scriptसार्वजनिक उपक्रमों को खत्म कर निजी हाथों में सौंपने की तैयारी | Preparing to hand over public ventures to private hands | Patrika News

सार्वजनिक उपक्रमों को खत्म कर निजी हाथों में सौंपने की तैयारी

locationदुर्गPublished: Apr 08, 2019 12:25:09 am

Submitted by:

Abdul Salam

एचएस मिश्रा को राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद्, स्टेट कौसिंल ऑफ भोकेशनल ट्रेनिंग का सदस्य नियुक्त किया है, नियुक्ति अपर सचिव सामान्य प्रशासन विभाग ने है।

BHILAI

BHILAI

भिलाई. भिलाई इस्पात संयंत्र के सहारे छत्तीसगढ़ के लाखों लोगों का जीवन यापन हो रहा है। केंद्र सरकार भिलाई जैसे कई सार्वजनिक उपक्रमों को खत्म करके निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर रही है। इसके लिए हम सबको एकजुट होकर संघर्ष के लिए तैयार होना पड़ेगा।
तुगलकी फरमान
भिलाई श्रमिक सभा एचएमएस के महासचिव प्रमोद कुमार मिश्रा ने बोरिया गेट पर प्रदर्शन के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि बीएसपी के कर्मियों ने जिस तरह से गेट बंद करने के तुगलकी फरमान का एक जुट होकर विरोध किया। वैसे ही अन्य श्रमिक हितों के मामले में भी एकजुटता दिखाना होगा। इधर एचएस मिश्रा को राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद् (एससीव्हीटी) स्टेट कौसिंल ऑफ भोकेशनल ट्रेनिंग का सदस्य नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के नाम से तथा आदेशानुसार अपर सचिव सामान्य प्रशासन विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने की है।
भिलाई की कार्य संस्कृति को कर रहे खराब
यूनियन के कार्यवाहक अध्यक्ष प्रेम सिंह चंदेल ने कहा कि उत्पादन के पटरी पर आते ही कुछ बाहर से आए अधिकारी भिलाई की कार्य संस्कृति को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं। अनुशासन पूर्णता फैक्ट्री एक्ट व लेबर एक्ट के अनुसार होना चाहिए, जो वर्कर अपने ड्यूटी के बाद भी प्लांट के अंदर या बाहर ब्रेकडाउन होने पर अतिरिक्त समय तक रूक कर काम करते हैं। उन्हें नियमानुसार ओव्हर टाइम दिया जाना चाहिए। उच्च प्रबंधन पूर्ण अनुशासन चाहती है, तो सी ऑफ बंद करके ओवरटाइम का पैसा कर्मचारी को दें।
फर्नेस में हुआ ब्लास्ट
एसएमएस-1 के फर्नेस में हुए ब्लास्ट के मामले में यूनियन चाहता है कि जांच कर जिम्मेदार पर कार्रवाई हो। बीएसपी में कर्मियों को पदनाम व इंसेंटिव अब तक तय नहीं हुआ है, प्रबंधन शायद इसके लिए भी आंदोलन का इंतजार कर रहा है। यूनियन ने छुट्टी के नकदीकरण के विषय को भी उठाया।
एचएस मिश्रा एससीव्हीटी के शासकीय सदस्य नियुक्त
हिन्द मजदूर सभा के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष व वरिष्ठ श्रमिक नेता एचएस मिश्रा को राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद् (एससीव्हीटी) स्टेट कौसिंल ऑफ भोकेशनल ट्रेनिंग का सदस्य नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के नाम से तथा आदेशानुसार अपर सचिव सामान्य प्रशासन विभाग छत्तीसगढ़ शासन ने है। संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण छत्तीसगढ़ शासन द्वारा राज्य व्यवसायिक प्रशिक्षण परिषद् (एससीव्हीटी) का गठन किया है।
परिषद् के मंत्री अध्यक्ष उमेश पटेल

श्रमिक नेता व हिन्द मजदूर सभा के छत्तीसगढ़ प्रदेश कार्यवाहक अध्यक्ष मिश्रा को श्रम व रोजगार के क्षेत्र में उनके अनुभव व कार्यकुशलता को देखते हुए परिषद् में सदस्य के रूप में नियुक्त किया है। इस परिषद् के अध्यक्ष उमेश पटेल मंत्री कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार छत्तीसगढ़ शासन हैं। वहीं विवेक आचार्य संचालक रोजगार व प्रशिक्षण छत्तीसगढ़ शासन सचिव रहेंगे। परिषद् में कुल 18 लोगों की कार्यकारिणी है। जिसमें रेल्वे, बीएसपी, एनटीपीसी सहित प्रतिष्ठित संस्थाओं के उच्च प्रतिनिधि शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो