इस तारीख से चलेगी रामायण एक्सप्रेस, अयोध्या से लेकर वैष्णो देवी तक रेलवे दे रही तीर्थ यात्रियों को लग्जरी सुविधाएं

रेल मंत्रालय ने आम नागरिकों को रियायत दर पर भारत भ्रमण के लिए स्पेशल पैकेज पर स्पेशल ट्रेन निकाली है। इसी क्रम में रामायण एक्सप्रेस, अयोध्या व वैष्णो देवी दर्शन के लिए 22 अप्रैल को इतवारी से रवाना होगी।

By: Dakshi Sahu

Published: 07 Mar 2020, 10:57 AM IST

दुर्ग. रेल मंत्रालय ने आम नागरिकों को रियायत दर पर भारत भ्रमण के लिए स्पेशल पैकेज पर स्पेशल ट्रेन निकाली है। इसी क्रम में रामायण एक्सप्रेस (Ramayana Express), अयोध्या व वैष्णो देवी दर्शन के लिए 22 अप्रैल को इतवारी से रवाना होगी। जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। खास बात यह है कि इस ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों का पहले 4 लाख का दुर्घटना बीमा किया जाएगा। रामायण एक्सप्रेस को लेकर यात्रियों में भी खासा उत्साह है।

इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के उप महाप्रबंधक राजेंद्र बोरबन ने बताया कि यह ट्रेन वैसे तो दिल्ली से 25 मार्च को शुरू हो रही है। यही ट्रेन एक फेरे के बाद 22 अप्रैल को ईतवारी महाराष्ट्र से विदर्भ व छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए यात्रा शुरू करेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि इसमें ऑनलाइन बुकिंग होगी और 830 बर्थ का रिजर्वेशन फूल होने के बाद साइट अपने आप ब्लॅाक हो जाएगा। इस स्पेशल ट्रेन में 60 बर्थ एसी थ्री का है। जिसका किराया प्रतिदिन स्लीपर में 900 और एसी थ्री में 1100 रुपए है।

इस तारीख से चलेगी रामायण एक्सप्रेस, अयोध्या से लेकर वैष्णव देवी तक रेलवे दे रही तीर्थ यात्रियों को लग्जरी सुविधाएं

खाना से लेकर ठहरने की व्यवस्था
रेलवे ने स्पेशल ट्रेन में यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा है। ट्रेन में भजन मंडली के अलावा दो समय का नास्ता, चाय व भोजन व्यवस्था के अलावा ठहरने व घुमने के लिए लक्जरी बस की सुविधा दी है।

यहां रुकेगी ट्रेन
वाराणसी -1 दिन
अयोध्या-1 दिन
कटरा- 2 रात
तीर्थ जहां ट्रेन जाएगी
आईआरसीटीसी के उप महाप्रबंधक ने बताया वाराणसी, प्रयागराज, अयोध्या, वैष्णवदेवी की यात्रा रामायण एक्सप्रेस से कराई जाएगी।

खास डिजाइन
भारत भ्रमण के लिए इस ट्रेन को खास डिजाईन किया गया है। ट्रेन के बाहर रामायण से संबंधित अलग अलग कोच में पोस्टर चिपकाए गए हैं। वहीं भीतर भी विशेष व्यवस्था की गई है। हर कोच में म्यूजिक सिस्टम है जिसमें भजन चलते रहेगा। खास बात यह है कि इस स्पेशल ट्रेन में सफर कोई भी उम्र का व्यक्ति कर सकता है। ट्रेन जहां ठहरेगी वहां रात विश्राम के लिए आईआरसीटीसी ने सर्वसुविधा युक्त धर्मशाला की व्यवस्था की है।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned