scriptपीपीयार्ड भिलाई होगा रेलवे का स्मार्ट यार्ड | Rajesh Agarwal, Member of Railway Board, inaugurated Wagon Park | Patrika News

पीपीयार्ड भिलाई होगा रेलवे का स्मार्ट यार्ड

locationदुर्गPublished: Jul 27, 2019 10:15:55 pm

Submitted by:

Mukesh Deshmukh

राजेश अग्रवाल रायपुर स्टेशन के कार्यो को देखने के बाद भिलाई पहुंचे थे। वे यहां पर तीन घंटा से भी अधिक समय तक रहे। पीपीयार्ड भिलाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें वैगन पार्क और कंप्रेसर का उद्घाटन किया।

patrika

पीपीयार्ड भिलाई होगा रेलवे का स्मार्ट यार्ड



दुर्ग @ patrika. रोलिंग स्टॉक रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल शनिवार को भिलाई पहुंचे। उन्होंने वैगन पार्क का उद्घाटन कर बीएमवाय, बीपी यार्ड का निरीक्षण किया। कार्यो को देखने के बाद बोर्ड के सदस्य ने कहा कि पीपीयार्ड भिलाई देश का स्मार्ट यार्ड होगा।
राजेश अग्रवाल रायपुर स्टेशन के कार्यो को देखने के बाद भिलाई पहुंचे थे। वे यहां पर तीन घंटा से भी अधिक समय तक रहे। पीपीयार्ड भिलाई का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होनें वैगन पार्क और कंप्रेसर का उद्घाटन किया। साथ ही हर्बल पार्क में पौध रोपण किया। यार्ड (लाईन 4-5), आरओएच डिपो के ट्रॉली अनुभाग का निरीक्षण किया । रेलवे बोर्ड के सदस्य ने डबल्यु आर सी – बी एम वाई का भी निरीक्षण किया। साथ ही आधुनिक रूप से सुसज्जित कर्मचारी प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया । सक्षम ट्रेनिंग बुक का विमोचन किया। इस दौरान अजय नंदन, डीआरएम कौशल किशोर, मुख्य कारखाना प्रबंधक प्रदीप काम्बले, अपर मंडल रेल प्रबंधक (ओपी) अमिताव चौधरी आदि अधिकारी उपस्थित थे।

रेलवे के लिए भिलाई उदाहरण

बोर्ड सदस् राजेश अग्रवाल, ने पीपीयार्ड भिलाई के हर्बल पार्क, वैगन पार्क की तारीफ करते कहा कि रेलवे के लिए भिलाई उदाहरण है। देश में यह यार्ड बेहत्तर है। इससे स्मार्ट बनाने के लिए ऊर्जा संरक्षण को बढ़ाने, तकनीकी कौशल को बढ़ाने,उपलब्ध साधन -संसाधनों में ज्यादा से ज्यादा आउट पुट देने की बात कही।

रायपुर में वैगनों के रखरखाव को देखा
राजेश अग्रवाल सबसे पहले रायपुर रेल मंडल के रायपुर स्थित वैगन रिपेयर शाप (डब्ल्यू आर एस) का निरीक्षण किया। फ्लो चार्ट से पूरे डब्ल्यू आर एस के इंफ्रास्टाक्चर व वैगनो के रख रखाव का अवलोकन किया। नये बॉडी शॉप स्थल का ड्रॉइंग से मिलान किया। साथ ही सुरक्षा मानकों, मशीनो की तकनीकी बारीकियों पर अधिकारियों,सुपरवाइजरों-कर्मचारियों से जानकारी ली। वैगन के विभिन्न प्रकार बॉक्स एन, बीओबीआर एन, में लगने वाले बफर, बोगी, व्हील, बेअरिंग, कलपुर्जो, टूल्स, ब्रैकिंग सिस्टम बीएमबीसी के परीक्षण के तौर-तरीके का निरीक्षण किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो