scriptMGNREGA – यहां कर्मचारी हड़ताल पर, फिलहाल रोजगार की नहीं गारंटी | Only 13 thousand are getting employment in MNREGA | Patrika News

MGNREGA – यहां कर्मचारी हड़ताल पर, फिलहाल रोजगार की नहीं गारंटी

locationदुर्गPublished: May 05, 2022 10:54:43 am

Submitted by:

Hemant Kapoor

मनरेगा कर्मियों के हड़ताल का गरीबों के रोजगार पर व्यापक असर पड़ रहा है। हालात यह है कि हड़ताल से पहले जिले में 53 हजार से ज्यादा लोगों को हर दिन रोजगार दिया जा रहा था, वहीं अब केवल 13 हजार लोगों को काम मिल रहा है। हड़ताल के शुरुआत पखवाड़ेभर तो जिले में लगभग काम ठप रहा।

MGNREGA - यहां कर्मचारी हड़ताल पर, फिलहाल रोजगार की नहीं गारंटी

महीनेभर पहले 53 हजार से ज्यादा को मिल रहा था रोजगार, अब केवल 13 हजार को

मनरेगा के तहत हर ग्रामीण जरूरतमंद परिवारों को कम से कम 200 दिन रोजगार उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है। इसी के तहत रोजगार की उम्मीद में जिले के 1 लाख 1 हजार 855 परिवारों ने पंजीयन कराया है। हर बार की तरह इस बार भी खेती से फारिग होने के बाद जनवरी में जिले में मनरेगा का कार्य भी शुरू कर दिए गए थे। शुरूआत से ही यहां मनरेगा के काम को अच्छा रिस्पांस रहा। इसके चलते फरवरी के शुरूआत में ही श्रमिकों की संख्या 53 हजार 367 तक पहुंच गया था। इस दौरान जिले में 753 कार्य कराए जा रहे थे। लेकिन अब इन परिवारों की रोजगार पर कार्यालयीन कामकाज संभाल रहे कर्मियों की हड़ताल बाधक बन गई है।

महिलाओं को रोजगार देने में थे अव्वल
फरवरी में जिला महिलाओं के लिए रोजगार देने में प्रदेश में अव्वल था। जिले में मनरेगा के तहत 1 लाख 1 हजार 855 पंजीकृत परिवारों में 83 हजार 389 महिलाओं को कार्य दिया गया था। इस समय योजना के तहत 29 लाख 34 हजार 626 मानव दिवस अर्जित किया गया था। जिसमें अकेले महिलाओं द्वारा 19 लाख 34 हजार 712 मानव दिवस अर्जित किया था। यह पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा था।

अब केवल 13 हजार को रोजगार
कर्मियों के हड़ताल के कारण मनरेगा का कार्य बुरी तरह प्रभावित है। अब प्रशासन द्वारा पंचायत के कर्मियों की मदद से काम शुरू कराया जा रहा है। हालांकि इसमें काफी कुछ सफलता मिल रही है, लेकिन पूर्व के श्रमिकों की संख्या के लिहाज से संतोषजनक नहीं कहा जा सकता। जिला पंचायत से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल जिले में 92 गांवों में13 हजार 403 श्रमिकों को रोजगार मिल रहा था।

महीनेभर से हड़ताल पर कर्मी
मनरेगा के कार्यालयीन कामकाज संभालने वाले प्रदेश के 14 हजार से ज्यादा कर्मचारी इन दिनों हड़ताल पर चल रहे हैं। कर्मियों के हड़ताल को एक महीना होने को है। कर्मचारी नियमितिकरण की मांग कर रहे हैं। इनमें कार्यालय में काम करने वालों के साथ पंचायतों के कर्मी व मेट भी शामिल हैं। कर्मियों ने मांग पूरी हुए बिना आंदोलन से पीछे नहीं हटने का ऐलान कर रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो