राजनीति: आत्मदाह की धमकी दी तब निगम ने हटाया अवैध होर्डिंग्स

Satya Narayan Shukla

Publish: Sep, 17 2017 08:55:36 (IST)

Durg, Chhattisgarh, India
राजनीति:  आत्मदाह की धमकी दी तब निगम ने हटाया अवैध होर्डिंग्स

नगर निगम के 6 जोन में 4०5 वैध होर्डिंग लगे हैं। हैं। वहीं इससे दोगुना से भी ज्यादा करीब एक हजार होर्डिंग्स अवैध हैं।

दुर्ग. नगर निगम के 6 जोन में 4०5 वैध होर्डिंग लगे हैं। हैं। वहीं इससे दोगुना से भी ज्यादा करीब एक हजार होर्डिंग्स अवैध हैं। इन अवैध होर्डिंग्स को हटाया जाना है। आठ दिन पहले कांग्रेसी पार्षद के आत्मदाह की कोशिश के बाद निगम प्रशासन द्वारा अवैध होर्डिंग्स हटाना शुरू तो किया गया, लेकिन यह कार्रवाई महज एक दिन और आधा दर्जन होर्डिंग्स तक सिमटकर रह गई।

अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई के मामले में निगम प्रशासन का रवैया अब तक हर बार ऐसा ही रहा है। पिछले साल विवादों के बाद निगम क्षेत्र को छह जोन में बांटकर विज्ञापन एजेंसियों को होर्डिंग्स लगाने के लिए अधिकृत किया गया। इस दौरान एजेंसियों को अवैध होर्डिंग्स हटा लेने की केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। इसके बाद एक भी बार अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ सघन अभियान नहीं चलाया गया है।

कलक्टर का निर्देश काम नहीं आया

कलक्टर उमेश अग्रवाल ने दो महीने पहले दुर्ग-भिलाई का भ्रमण कर ट्रेफिक के लिहाज से निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने अवैध कब्जे व अवैध होर्डिंग्स तत्काल हटाने के लिए कहा था, लेकिन दो माह में एक-दो बार गिनती के होर्डिंग्स हटाए गए हैं।

आत्मदाह की कोशिश के बाद भी अधूरी कार्रवाई

अवैध होर्डिंग्स हटाने की मांग की अनदेखी से नाराज कांग्रेसी पार्षद प्रकाश गीते पेट्रोल लेकर आत्मदाह की नीयत से 11 सिंतबर को निगम कार्यालय पहुंच गया था, इसके बाद अफसर बमुश्किल हरकत में आए और दूसरे दिन 12 सितंबर को खानापूर्ति की दर्ज पर आधा दर्जन होर्डिंग्स निकाल दिया।इसके बाद से कार्रवाईठप्प है।

जो वैध वह भी ना?र्स के अनुसार नहीं

दूसरी ओर विज्ञापन एजेंसियों को होर्डिंग्स लगाने की अनुमति तो दे दी गईहै, लेकिन होर्डिंग्स के नाम्र्स की भी जांच नहीं की जा रही है।अफसरों की मानें तो वैध होर्डिंग्स में भी करीब 200 यानि 50 फीसदी नाम्र्स के अनुरूप नहीं है। ये होर्डिंग्स गंभीर हादसों का कारण बन सकते हैं।

नाम्र्स की अनदेखी का आलम यह
0 होर्डिंग्स की सड़क से 15 फीट दूरी जरूरी - पटेल चौक, राजेन्द्रपार्क चौक, शहीद चौक सहित लगभग सभी चौक-चौराहों में सड़क तक होर्डिंग्स लगाए गएहैं।

0 बिजली तार व ट्रांसफार्मर से 15 फीट दूर - पटेल चौक पर, पुरानी कोतवाली पुलिस के भवन की दीवार के पास और पुराना बस स्टैंड से आगे ट्रांसफार्मर के ऊपर तारों के बीच होर्डिंग्स लगे हैं।
0 शासकीय संस्थानों में नहीं - निगम के प्रशासनिक भवन के अलावा तहसील कार्यालय, बीएसएनएल की दीवारों से सटाकर होर्डिंग्स लगाएगएहैं।

0 फूटपाथ पर होर्डिंग्स नहीं - जीई रोड के अलावा गौरव पथ पर कईजगह फूटपाथ पर होर्डिंग्स लगाएगएहैं। साइंस कॉलेज के आसपास भी यही स्थिति है।
0 20 बाई 10 की साइज से ज्यादा नहीं - मु?य सड़कों के अधिकतर होर्डिंग्स ज्यादा साइज के।इसके अलावा एक के ऊपर एक चढ़ाकर भी होर्डिंग्स लगाए गएहैं।

0 दुर्घटनाजन्य क्षेत्र - खासकर यूनिक पोल पर, वायशेप ब्रिज के बीचोबीच विशालकाय होर्डिग्स, इसके अलावा बाजार क्षेत्रों में बड़े भवनों के बिल्डिंग पर होर्डिंग्स।

 

केवल एक दिन कार्रवाई की गई

कांग्रेस पार्षद प्रकाश गीते ने कहा कि कई दिनों तक शिकायत के बाद भी अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई नहीं किएजाने के कारण आत्मदाह जैसे घातक कदम उठाना पड़ा। इसके बाद केवल एक दिन कार्रवाई की गई। दूसरी ओर मुझे धमकियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन अवैध होर्डिंग्स हटाए जाने तक मेरी मांग जारी रहेगी।

निरतंर कार्रवाई

कमिश्नर एसके सुन्दरानी ने बताया कि अवैध होर्डिंग्स के खिलाफ कार्रवाई निरंतर की जा रही है। अधिकारियों व कर्मचारियों की इसके लिए ड्यूटी भी लगाई गई है। अवैध होर्डिंग्स के मामले में संबंधितों को नोटिस भी जारी किया गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned