अच्छी खबर: 3 लाख कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज की तैयारी शुरू, किसे पहले लगेगा टीका दुर्ग स्वास्थ्य विभाग तैयार कर रहा सूची

कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ ही इसके टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद जिले में कोरोना के वैक्सीन को सुरक्षित रखने के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं।

By: Dakshi Sahu

Published: 21 Nov 2020, 06:23 PM IST

भिलाई. कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ ही इसके टीकाकरण को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य विभाग के आदेश के बाद जिले में कोरोना के वैक्सीन को सुरक्षित रखने के इंतजाम शुरू कर दिए गए हैं। बड़े सरकारी अस्पतालों के साथ ही छोटे स्वास्थ्य केंद्र में भी इसकी व्यवस्था की गई है ताकि वैक्सीन आने के बाद रखने को लेकर किसी तरह से परेशानी न हो। वैक्सीन पहले चरण में लगाए जाने वालों की सूची भी तैयार की जा रही है। लाल बहादुर शास्त्री हॉस्पिटल सुपेला के आईस लाइंड रेफ्रीजरेटर की क्षमता 300 लीटर की है। इसमें 50 हजार से अधिक वैक्सीन स्टोर की जा सकती है। भिलाई में खुर्सीपार के उप स्वास्थ्य केंद्र, भिलाई-3 अस्पताल, छावनी के उप स्वास्थ्य केंद्र, रिसाली, उप स्वास्थ्य केंद्र, बैकुंठधाम उप स्वास्थ्य केंद्र समेत कुल 8 स्थान में 140 लीटर क्षमता का आईस लाइंड रेफ्रीजरेटर रखा हुआ है। इस एक-एक रेफ्रीजरेटर में 30 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन रखी जा सकती है। इस तरह से भिलाई में ही करीब 3 लाख वैक्सीन रखने का इंतजाम किया गया है।

पहले चरण में इनको लगेगा वैक्सीन
दुर्ग जिले में मौजूद करीब 3000 सरकारी अस्पताल के कर्मियों के अलावा निजी अस्पताल के कर्मियों को भी पहले चरण में कोरोना का टीका लगाया जाएगा। फ्रंटलाइन के वर्कर्स को भी इसमें शामिल किया गया है। 50 साल से अधिक उम्र के लोगों और 50 साल से कम उम्र के बीमारों को भी प्रथम चरण में ही वैक्सीन का लाभ मिलेगा। दुर्ग जिले में कोरोना मरीजों की संख्या दिवाली के बाद तेजी से बढ़ रही है। शुक्रवार को जिले में 95 नए मरीज मिले हैं। वहीं एक मरीज की संक्रमण से मौत हो गई है। इधर प्रदेश में भी कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।

वैक्सीन को रखने का इंतजाम सरकारी अस्पतालों में
डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, सीएमएचओ दुर्ग ने बताया कि बड़े और छोटे अस्पतालों में शासन के निर्देश के मुताबिक कोरोना के वैक्सीन रखने का इंतजाम किया गया है। पहले चरण, दूसरे चरण और तीसरे चरण में किनको वैक्सीन लगाना है वह लिस्ट भी तैयार की जा रही है। ताकि बीमारों तक पहले वैक्सीन की डोज पहुंचाई जा सके।

coronavirus Coronavirus Deaths
Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned