भिलाई और रिसाली निगम में चुनाव की तैयारी शुरू, राज्य निर्वाचन आयोग ने दिए मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश

भिलाई और रिसाली नगर निगम की चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने इसके लिए दो चरणों में कार्यक्रम तय किए हैं। (chhattisgarh municipal election )

By: Dakshi Sahu

Published: 23 Jul 2020, 10:37 AM IST

दुर्ग. भिलाई और रिसाली नगर निगम की चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग (CG Election commission) ने चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। आयोग ने इसके लिए दो चरणों में कार्यक्रम तय किए हैं। इसके मुताबिक 30 जुलाई से मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया होगी और तमाम प्रक्रियाओं के बाद 12 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। (Bhilai, Risali municipal election 2020)

भिलाई और इससे अलग होकर नए बने रिसाली नगर निगम का चुनाव नवंबर-दिसंबर में संभावित है। इसके लिए वार्डों के परिसीमन का काम पूरा कर राजपत्र में प्रकाशन भी किया जा चुका है। अगले क्रम में अब वार्डवार मतदाता सूची तैयार किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसके लिए जिला निर्वाचन कार्यालय को निर्देश जारी कर दिया है। निर्देश के मुताबिक मतदाता सूची बनाने का काम दो चरणों में किया जाएगा।

लोकसभा के बेस पर तैयार होगी सूची
नए मतदाता सूची निर्माण का कार्य लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल किए गए मतदाता सूची के आधार पर किया जाएगा। इस सूची से पहले नए परिसीमन के आधार पर वार्डवार विभाजन किया जाएगा। इसके बाद सूची का सार्वजनिक प्रकाशन कर नाम जोडऩे व काटने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। आवेदनों के निराकरण के बाद अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

फोटोयुक्त बनेगी मतदाता सूची
विधानसभा व लोकसभा चुनाव की तरह नगर निगम के लिए मतदाता सूची फोटोयुक्त बनेगी। इसी फोटो के आधार पर मतदान के दौरान मतदाता की पहचान की जाएगी। मतदाता सूची तैयार करने के दौरान जिनके फोटो नहीं हैं, उन मतदाताओं से फोटो भी लिए जाएंगे।

नहीं चलेंगे दो जगहों पर नाम
मतदाता सूची में शत-प्रतिशत मतदाताओं के नाम और त्रुटिरहित बनाने पर फोकस किया जाएगा। इसके तहत इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि एक ही मतदाता का नाम एक ही वार्ड में दो जगहों अथवा एक से अधिक नगरीय निकाय या किसी ग्राम पंचायत में दर्ज नहीं हो। इसके अलावा एक मकान में रहने वाले परिवार के लोगों का नाम दो वार्डों में विभाजित न हो इस पर फोकस किया जाएगा।

कब क्या होगा पहला चरण
30 जुलाई - मतदाता सूची तैयार करने की प्रक्रिया होगी शुरू
14 अगस्त तक - विधानसभा-लोकसभा में उपयोग किए गए मतदाता सूची का परिसीमन के आधार पर वार्डवार विभाजन
4 सितंबर तक - संशोधन व सुधारों के साथ वार्डवार मतदाता सूची तैयार करना।
द्वितीय चरण
9 सितंबर - मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन
18 सितंबर तक - मतदाता सूची पर दावा-आपत्ति (दोपहर 3 बजे तक)
23 सितंबर तक - दावा-आपत्तियों का निराकरण।
5 दिन तक - दावा-आपत्तियों के निराकरण पर अपील।
12 अक्टूबर - मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned