाने पर एक हजार रुपए तक जुर्माना लगाया जा सकेगा।

लाउड स्पीकर पर प्रतिबंध
कलक्टर ने बताया कि अब चुनाव प्रचार, चुनावी सभा या आयोजन व प्रचार वाहनों में बिना अनुमति लाउड स्पीकर का उपयोग नहीं किया जा सकेगा। अनुमति भी केवल सुबह 6 से रात 10 बजे तक ही दी जा सकेगी।

19.20 लाख मतदाता डालेंगे वोट
कलक्टर ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र के 9 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 19 लाख 28 हजार 647 मतदाता है। इनमें 9 लाख 71 हजार 915 पुरूष व 9 लाख 56 हजार 6 49 महिला मतदाता है। @Patrika. इसके अलावा 83 थर्ड जेंडर के मतदाता है।

 

56 आदर्श व 24 संगवारी मतदान केंद्र
कलक्टर ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र में 2172 मतदान केंद्र है। इनमें 16 सहायक मतदान केंद्र शामिल है। इसके अलावा 56 आदर्श मतदान केंद्र, 24 संगवारी मतदान केंद्र और 9 दिव्यांग मतदान केंद्र का प्रस्ताव @Patrika. निर्वाचन आयोग को भेजा गया है।

निगरानी व कार्रवाई के लिए टीम तैयार
कलक्टर ने बताया कि चुनाव के दौरान सभी गतिविधियों की निगरानी व कार्रवाई के लिए टीमें भी गठित कर दी गईहै। इनमें व्यय अनुवीक्षण, व्यय लेखा टीम, वीडियो सरवेलेंस टीम, वीडियो वीविंग टीम, उडऩ दस्ता, स्थैतिक टीम, मीडिया सर्टिफिकेशन व मॉनिटरिंग टीम शामिल है।

सी-विजिल में कर सकेंगे शिकायत
कलक्टर ने बताया कि चुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन की स्थिति में कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल से भी शिकायत कर सकेंगे।@Patrika. इसके लिए मोबाइल पर सी-विजिल एप डाउनलोड करना होगा। एप में की गई शिकायतों पर तत्काल एक्शन लिया जाएगा।

Satya Narayan Shukla Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned