पंचायतों के चुनाव पर कोरोना ने लगाया ब्रेक, कलेक्टर की असमर्थता के बाद आयोग ने लगाया मतदाता सूची तैयार करने पर रोक

कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश के कई कलेक्टरों व जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाता सूची तैयार कर पाने में असमर्थता जताई थी। (Panchayat election in Durg)

By: Dakshi Sahu

Updated: 11 Apr 2021, 05:38 PM IST

दुर्ग. जिले के ग्राम पंचायतों में 8 सरपंच व 18 पंचों के पद रिक्त हैं। इन पदों पर चुनाव कराने के लिएजिला प्रशासन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई थी। लेकिन कोरोना ने इस पर ब्रेक लगा दिया है। covid-19 संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर ने मतदाता सूची के काम पर रोक लगाने की मांग आयोग से की थी। इस पर आयोग ने फिलहाल चुनाव की प्रक्रिया स्थगित कर दिया है। पूर्व में चुनाव की घोषणा के साथ ही कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने मतदाता सूची तैयार करने जनपद पंचायतों में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, अपीलीय प्राधिकारी नियुक्त कर दिया था। जिसमें एसड़ीएम व तहसीलदारों को जिम्मेदारी दी गई थी।

कलेक्टर ने जताई थी असमर्थता
जानकारी के मुताबिक कोरोना संक्रमण के चलते प्रदेश के कई कलेक्टरों व जिला निर्वाचन अधिकारियों ने मतदाता सूची तैयार कर पाने में असमर्थता जताई थी। अफसरों का कहना था कि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए फिलहाल इस पर रोक लगाया जाना उचित होगा।

आगे घोषित होगी नई तिथि
कलेक्टरों के असमर्थता जताए जाने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि अब मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया नए सिरे से की जाएगी और इसके लिए भविष्य में नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

जनपदवार चुनाव के लिए रिक्त पद
दुर्ग
सरपंच - खम्हरिया
पंच - खुरसुल वार्ड-1, कोटनी वार्ड-6, भेड़सर वार्ड-5, कुथरेल वार्ड-16, तिरगा वार्ड-13, नगपुरा वार्ड-2
पाटन
सरपंच - खुड़मुड़ा, अमेरा, बोरेंदा
पंच -छाटा वार्ड-6, सिकोला वार्ड-13, सिपकोन्हा वार्ड-9, ओदरागहन वार्ड-11, गुजरा वार्ड 16, देमार वार्ड-15, जामगांव एम वार्ड-9, तुलसी वार्ड-8, बोरवाय वार्ड-11
धमधा
सरपंच- बसनी, खर्रा, पथरिया (डोमा), बोरी
पंच - डगनिया वार्ड-6, खपरी (गि) वार्ड-15, पेंड्री (गो) वार्ड-2

Dakshi Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned