scriptइस जिले के तीन लाख लोगों को एकमुश्त दिया जाएगा दो माह का राशन, जानिए क्यों | PDF Ration card in Durg District | Patrika News

इस जिले के तीन लाख लोगों को एकमुश्त दिया जाएगा दो माह का राशन, जानिए क्यों

locationदुर्गPublished: Jan 17, 2019 04:11:23 pm

Submitted by:

Dakshi Sahu

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राहियों को फरवरी में एक साथ दो माह का चावल दिया जाएगा। इसके लिए राशन दुकानों में चावल का भंडारण कराया जा रहा है।

patrika

इस जिले के तीन लाख लोगों को एकमुश्त दिया जाएगा दो माह का राशन, जानिए क्यों

दुर्ग. सार्वजनिक वितरण प्रणाली के हितग्राहियों को फरवरी में एक साथ दो माह का चावल दिया जाएगा। इसके लिए राशन दुकानों में चावल का भंडारण कराया जा रहा है। कस्टम मिलिंग से आने वाले चावल को रखने गोदामों को खाली कराया जाना है। इसलिए फरवरी व मार्च का चावल एक साथ दिया जाएगा। जिले में सवा 3 लाख राशन कार्ड है। इसमें से 12 लाख 50 हजार से अधिक सदस्य हैं।
इन कार्डों पर प्रत्येक सदस्य 7 किलोग्राम की दर से हर माह हितग्राहियों को चावल उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए जिले को हर माह 9 हजार 800 टन चावल की जरूरत होती है। इस बार जिले के राशन दुकानों में इससे दोगुना 19 हजार 600 टन चावल आवंटित किया जाएगा। हितग्राहियों को प्रति यूनिट 14 किलो के हिसाब से चावल दिया जाएगा।
कस्टम मिलिंग से 3 लाख मिटरिक टन चावल
जिले में कस्टम मिलिंग से इस बार भी 3 लाख मिटरिक टन चावल आने की उम्मीद की जा रही है। यह चावल नॉन व एफसीआइ दोनों जगह जमा कराया जाता है। नॉन के गोदाम में 1 लाख 17 हजार 76 3 मिटरिक टन और एफसीआइ में 2 लाख29 हजार मिटरिक टन चावल भंडारण की क्षमता है। सहायक खाद्य अधिकारी एसी मिश्रा ने बताया कि राशन दुकानों को दो माह का चावल आवंटित किया जा रहा है। कस्टम मिलिंग से चावल की आवक को देखते हुए गोदामों में जगह बनाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो