त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव में इस बार दिखेगा यह बड़ा बदलाव, अफसरों ने शुरू की तैयारी

त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव में इस बार दिखेगा यह बड़ा बदलाव, अफसरों ने शुरू की तैयारी

Hemant Kapoor | Publish: Aug, 08 2019 09:19:22 PM (IST) Durg, Durg, Chhattisgarh, India

विधानसभा और लोकसभा की तरह इस बार त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव भी मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची के आधार पर कराया जाएगा। इसके लिए पहली बार पंचायत स्तर पर फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार किया जाएगा।

दुर्ग. विधानसभा और लोकसभा की तरह इस बार त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव भी मतदाताओं की फोटोयुक्त मतदाता सूची के आधार पर कराया जाएगा। इसके लिए पहली बार पंचायत स्तर पर फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है। फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए विधानसभा चुनाव में उपयोग किए गए मतदाता सूची को आधार बनाया जाएगा। त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव दिसंबर-जनवरी में संभावित है। इसके मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अभी से तैयारी शुरू कर दी गई है। पंचायतों के पिछले चुनाव में सामान्य मतदाता सूची (बिना फोटो वाली) का उपयोग किया गया था। मतदाता सूची तैयार करने का काम 11 नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा।


इस तरह बनेगी फोटोयुक्त मतदाता सूची
त्रि-स्तरीय पंचायत के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने के लिए दिसंबर में विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल किए गए मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके लिए कर्मचारी विधानसभा की सूची लेकर घर-घर सर्वे करेंगे। इस सूची में दर्ज मकान संख्या के आधार पर कर्मी प्रत्येक मतदाता के नाम के सामने ग्राम पंचायत और वार्ड का नाम भी अंकित करेंगे।


11 नवंबर को अंतिम प्रकाशन
त्रि-स्तरीय पंचायत के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 11 नवंबर को कर दिया जाएगा। इसके लिए दो चरण में मतदाता सूची तैयार करने का काम किया जाएगा। पहले चरण में घर-घर सर्वे कर 27 सितंबर तक मतदाता सूची तैयार किया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में सूची पर दावा-आपत्तियों का निराकरण कर अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।


अधिकारियों को जिम्मेदारी
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश के मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित आनंद ने फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने जनपद पंचायतवार रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी की नियुक्त की है। तीनों जनपदों के संबंधित एसडीएम रजिस्ट्रीकरण व तहसीलदार सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी बनाए गए हैं। वहीं अपर कलेक्टर दुर्ग अपीलीय अधिकारी होंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned