scriptचुनाव की घोषण होते ही रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त, दुर्ग जिले में 426 मतदान केन्द्र संवेदनशील, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल भी चिन्हित | Strong room and counting site marked for elections in Durg district | Patrika News

चुनाव की घोषण होते ही रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त, दुर्ग जिले में 426 मतदान केन्द्र संवेदनशील, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल भी चिन्हित

locationदुर्गPublished: Nov 25, 2021 11:17:24 am

Submitted by:

Dakshi Sahu

नगरीय निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे व एसएसपी बद्रीनारायण मीणा ने तीनों निकाय सहित जामुल पालिका का निरीक्षण किया।

चुनाव की घोषण होते ही रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त, दुर्ग जिले में 426 मतदान केन्द्र संवेदनशील, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल भी चिन्हित

चुनाव की घोषण होते ही रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त, दुर्ग जिले में 426 मतदान केन्द्र संवेदनशील, स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल भी चिन्हित

दुर्ग. नगरीय निकाय चुनाव की तारीख का ऐलान होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे व एसएसपी बद्रीनारायण मीणा ने तीनों निकाय सहित जामुल पालिका का निरीक्षण किया। कलेक्टर डॉ. भुरे ने बताया कि इस बार के चुनाव में कोविड प्रोटोकाल सबसे अहम है। इसलिए पहली बार एक हजार से ज्यादा मतदाता वाले मतदान केन्द्रों को दो केन्द्रों में तब्दील किया गया है। वहीं कोविड पॉजिटिव अभ्यर्थी हो या मतदाता उनके मतदान के लिए वोटिंग के आखिरी घंटे में व्यवस्था की जाएगी।
पीपीई किट पहनकर जाना होगा मतदान करने
इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है तो उसे सबसे आखिर में पीपीई किट पहनकर मतदान करने का मौका दिया जाएगा। उम्मीदवार पॉजिटिव है तो उसकी सूचना कलेक्टोरेट में देनी होगी। सुरक्षा की वजह से सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना होगा।
2434 चुनाव अधिकारी, 81 पीठासीन एवं 75 सेक्टर अधिकारी
उन्होंने कहा कि जिले में जिन निकायों में चुनाव होना है। वहां दोपहर 12 बजे से धारा 144 लागू हो चुकी है। डॉ. भुरे ने बताया कि 733 मतदान केन्द्रों के लिए 2434 चुनाव अधिकारी, 81 पीठासीन एवं 75 सेक्टर अधिकारी नियुक्ति किए गए हैं। वही मतगणना के लिए निकाय में स्थान चिन्हित कर दिया गया है। भिलाई में कल्याण कॉलेज, रिसाली में टंकी मरोदा हायर सेकंडरी स्कूल, भिलाई-चरोदा में खूबचंद बघेल महाविद्यालय एवं जामुल में हायर सेकंडरी स्कूल में मतगणना होगी और यहीं स्ट्रांग रूम बनाया जाएगा।
इन्हें किया नियुक्त
चुनाव के लिए जिलाधीश ने रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर की नियुक्ति भी कर दी है। रिसाली के लिए रिटर्निंग ऑफिसर नूपुर राशि पन्ना, भिलाई में पद्मिनी भोई, भिलाई-चरोदा में एसडीएम विपुल गुप्ता एवं जामुल में डिप्टी कलेक्टर जागेश्वर कौशल रिटर्निंग ऑफिसर होंगे। उनके साथ सहायक रिटर्निग ऑफिसर भी होंगे। जिसमें भिलाई में 5, रिसाली में 3, चरोदा में 3 और जामुल में 2 होंगे।
733 में से 426 मतदान केन्द्र संवेदनशील
एसएसपी बद्रीनारायण मीणा ने बताया कि 733 में से 426 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। जबकि 10 केन्द्र अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किए हैं। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था संभालने और मतदान के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने जिले से ढाई हजार से ज्यादा पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बुधवार को सभी स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का जायजा लिया गया है। जल्द ही सारी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी।
फाइल फैक्ट
निकाय – वार्ड- मतदाता- बूथ
भिलाई – 70- 407624- 465
रिसाली-40- 94104- 122-
भिलाई-चरोदा -40- 88205- 112
जामुल – 20- 22922- 35
उतई- 1 – 391- 1

ट्रेंडिंग वीडियो