scriptजिला सहकारी बैंक के CEO को कारण बताओ नोटिस, सोसाइटी के अध्यक्ष ने की थी CM भूपेश से शिकायत | Show cause notice to the CEO of District Cooperative Bank Durg | Patrika News

जिला सहकारी बैंक के CEO को कारण बताओ नोटिस, सोसाइटी के अध्यक्ष ने की थी CM भूपेश से शिकायत

locationदुर्गPublished: Dec 12, 2019 10:42:05 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

छत्तीसगढ़ सहकारी संस्था के पंजीयक धनंजय देवांगन ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के सीईओ एसके निवसरकर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

जिला सहकारी बैंक के CEO को कारण बताओ नोटिस, सोसाइटी के अध्यक्ष ने की थी CM भूपेश से शिकायत

जिला सहकारी बैंक के CEO को कारण बताओ नोटिस, सोसाइटी के अध्यक्ष ने की थी CM भूपेश से शिकायत

भिलाई. छत्तीसगढ़ सहकारी संस्था के पंजीयक धनंजय देवांगन ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग के सीईओ एसके निवसरकर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसमें धान खरीदी के लिए टोकन जारी नहीं करने के आदेश के संबंध में जवाब मांगा है। नंदक_ी सोसाइटी के अध्यक्ष युवराज देशमुख व बैंक प्रतिनिधि रवि प्रकाश ताम्रकार ने मुख्यमंत्री से सीईओ के खिलाफ शिकायत की थी। धान खरीदी के संबंध में आदेश जारी कर सरकार को बदनाम करने का आरोप लगाया था। (Durg News)
यह है शिकायत
शोकॉज नोटिस में पंजीयक ने पूछा है कि आपके द्वारा टोकन जारी नहीं करने जैसे निर्देश से समितियों एवं किसानों मे भ्रम की स्थिति निर्मित हुई है। इस कृत्य से शासन की महत्वपूर्ण धान खरीदी योजना में व्यवधान उत्पन्न हुआ है। इससे कानून व्यवस्था बिगडऩे की स्थिति भी बनी है। उन्हें विपणन संघ से राशि 281.50 करोड़ धान उपार्जन की राशि कृषकों के खाते में डालने के लिए दिए गए। इसमें से 200.44 करोड़ कृषकों के खाते में जमा किया गया है जो सीईओ के उदासीनता व लापरवाही का द्योतक है। सीइओ के कृत्य से सोसाइटी एवं बैंक की छबि धूमिल हुई है। इस प्रकार धान खरीदी नीति का स्पष्ट उल्लंघन किया गया है।
कालिका महिला समूह की अध्यक्ष व सेल्समेन के खिलाफ जुर्म दर्ज
दुर्ग के खाद्य विभाग की जांच रिपोर्ट क ो आधार बनाते हुए दुर्ग सिटी कोतवाली पुलिस ने कालिका अन्नपूर्णा महिला स्वसहायता समूह बैजनाथपारा की अध्यक्ष ज्योति खरे और सेल्समेन राकेश गौतम (23) के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। जांच में खुलासा हुआ है कि दोनों ने मिलकर 75 लोगों को योजना के तहत राशन देने में घोटाला किया है।
शिकायत के आधार पर खाद्य विभाग ने 5 दिसंबर को राशन दुकान की जांच की थी। पुलिस के मुताबिक सेल्समेन और अध्यक्ष ने मिलकर 75 लोगों को फोटोग्राफी कर राशन बांटने में गड़बड़ी की है। हितग्राहियों को योजना के तहत राशन देने के लिए दिसंबर का राशन का उठाव ही नहीं किया गया है। जांच टीम में खाद्य निरीक्षक नेहा तिवारी के अलावा सुरेश, नरेन्द्र ठाकुर व प्रोग्रामर संदीप हलधर शामिल थे। जांच के दौरान दुकान में कई तरह की अनियमितता सामने आई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो