scriptएक ओर खेती को बढ़ावा, इधर बढ़ा दिए बीजों के दाम, धान के बीज की कीमत में 100 से 200 रुपए तक बढ़ोतरी | Paddy seed price hiked by Rs 100 to Rs 200 | Patrika News

एक ओर खेती को बढ़ावा, इधर बढ़ा दिए बीजों के दाम, धान के बीज की कीमत में 100 से 200 रुपए तक बढ़ोतरी

locationदुर्गPublished: May 02, 2022 08:09:35 pm

Submitted by:

Hemant Kapoor

सरकार एक ओर खेती को बढ़ावा देने का दावा कर रही है, वहीं दूसरी ओर प्रमाणित बीजों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। हालात यह है कि जिले में सबसे ज्यादा खेती धान की होती है और 100 से 200 रुपए प्रति क्विंटल धान के बीच की कीमत बढ़ाई गई है।

एक ओर खेती को बढ़ावा, इधर बढ़ा दिए बीजों के दाम, धान के बीज की कीमत में 100 से 200 रुपए तक बढ़ोतरी

धान के बीज की कीमत में 100 से 200 रुपए तक बढ़ोतरी

छत्तीसगढ़ राज्य बीज व कृषि विकास निगम ने आने वाले खरीफ सीजन के लिए प्रमाणित बीजों की कीमत तय कर दी है। किसानों को यह बीज इसी कीमत पर कृषि विभाग द्वारा सहकारी समितियों के माध्यम से विक्रय किया जाएगा। बीज निगम द्वारा प्रदेश स्तर पर जारी की गई बीज की कीमतों की सूची के मुताबिक इससे लगभग हर किसान को आर्थिक चोट पहुंचेगी। दरअसल नई सूची में धान के मोटा, पतला व सुगंधित सभी किस्मों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी गई है। प्रदेश में सुगंधित धान की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है और 100 रुपए प्रति क्विंटल इसके बीज की कीमत भी बढ़ाई गई है।

अरहर की खेती करने वालों को राहत
पिछले कई सालों से दालों की कीमत में लगातार बढ़ोतरी के कारण जिले में अरहर की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। खरीफ में अरहर की खेती को सोच रहे किसानों के लिए राहत की खबर है। नई कीमत से अब अरहर की खेती सस्ती हो जाएगी। अरहर के प्रमाणित बीज की कीमत में एकमुश्त 1150 रुपए प्रति क्विंटल की कमी की गई है। दलहनी फसलों में उड़द की कीमत 350 रुपए जरूर बढ़ाई गई है।

तिलहन व सोयाबीन की खेती होगी महंगी
नई दरों से सर्वाधिक नुकसान सोयाबीन और तिलहन की खेती करने वाले किसानों को होगी। सोयाबीन की कीमत में सर्वाधिक 750 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई है। इसी तरह राम तिल की कीमत में 300 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ा दी गई है। दूसरी ओर मूंगफली की कीमत में 600 रुपए की कमी कर किसानों को कुछ राहत पहुंचाई गई है।

रागी बीज की कीमत में 51 प्रतिशत की कमी
रागी बीज की कीमत गत खरीफ सीजन में 8550 रुपए थी। जिसे घटाकर इस बार 4150 प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इस प्रकार रागी बीज की कीमत में प्रति क्विंटल सर्वाधिक 51 फीसदी यानि 4400 रुपए की कमी आई है। इसी प्रकार कोदो की बीज की कीमत 440 रुपए प्रति क्विंटल कम की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो