scriptअनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही | People not following the Corona Guidelines in Durg District | Patrika News

अनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही

locationदुर्गPublished: May 27, 2021 11:36:54 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

50 दिन के लॉकडाउन और प्रशासन की सख्ती के बाद अब यह 3 से 4 फीसदी के बीच चल रहा है, लेकिन अभी भी कोरोना का संक्रमण पूरी तरह थमा नहीं है।

अनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही

अनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही,अनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही,अनलॉक के पहले दिन बाजार में बिना मास्क के लोग, त्योहारी सीजन जैसी भीड़, कहीं फिर भारी न पड़ जाए लापरवाही

दुर्ग. लॉकडाउन (Lockdown in Durg) के कारण जिले में कोरोना को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता मिली है। इसे देखते हुए 50 दिन बाद जिले को अनलॉक करते हुए बाजारों व दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके पहले ही दिन बाजार में असर देखने को मिला। बाजारों में अल्टरनेट डे के विकल्प वाले दिनों से ज्यादा भीड़ पहुंची। वहीं सड़कों में भी आवाजाही करने वालों की संख्या अचानक बढ़ गई। हालांकि अब भी कोरोना गाइडलाइन के पालन पर जोर दिया जा रहा है, इसके बाद भी बाजार में पहले ही दिन असावधानी देखने को मिली। बुधवार को कई लोग बाजार में बिना मास्क नजर आए। सोशल डिस्टेंसिंग पर भी खास फोकस नहीं रहा।
बता दें कि जिले में कोरोना संक्रमण की दर 54 फीसदी तक पहुंच गया था। 50 दिन के लॉकडाउन और प्रशासन की सख्ती के बाद अब यह 3 से 4 फीसदी के बीच चल रहा है, लेकिन अभी भी कोरोना का संक्रमण पूरी तरह थमा नहीं है। अभी भी बड़ी शहरी इलाकों में कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने में काफी हद तक सफलता को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा जनता की जागरूकता की उम्मीद में लॉकडाउन लगभग हटा दिया है। जिला प्रशासन का अनुमान है कि लॉकडाउन हटाने के बाद गाइड लाइन का गंभीरता से पालन किया गया तो संक्रमण को खत्म कर लिया जाएगा। ऐसे में आम लोगों की जागरूकता बेहद जरूरी है।
इन पर नियंत्रण की दरकार, बेवजह घूमते दिखे लोग
बुधवार को दुकानें और बाजार खुलने से इंदिरा मार्केट और हटरी बाजार इलाके में अचानक रौनक बढ़ गई। इस दौरान कई लोग बाजार इलाकों में बिना काम के घूमते हुए दिखे। ऐसे लोगों पर अब भी नियंत्रण की दरकार है। इसके अलावा दूसरे चौक-चौराहों व बाजारों में भी ऐसे लोगों की निगरानी की जरूरत है।
मोहल्लों में सब्जी का पसरा
लॉकडाउन के दौरान मुख्य बाजारों को बंद कर फेरी लगाकर बिक्री को अनुमति दी गई थी, लेकिन इस दौरान मोहल्लों के अंदरूनी इलाकों में कई जगहों पर सब्जी के पसरे लगने शुरू हो गए थे। इन इलाकों में अब भी सब्जी पसरा लग रहा है। ऐसे लोगों को बाजार में शिफ्ट किए जाने की दरकार है।
चौक-चौराहों में युवाओं की टोलियां
लॉकडाउन के दौरान चौक-चौराहों में युवाओं की टोलियां जमा होने की शिकायत रही है। बताया जा रहा है कि शाम ढलते ही कई मोहल्लों व चौक-चौराहों में अब भी युवाओं का जमावड़ा लग रहा है। संकरी गलियां होने के कारण इन इलाकों का शाम को मॉनिटरिंग संभव नहीं होती। केला बाड़ी, कसारीडीह, तकिया पारा, ब्राह्मण पारा, तमेर पारा, चंडी मंदिर चौक, नया पारा इलाकों से इसकी शिकायत ज्यादा है।
सड़कों में बेवजह तफरीह
बाजार इलाकों के साथ छूट के पहले दिन सड़कों में भी आने-जाने वालों की अच्छी संख्या देखने को मिले। इनमें वाहनों में दो व तीन सीट तफरीह करने निकलने वाले युवाओं की संख्या खासी रही। जीई रोड पर पहले की तुलना में ज्यादा भीड़ रही, हालांकि इस दौरान बड़े वाहनों की संख्या कम ही रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो