दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे GM ने किया दुर्ग जंक्शन का निरीक्षण, लोगों ने पूछा साहब लोकल ट्रेन कब चलेगी तो बोले....

लोकल ट्रेन शुरू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेन चलाने का फैसला रेल मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय का है।इसके बाद राज्य सरकार से चर्चा की जाएगी। तब लोकल ट्रेन शुरू हो सकती है।

By: Dakshi Sahu

Published: 09 Jan 2021, 11:51 AM IST

भिलाई. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक गौतम बनर्जी दल्लीराजहरा की ओर से वार्षिक निरीक्षण करते हुए शुक्रवार को दुर्ग रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने पहले जनप्रतिनिधियों से मिलकर उनकी मांगों को सुना। लोकल ट्रेन शुरू करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि लोकल ट्रेन चलाने का फैसला रेल मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय का है। इसके बाद राज्य सरकार से चर्चा की जाएगी। तब लोकल ट्रेन शुरू हो सकती है। इस वक्त केवल स्पेशल ट्रेनें ही चलाई जा रही है।

महिला सरपंच ने कहा निरस्त किया जाए अंडरब्रिज निर्माण
मतवारी की सरपंच केशरी साहू ने ग्राम अंडा से फुण्डा पहुंच मार्ग में ग्राम रिसामा के रेलवे क्रासिंग स्थल पर स्वीकृत अंडरब्रिज निर्माण का फैसला निरस्त करने की मांग की। जिस पर अन्य गांव के सरपंचों ने भी सहमति दी है। जीएम ने उनको आश्वस्त किया कि उनकी मांग पर विचार किया जाएगा।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे GM ने किया दुर्ग जंक्शन का निरीक्षण, लोगों ने पूछा साहब लोकल ट्रेन कब चलेगी तो बोले....

खामियों को किया जाएगा दूर
वार्षिक निरीक्षण के दौरान किस तरह की खामियां उनकी नजर में आई है यह पूछने पर उन्होंने कहा कि यह आंतरिक मामला है। अगर कहीं खामियां नजर भी आएगी तो उसे दूर किया जाएगा। जनप्रतिनिधियों से मिली शिकायतों पर उन्होंने कहा कि प्रयास किया जाएगा कि जल्द से जल्द लोगों को हो रही दिक्कत को दूर किया जाए।

अंडरब्रिज का निर्माण जल्द हो पूरा
दुर्ग शहर विधायक अरुण वोरा व मेयर धीरेंद्र बाकलीवाल ने जीएम से मुलाकात कर सिकोला भाठा, दुर्ग और रायपुर नाका में निर्माणाधीन अंडरब्रिज के काम को जल्द पूरा करने की मांग की। उन्होंने का कि काम की धीमी गति के कारण आम लोगों को खासी परेशानी हो रही है। इस पर जीएम ने भरोसा दिलाया कि इस मामले को जल्द शार्ट आउट किया जाएगा।

डिविजनल कोऑर्डिनेटर मजदूर कांग्रेस, बीएमवाई चरोदा डी विजय ने जीएम से मांग किया कि दुर्ग में रेलवे कर्मियों की संख्या बढ़ रही है, जिसको देखते हुए वहां रेलवे अस्पताल शुरू किया जाए। ट्रैक मेंटनेंस करने वालों के लिए टूल रूम कम रेस्ट रूम की व्यवस्था की जाए। वर्तमान में खाना खाने और वाहन रखने की जगह नहीं है। सारे ए टाइप के रेलवे आवासों को बी टाइप में बदलने का काम अटका हुआ है। जिसे पूरा किया जाए। क्रू लॉबी के रेलवे पायलटों के लिए बैठने की सुविधा नहीं है, उनके लिए अलग से रूम की व्यवस्था की जाए। मीनिमम गारंटी किलोमीटर मसला साल भर से पेंडिंग है, जिसे जल्द सुलझाया जाए। छत्तीसगढ़ और साउथ बिहार एक्सप्रेस को भिलाई-3 रेलवे स्टेशन में स्टॉपेज की मांग की है। पीपी यार्ड में नया शेड तैयार किया जा रहा है यहां कर्मियों के लिए पोस्ट क्रिएट किया जाए।

नवनिर्मित आवासों का किया लोकार्पण
जीएम ने दल्लीराजहरा स्टेशन पर 25 नवनिर्मित रेल आवास टाइप-2 का लोकार्पण किया। आरपीएफ बैरक, रेलवे स्टाफ के रेलवे आवासों का निरीक्षण किया। दल्लीराजहरा में बाल उद्यान व ओपन जिम का भी लोकार्पण किया। इसके अलावा फ्रेट मेंटेनेंस सुविधा कैरिज एंड वैगन का लोकार्पण किया। बीओबीएसएन (एच) वैगन मेंटेनेंस पुस्तक का विमोचन भी महाप्रबंधक के हाथों किया गया। यहां उन्होंने पौधरोपण भी किया। कुसुमकसा व बालोद रेलवे ट्रैक पर महाप्रबंधक ने डीटीएम-26 का निरीक्षण किया। गैंग के सदस्यों ट्रैकमेनों संरक्षा उपायों पर चर्चा करते हुए उनके कार्य प्रणाली की जानकारी ली साथ ही ट्रॉली द्वारा रेलवे ट्रैक का इंस्पेक्शन व माइनर आर्च ब्रिज का निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक के स्वागत में बिछाए पलके
रेलवे महाप्रबंधक के स्वागत में दुर्ग स्टेशन के कोचिंग डिपो को बाहर से लेकर भीतर तक सजाया गया था। इसके पहले रेलवे स्टेशन में बार-बार सफाई की जा रही थी। रेलवे के अधिकारी लंबे समय के बाद यूनिफार्म में नजर आए। इसी तरह से स्टेशन से बाहर निकलने वाले रास्ते में टिकट जांच करने वाले से लेकर आरपीएफ व जीआरपी के जवान तैनात नजर आए। जीएम के साथ रायपुर रेल मंडल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता भी मौजूद थे।

Show More
Dakshi Sahu Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned