script

रेलवे का अधिकारी 10 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, ट्रांसफर के नाम पर ACB टीम के सामने ले रहा था रुपए

locationदुर्गPublished: Feb 25, 2020 11:10:35 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

आर्थिक अपराध शाखा (एसीबी) की टीम ने सोमवार को चरोदा स्थित रेलवे के एसईसीआर ऑफिस सुपरिटेंडेंट एस भट्टाचार्य (53 साल) को 10 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। (Durg News)

रेलवे का अधिकारी 10 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, ट्रांसफर के नाम पर ACB टीम के सामने ले रहा था रुपए

रेलवे का अधिकारी 10 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार, ट्रांसफर के नाम पर ACB टीम के सामने ले रहा था रुपए

दुर्ग. आर्थिक अपराध शाखा (एसीबी) की (Anti corruption bureau chhattisgarh) टीम ने सोमवार को चरोदा स्थित रेलवे (Railway)के एसईसीआर ऑफिस सुपरिटेंडेंट एस भट्टाचार्य (53 साल) को 10 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। वह अपने अधीनस्थ कर्मचारी का ट्रांसफर रोकने के नाम पर रुपए की डिमांड की थी। खास बात यह है कि सुपरिटेंडेंट रिश्वत लेने चेंबर से बाहर निकल उस स्थान पर आ पहुंचा जहां पहले से एसबी के अधिकारी खड़े थे। रिश्वत (bribe Demand)की रकम वाला लिफाफा लेकर जैसे ही वह वापस चेंबर में पहुंचा अधिकारियों ने रेडमार कर उसे गिरफ्तार कर लिया।
रिश्वत लेते समय रेलवे अधिकारी एस भट्टाचार्य को आभास भी नहीं था कि उसे रिश्वत लेते एसीबी के अधिकारी देख रहे है, और थोड़ी ही देर में उसके भ्रष्टाचार के कारनामे सार्वजनिक हो जाएंगे। सुपरिटेंडेंट जैसे ही चेंबर की कुर्सी में बैठा उसी समय एसीबी की टीम कार्यालय पहुंचकर पहने हुए फूल पैंट के बाए जेब से रुपए से भरा लिफाफा को जब्त किया। रिश्वतखोर अधिकारी के सामने से पहले चिन्हित नोट का मिलान किया गया। इसके बाद एस भट्टाचार्य के हाथ को धुलवाया गया। हाथ धुलाई के दौरान ही एस भट्टाचार्य की हथेली से होकर बहने वाला पानी का रंग बदलने लगा और फिर उसे गिरफ्तार कर शेष औपचारिकता पूरी की गई।
भेजा गया जेल
एसबी के अधिकारियों ने न्यायालीन समय से पहले एस भट्टाचार्य को जिला न्यायालय स्थित एसीबी के विशेष न्यायाधीश अजीत सिंह राजभानू के कोर्ट में प्रस्तुत किया। अधिकारियों ने विवेचना में समय लगने की जानकारी देते हुए न्यायालय से न्यायायिक अभिरक्षा की मांग की जिस पर न्यायालय ने पंद्रह दिनों के लिए जेल भेजने का आदेश दिया।
की थी 25 हजार रुपए की डिमांड
एस भट्टाचार्य ने रेलवे में ट्रैकमेन ग्रेड 4 के पद पर कार्यरत भिलाई निवासी सुरेश से रिश्वत की मांग की थी। अधिकारी ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों को धमकी दी थी कि अगर वह रुपए नहीं दिया तो उसका ट्रांसफर कर दिया जाएगा। रुपए नहीं देने का मन बनाते हुए उसने आर्थिक अपराध शाखा रायपुर पहुंचकर शिकायत की थी।
सीबीआई के पास की थी शिकायत
पीडि़त सुरेश का कहना था कि उसने पहले सीबीआई के पास शिकायत की थी, लेकिन सीबीआई ने किसी तरह की कार्रवाही नहीं की। शिकायत पर कार्रवाही नहीं होने से वह दोबारा सीबीआई कार्यालय पहुंचा था। इसके बाद सीबीआई अधिकारियों ने उसे एसीबी कार्यालय में संपर्क करने की सलाह दी थी।
कोड काम न आया
एसीबी के अधिकारियों ने सुरेश को समझाईश दी थी कि वह रिश्वत की रकम देकर तत्काल वापस आए और कार्यालय के मुख्य गेट पर सिर को खुजलाते हुए खड़ा रहे, लेकिन एस भट्टाचार्य रिश्वत लेने सुरेश के साथ कार्यालय से बाहर निकला और परिसर में लगे पेड़ के नीचे खड़े होकर रुपए लेकर वापस कार्यालय लौट गया। जबकि पेड़ के नीचे ही एसीबी के अधिकारी पहले से बाहर खड़े थे। रिश्वत लेकर जैसे ही अधिकारी वापस लौटा एसीबी की टीम सुरेश के ईशारा करने से पहले चेम्बर में पहुंची और तलाशी लेनी शुरू कर दिया।
दी थी पीडि़त ने लिखित शिकायत
डीएसपी एसबी प्रशांत शुक्ला ने बताया कि सुरेश ने उन्हें लिखित शिकायत दी थी कि एस भट्टाचार्य ट्रांसफर न करने के एवज में 25 हजार की डिमांड कर रहा है। उक्त रकम दो किश्तों में देने की बात हुई थी। सोमवार को 10 हजार रिश्वत लेते रेलवे अधिकारी को गिरफ्तार कर जेल दाखिल कराया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो