scriptGood news … जिनके पास जमीन नहीं उन्हें मिलेगा सरकारी जमीन पर मालिकाना हक, देनी होगी केवल 22 फीसदी कीमत | Ownership will be given on government land | Patrika News

Good news … जिनके पास जमीन नहीं उन्हें मिलेगा सरकारी जमीन पर मालिकाना हक, देनी होगी केवल 22 फीसदी कीमत

locationदुर्गPublished: Mar 11, 2022 10:45:30 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

पट्टे की जमीन पर झुग्गी बनाकर रहने वालों के लिए अच्छी खबर है। ऐसे लोग अब शासन के नए नियमानुसार बाजार मूल्य का 22 प्रतिशत राशि देकर जमीन का मालिकाना अधिकार प्राप्त कर सकेंगे। कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शासन ने निम्न वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर भूमिस्वामित्व के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तर पर शासकीय भूमि आबंटन व अतिक्रमण भूमि के व्यवस्थापन के लिए समिति का गठन किया जाएगा।

Good news ... जिनके पास जमीन नहीं उन्हें मिलेगा सरकारी जमीन पर मालिकाना हक, देनी होगी केवल 22 फीसदी कीमत

कलेक्टर ने बैठक कर अधिकारियों को दी योजना की जानकारी

कलेक्टर ने अधिकारियों को रिक्त शासकीय भूमि की जानकारी एकत्रित कर जिला एनआईसी के माध्यम से भुईंया साफ्टवेयर में अपलोड कराने के निर्देश दिए। इसके सात शासकीय विभागों से शासकीय भूमि की भविष्य में आवश्यकता के संबंध में 1 माह के अंदर भूमि आबंटन व अतिक्रमण भूमि के व्यवस्थापन के लिए प्रस्ताव प्राप्त किए जाने के लिए भी निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि ऐसी शासकीय भूमि जिसकी लोकबाधा, स्वास्थ्य, सुरक्षा, सुविधा, लोक प्रयोजन, पर्यावरण की दृष्टि से सुरक्षित रखने की आवश्यकता न हो। 7500 वर्गफूट तक भूमि आबंटन व ऐसी अतिक्रमित शासकीय भूमि का व्यवस्थापन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्रों में राज्य व केन्द्र सरकार के विभागों को भूमि हस्तांतरण का अधिकार कलेक्टर का होगा।

इस तरह मिलेगा स्वामित्व
नगर पालिका निगम, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में निवासरत झुग्गिवासियों को आवासीय योजना के अंतर्गत, राजीव गांधी आश्रय योजना, मुख्यमंत्री आबादी पट्टा योजना के तहत् प्रदत पट्टे की भूमि का वर्तमान कब्जे के आधार पर राज्य शासन से भूमिस्वामी हक प्राप्त करने के लिए निर्धारित बाजार मूल्य की 22 प्रतिशत राशि देनी होगी। यदि पट्टेदार ने किसी अन्य व्यक्ति को भूमि अंतरित कर दी है तो वर्तमान में भूमि में काबिज व्यक्ति निर्धारित बाजार मूल्य का 42 प्रतिशत राशि जमा कर भूमि का स्वामी बन सकता है।

गोबर खरीदी की ली जानकारी
इसके अलावा बैठक में गौठान को लेकर विशेष चर्चा की गई। जिसमें संबंधित सभी अधिकारियों को गौठान में गोबर की खरीदी वर्मी, कंपोस्ट खाद की निर्माण प्रक्रिया नियमित हो इस बात के लिए सजग रहने के लिए कहा गया है। आने वाले खरीफ फसल के लिए वर्मी कंपोस्ट खाद किसानों के लिए एक विकल्प के बजाए प्राथमिकता बने, इस बात पर ज्यादा से ज्यादा जोर देने के लिए कहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो